October 19, 2024

ख़बरे टीवी – नोबेल कोरोना वायरस से बचाव एवं सुरक्षा के लिए दवा दुकानदार एवं पुलिस लाइन में पदाधिकारियों एवं पुलिसकर्मियों को किया गया सेंसिटाइज

नोबेल कोरोना वायरस से बचाव एवं सुरक्षा के लिए दवा दुकानदार एवं पुलिस लाइन में पदाधिकारियों एवं पुलिसकर्मियों को किया गया सेंसिटाइज

नोवेल कोरोना वायरस (COVID-19) से बचाव एवं सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए लगातार विभिन्न स्तरों पर विभिन्न माध्यमों से सेंसिटाईज किया जा रहा है।
इसी कड़ी में जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह के निर्देशानुसार आज सदर अस्पताल के सभागार में शहर के सभी दवा दुकानदारों को इस वायरस से सुरक्षा एवं बचाव को लेकर सेंसिटाइज किया गया।


सिविल सर्जन नालंदा एवं एसीएमओ डॉ अवधेश कुमार ने कोरोना वायरस से बचाव एवं सुरक्षा को लेकर महत्वपूर्ण जानकारियां दी।
बताया गया कि इस वायरस को लेकर अनावश्यक रूप से भयभीत होने की जरूरत नहीं है। हमें जागरूक रहने की आवश्यकता है। इससे बचाव एवं सुरक्षा को लेकर हमें सतर्क एवं सजग रहना है और छोटी-छोटी बातों का विशेष रुप से ध्यान रखना है।


लोगों को अनावश्यक रूप से भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचना चाहिए। बहुत आवश्यक हो तभी घर से बाहर निकलें। इस वायरस के लक्षण सामान्य फ्लू के लक्षण से मिलते जुलते हैं, इसलिए खांसी बुखार से पीड़ित व्यक्ति से एक-दो मीटर की दूरी बनाए रखना चाहिए। सामान्य एवं स्वस्थ व्यक्ति को मास्क लगाने की आवश्यकता नहीं है। खांसी बुखार से पीड़ित व्यक्ति को मास्क लगाना चाहिए।
सभी लोगों को दिन में 6 से 10 बार साबुन के पानी या हैंड वॉश लिक्विड से अच्छी तरह से हाथ धोना चाहिए। मास्क की आवश्यकता पड़ने पर कपड़े का भी 3 लेयर में तैयार किया गया मास्क लगाया जा सकता है।


विदेश यात्रा से आने वाले व्यक्तियों के बारे में तुरंत सूचना प्रशासन को दें। स्वास्थ्य विभाग की टीम अविलंब ऐसे लोगों की जांच करेगी तथा इनक्यूबेशन पीरियड (14 दिन) तक होम आइसोलेशन में रखने के लिए व्यवस्था की जाएगी।
सबों को अपने अपने घरों एवं कार्य स्थल पर पर्याप्त साफ-सफाई रखनी चाहिए। अपने घरों को सैनिटाइज करने के लिए 10 लीटर पानी में 320 ग्राम ब्लीचिंग पाउडर या 30 लीटर पानी में एक किलोग्राम ब्लीचिंग पाउडर का घोल तैयार कर घर में फर्श, दरवाजा, खिड़की, फर्नीचर आदि की सफाई की जा सकती है। सभी लोगों को अपने अपने परिवार के साथ-साथ आसपास के लोगों को भी इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान सजगता एवं सतर्कता के साथ रखने के लिए जागरूक करने का अनुरोध किया गया। इस वायरस को लेकर अफवाहों से बचने को कहा गया।
दवा दुकानदारों को सैनिटाइजर ,मास्क आदि के अनावश्यक भंडारण नहीं करने का निर्देश दिया गया।


पुलिस लाइन में पुलिस पदाधिकारियों एवं पुलिसकर्मियों को भी कोरोना वायरस से बचाव एवं सुरक्षा को लेकर अपनाए जाने वाले उपायों के बारे में जानकारी दी गई। सभी लोगों को अफवाहों से बचने तथा लोगों को भी अफवाहों से सतर्क रहने के लिए प्रेरित करने का निर्देश दिया गया।

 
सिविल सर्जन द्वारा इस वायरस के प्रसार से बचाव के लिए अपनाई जाने वाली छोटी-छोटी सावधानियों के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी गई। सही सही जानकारी से ही हम खुद को एवं समाज को सुरक्षित रख सकते हैं।
पुलिस अधीक्षक नीलेश कुमार ने भी पुलिस कर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि हमें इस वायरस को लेकर भयभीत होने की जरूरत नहीं है। इससे बचाव एवं सुरक्षा के लिए बताई गई सावधानियों का सजगता के साथ अनुपालन करना चाहिये।

जिला परिवहन पदाधिकारी, नालंदा के निर्देश पर रामचंद्रपुर बस स्टैंड , बिहारशरीफ , नालंदा में सभी बसों को सेनिटाइज किया गया तथा बसो के पर्दे खुलवाए गए। सैनीटाइज करने के सम्वन्ध में बस ड्राइवर / क्लीनर को प्रशिक्षित किया गया।

Other Important News