October 19, 2024

ख़बरे टी वी – जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में राजगीर में गुरु नानक देव के 550 वें प्रकाश पर्व के आयोजन को लेकर बैठक

सोमवार को देर संध्या जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह की अध्यक्षता में राजगीर में आयोजित होने वाले गुरु नानक देव के 550 वें प्रकाश पर्व समारोह की तैयारी की समीक्षा हेतु बैठक आहूत की गई।
हॉकी ग्राउंड में बनाए जा रहे लंगर हॉल तथा सेवादारों के आवासन स्थल के कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया गया। अनुमंडल पदाधिकारी राजगीर को प्रतिदिन की प्रगति का निरीक्षण सुनिश्चित करने को कहा गया। सेवादारों के आवासन स्थल का निर्माण कार्य 22 दिसंबर तक पूर्ण कराने का निर्देश दिया गया।
पटना से आने वाले सिक्ख संगत के वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था आर आई सी सी के बगल में स्टेट गेस्ट हाउस के लिए चिन्हित कैंपस में किया जा रहा है। पार्किंग स्थल को समतल करने का कार्य अविलंब पूर्ण करने का निर्देश कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल को दिया गया। पटना से राजगीर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए भागनबीघा के पास नालंदा विद्या मंदिर के कैंपस में अल्पाहार की व्यवस्था की जाएगी।

इस स्थल पर पर्याप्त शौचालय एवं पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।
पार्किंग स्थल पर भी एक नियंत्रण कक्ष की स्थापना की जाएगी। पार्किंग स्थल पर पर्याप्त संख्या में शौचालय एवं पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को दिया गया।
राजगीर के विभिन्न महत्वपूर्ण स्थानों पर हेल्पडेस्क की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए प्रतिनियुक्त कर्मियों को आवश्यक प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। जिला पदाधिकारी ने हेल्पडेस्क के लिए प्रतिनियुक्त किए जा रहे कर्मियों के लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।
राजगीर में सभी स्ट्रीट लाइट को आवश्यकतानुसार बदलने/ मरम्मत करने का निर्देश नगर पंचायत राजगीर को दिया गया।
28 दिसंबर को जवाहर नवोदय विद्यालय राजगीर से गुरुद्वारा शीतल कुंड तक नगर कीर्तन निकाला जायेगा। जवाहर नवोदय विद्यालय में नगर कीर्तन के प्रारंभ स्थल पर पर्याप्त संख्या में शौचालय तथा पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया।
इस आयोजन के लिए गठित सभी कोषांगों के नोडल पदाधिकारियों को अपने अपने कार्यों का निर्वहन निर्धारित समय सीमा के अंतर्गत सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।
बैठक में अपर समाहर्ता, उप विकास आयुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी राजगीर, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी राजगीर, भूमि सुधार उप समाहर्ता राजगीर, गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी के प्रतिनिधि त्रिलोक सिंह, सिविल सर्जन, जिला परिवहन पदाधिकारी, नजारत उप समाहर्ता, कार्यपालक अभियंता भवन/ पीएचइडी/ विद्युत सहित अन्य जिला स्तरीय एवं स्थानीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

Other Important News