October 19, 2024

ख़बरे टीवी – केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने के लिये नालंदा एवं मुजफ्फरपुर जिला को डेमोंस्ट्रेशन डिस्ट्रिक्ट के रूप में चयनित किया गया है

नालंदा जिला में स्वास्थ्य सेवाओं को डेमोंस्ट्रेशन डिस्ट्रिक्ट के रूप में किया जायेगा विकसित

केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने के लिये नालंदा एवं मुजफ्फरपुर जिला को डेमोंस्ट्रेशन डिस्ट्रिक्ट के रूप में चयनित किया गया है।
जिला में विभिन्न सरकारी अस्पताल एवं स्वास्थ्य संस्थान के बीच बेहतर समन्वय एवं स्वास्थ्य सेवाओं में गुणात्मक सुधार लाने के उद्देश्य से आज जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक आहूत की गई।
बैठक में जिला में स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में बाधक कारणों पर चर्चा की गई। मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर मानव संसाधन की कमी आदि के बारे में चर्चा की गई। स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिये मानव संसाधन के क्षमता वर्द्धन की आवश्यकता बताई गई। इसके लिए सभी स्तर पर गुणवत्ता युक्त प्रशिक्षण की व्यवस्था के लिये पहल की जायेगी।
केअर इंडिया के डॉ नरेंद्र खलपडे द्वारा जिला के चिकित्सकों को मैटरनल मोर्टेलिटी रेट एवं इन्फेंट मोर्टेलिटी रेट में कमी लाने के उद्देश्य से बेहतर चिकित्सा सुविधा के लिए प्रशिक्षण दिया जायेगा।
बेहतर चिकित्सा सुविधा के लिये फर्स्ट रेफरल यूनिट के रूप में रेफरल अस्पताल चंडी, रेफरल अस्पताल कल्याण बीघा, अनुमंडल अस्पताल हिलसा एवं अनुमंडल अस्पताल राजगीर को विकसित करने हेतु आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराने के लिए भी पहल की जा रही रही है। इन सभी अस्पताल में ब्लड स्टोरेज सुविधा भी उपलब्ध कराया जायेगा।
सुरक्षित प्रसव के लिये लेबर रूम को भी अधिक से अधिक सुविधायुक्त बनाया जायेगा।सभी अमानत प्रशिक्षित नर्स की सेवा लेबर रूम में लेने के लिए कार्रवाई की जायेगी।
विभिन्न अस्पताल एवं पावापुरी मेडिकल कॉलेज के बीच भी बेहतर समन्वय के माध्यम से एक दूसरे के संसाधनों का उपयोग बेहतर स्वास्थ्य सेवा के लिये किया जायेगा।
बैठक में मेडिकल कॉलेज पावापुरी के प्राचार्य, सिविल सर्जन, केअर इंडिया के डॉ नरेंद्र खलपडे, डिस्ट्रिक्ट रिसोर्स यूनिट टीम लीड जितेंद्र कुमार मिश्रा सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

Other Important News