October 19, 2024

ख़बरे टीवी –  जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह की अध्यक्षता में आज जिला खनन टास्क फोर्स एवं जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आहूत की गई

जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में जिला खनन टास्क फोर्स एवं जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक

 जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह की अध्यक्षता में आज जिला खनन टास्क फोर्स एवं जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आहूत की गई। 

अवैध रूप से बालू, गिट्टी एवं अन्य खनिज पदार्थों की माइनिंग, भंडारण, परिवहन एवं बिक्री करने वालों के विरुद्ध लगातार छापामारी कर कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश सहायक निदेशक खान एवं भूतत्व को दिया गया। इस संबंध में सभी थाना के माध्यम से भी अपेक्षित कार्रवाई सुनिश्चित कराने का निर्देश सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को दिया गया।

 खनिज पदार्थों का उपयोग करने वाले निर्माण से जुड़े विभिन्न कार्यकारी एजेंसी को अविलंब देय लंबित रॉयल्टी का भुगतान सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। रॉयल्टी का भुगतान नहीं करने पर संबंधित कार्यकारी एजेंसी के पदाधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

 सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में कार्यपालक अभियंता पथ निर्माण प्रमंडल बिहार शरीफ द्वारा बताया गया कि विभाग के माध्यम से एक रोड एंबुलेंस उपलब्ध कराया गया है। जिला पदाधिकारी ने इस एंबुलेंस को गिरियक थाना में स्थाई रूप से उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। इस एंबुलेंस का उपयोग सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्तियों को निकटतम अस्पताल पहुंचाने में किया जा सकेगा।

 जिला परिवहन पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि विभाग के माध्यम से दो शव वाहन उपलब्ध कराया जा रहा है। जिला पदाधिकारी ने राजगीर एवं हिलसा अनुमंडल में एक-एक शव वाहन उपलब्ध कराने को कहा। इसका परिचालन स्थानीय रेड क्रॉस सोसाइटी के माध्यम से कराया जाएगा।

 परिवहन विभाग के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में 2 बस स्टॉप बनाने की योजना की स्वीकृति दी गई है। इसके लिए उपयुक्त स्थल चिन्हित करने का निर्देश अनुमंडल पदाधिकारियों को दिया गया। आगामी वित्तीय वर्ष में भी ग्रामीण क्षेत्रों में 12 बस स्टॉप बनाने की योजना की विभाग से स्वीकृति की संभावना बताई गई। सभी अनुमंडल पदाधिकारियों  को बस स्टॉप के निर्माण के लिए उपयुक्त स्थल चिन्हित कर सूची जिला परिवहन पदाधिकारी को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।

 कार्यपालक अभियंता पथ निर्माण विभाग/ एनएच एवं ग्रामीण कार्य विभाग को अपने अधीनस्थ सड़कों की यातायात के दृष्टिकोण से सेफ्टी ऑडिट सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

 सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए सभी संबंधित विभागों को वार्षिक कार्य योजना प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया।

 बैठक में पुलिस अधीक्षक, जिला परिवहन पदाधिकारी, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सहित  सड़क निर्माण से संबंधित विभिन्न विभागों के कार्यपालक अभियंता उपस्थित थे।

Other Important News