October 19, 2024

ख़बरे टीवी – जिला पदाधिकारी ने जिला सांख्यिकी पदाधिकारी, श्रम अधीक्षक, कारखाना निरीक्षक, जिला नियोजन पदाधिकारी एवं कौशल विकास योजना के प्रबंधक के साथ बैठक की

जिला पदाधिकारी ने विभिन्न विभागों के कार्यों की की समीक्षा

सोमवार को देर शाम जिला पदाधिकारी ने जिला सांख्यिकी पदाधिकारी, श्रम अधीक्षक, कारखाना निरीक्षक, जिला नियोजन पदाधिकारी एवं कौशल विकास योजना के प्रबंधक के साथ बैठक की।
जिला सांख्यिकी पदाधिकारी को जिन विभागों से आंकड़ा संकलन की जरूरत होती है, उसकी विभाग वार सूची तैयार करने का निर्देश दिया गया। संबंधित विभागों के माध्यम से ससमय सभी अपेक्षित आंकड़े प्राप्त करने का निर्देश दिया गया।
श्रम अधीक्षक को भवन एवं अन्य संरचना के निर्माण क्षेत्र से जुड़े सभी श्रमिकों के डेटाबेस का संकलन सुनिश्चित करने को कहा गया। डाटा प्राप्त होने के उपरांत इन सभी श्रमिकों का निबंध सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। इसी प्रकार सभी घरेलू कामगारों का भी निबंधन सुनिश्चित करने को कहा गया।
श्रमिक कल्याण से जुड़ी विभिन्न योजनाओं का व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया तथा इन योजनाओं से अधिक से अधिक पात्र श्रमिकों को लाभान्वित करने को कहा गया।
श्रमिक कल्याण के लिए मातृत्व लाभ के रूप में 90 दिन की मजदूरी, पितृत्व लाभ के रूप में 6 हजार रुपए का प्रावधान किया गया है। श्रमिकों की स्वाभाविक मृत्यु पर 26 फरवरी 2019 के उपरांत 2 लाख रुपये तथा इससे पूर्व के मामलों में 1 लाख रुपए का भुगतान निकटतम आश्रित को किया जाना है। आपदा प्रबंधन के तहत मुआवजा मिलने की स्थिति में एक लाख रुपये का अनुदान श्रमिकों के आश्रित को दिया जाएगा।
जिला पदाधिकारी ने सभी जिला स्तरीय, अनुमंडल स्तरीय एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों के साथ एक कार्यशाला का आयोजन कराने का निर्देश दिया। इस कार्यशाला में श्रमिकों के कल्याण से संबंधित सभी योजनाओं के बारे में पदाधिकारियों को विस्तृत रूप से जानकारी दी जाएगी ताकि इन योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक पात्र लोगों को दिलाया जा सके।
श्रमिकों से संबंधित विभिन्न योजनाओं के तहत मुआवजा भुगतान के लंबित मामलों का त्वरित निष्पादन सुनिश्चित करने का निर्देश श्रम अधीक्षक को दिया गया।
कारखाना निरीक्षक को विभागीय निर्देश के अनुसार सभी निबंधित प्रतिष्ठानों का निरीक्षण सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।
युवाओं के कौशल विकास के लिए वर्तमान में जिला में 66 कौशल विकास केंद्र कार्यरत हैं। इन केंद्रों में अधिक से अधिक युवाओं को लाभान्वित करने का निर्देश जिला पदाधिकारी ने दिया।
बिहारशरीफ प्रखंड परिसर स्थित संयुक्त श्रम भवन में पाठकों के लिए लाइब्रेरी जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। इसमें विभिन्न प्रकार के समाचार पत्र एवं प्रतियोगिता परीक्षा के लिए विभिन्न तरह की पत्रिकाओं की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इसका व्यापक प्रचार प्रसार कर अधिक से अधिक युवाओं को इसका लाभ लेने के लिए प्रेरित करने का निर्देश दिया गया।

Other Important News