October 18, 2024

ख़बरे टीवी – जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह ने आज बाजार समिति बिहार शरीफ स्थित सीएमआर गोदाम का निरीक्षण किया, निरीक्षण के क्रम में उन्होंने गोदाम संख्या 5 का अवलोकन किया

जिला पदाधिकारी ने बाजार समिति स्थित एसएफसी के सीएमआर गोदाम का किया निरीक्षण

जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह ने आज बाजार समिति बिहार शरीफ स्थित सीएमआर गोदाम का निरीक्षण किया।
निरीक्षण के क्रम में उन्होंने गोदाम संख्या 5 का अवलोकन किया। सभी गोदाम को धान की अधिप्राप्ति के उपरांत पैक्स द्वारा मिलिंग के बाद उपलब्ध कराए जाने वाले सीएमआर (चावल) के भंडारण के लिए तैयार किया गया है।
जिला पदाधिकारी ने जिला सहकारिता पदाधिकारी को निर्धारित मानक के अनुरूप उपयुक्त गुणवत्ता का सीएमआर एसएफसी के सभी गोदामों में पैक्सो के माध्यम से भिजवाने का निदेश दिया। मानक के अनुसार 14 प्रतिशत तक नमी वाले चावल को लिया जाना है। मानक कटौती के आधार पर 15 प्रतिशत नमी तक के चावल को लिया जा सकता है। चावल की नमी मापने के लिए सभी गोदाम पर मॉइश्चर मीटर उपकरण उपलब्ध है तथा गुणवत्ता की जांच के लिए जिला के कुल 11 सीएमआर गोदाम में 5 गुण नियंत्रक प्रतिनियुक्त किए गए हैं।
उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि निर्धारित मानक के अनुरूप ही सीएमआर प्राप्त करना सुनिश्चित किया जाए।

निरीक्षण के क्रम में उन्होंने बाजार समिति के विकास के लिए तैयार किए जा रहे मास्टर प्लान का भी स्थल पर अवलोकन किया तथा जमीनी स्थिति के अनुसार इसमें आवश्यक बदलाव हेतु महत्वपूर्ण सुझाव भी दिया। बाजार समिति के विकास के प्रथम चरण में बाउंड्री का निर्माण, आंतरिक सड़क एवं नाला का निर्माण कार्य पुल निर्माण निगम के माध्यम से कराया जाना है। द्वितीय चरण में इसके आंतरिक विकास के लिए कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बाजार समिति के प्रांगण में आने वाले विभिन्न प्रकार की सामग्रियों के अनुसार ही उनके लोडिंग एवं अनलोडिंग के लिए प्लेटफॉर्म बनाने के लिए सुझाव दिया। उपयुक्त संख्या में एवं उपयुक्त स्थल पर शौचालय का निर्माण कराने को कहा गया। मछली बाजार के लिए भी अलग से व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया। इन सभी सुझावों के संबंध में कृषि विभाग से संबंधित पदाधिकारियों के साथ बैठक कर मास्टर प्लान को अंतिम रूप देने का निर्देश दिया गया।

उन्होंने बाजार समिति प्रांगण स्थित नीरा प्लांट का भी निरीक्षण किया। इस प्लांट को कार्यरत रखने के लिए उन्होंने सभी संबंधित पदाधिकारियों तथा जीविका के डीपीएम की एक बैठक बुलाई है। जिसमें विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा कर प्लांट को कार्यरत रखने के लिए कार्रवाई की जा सकेगी।

निरीक्षण के क्रम में नगर आयुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी बिहार शरीफ, जिला प्रबंधक राज्य खाद्य निगम, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, जिला सहकारिता पदाधिकारी सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

Other Important News