October 19, 2024

ख़बरे टीवी -सभी प्रखंडों में क्वॉरेंटाइन सेंटर की क्षमता को बढ़ाने को लेकर जिला पदाधिकारी ने विभिन्न कोषांगों के साथ की बैठक

जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह ने कोविड-19 को लेकर जिला स्तर पर गठित विभिन्न कोषांगों की बैठक की।


( ख़बरे टीवी – 9523505786 ) –  अन्य राज्यों से आनेवाले वाले प्रवासी कामगारों को प्रखंड स्तरीय क्वॉरेंटाइन सेंटर में रखा जा रहा है। कल शाम तक लगभग 3400 प्रवासी कामगार विभिन्न प्रखंडों में आवासित किए गए हैं। उनके पहुंचने का सिलसिला लगातार जारी है।

प्रवासी कामगारों की लगातार बढ़ती संख्या को देखते हुए सभी प्रखंडों में क्वॉरेंटाइन सेंटर की क्षमता को बढ़ाने का निर्देश दिया गया। इसके लिए पूर्व से ही चयनित अतिरिक्त भवनों को आवश्यकतानुसार तैयार हालत में रखने का निर्देश दिया गया। जिला स्तर पर आइसोलेशन सेंटर की भी क्षमता बढ़ाने का निर्देश दिया गया।

प्रवासी कामगारों में से रेड जोन क्षेत्र से आने वाले लोगों का सैंपल प्राथमिकता के आधार पर जांच के लिए भेजा जा रहा है।
गोलापुर स्थित हवाई अड्डा मैदान में वाहन कोषांग पूर्व से कार्यरत है। आगामी सप्ताह में और भी प्रवासी कामगारों के पहुंचने की संभावना है। इन कामगारों की संभावित संख्या का आकलन करते हुए पर्याप्त संख्या में वाहन की व्यवस्था सुनिश्चित रखने का निर्देश जिला परिवहन पदाधिकारी को दिया गया। सभी प्रखंडों/ थाना को भी आवश्यकतानुसार अतिरिक्त वाहन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया ताकि सूचना प्राप्त होने पर विभिन्न जगहों से लोगों को संबंधित प्रखंड के क्वॉरेंटाइन सेंटर पर पहुंचाया जा सके।

पूर्व के कोविड-19 पॉजिटिव लोग जो स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज होकर होम क्वॉरेंटाइन में रह रहे हैं, उनकी नियमित मेडिकल स्क्रीनिंग सुनिश्चित कराने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया गया।

प्रखंड क्वॉरेंटाइन सेंटर पर आने वाले लोगों के लिए डिग्निटी किट एवं मच्छरदानी आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कराने को कहा गया। सभी केंद्रों पर नाश्ता, चाय एवं भोजन ससमय उपलब्ध कराते रहने को कहा गया। सभी प्रखंडों के वरीय पदाधिकारियों को भी लगातार भोजन की ससमय उपलब्धता एवं गुणवत्ता की मॉनिटरिंग सुनिश्चित करने को कहा गया।

जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष के माध्यम से भी प्रखंड क्वॉरेंटाइन सेंटर पर आवासित लोगों से रेंडमली दूरभाष के माध्यम से भोजन एवं अन्य व्यवस्था का फीडबैक लिया जा रहा है।
बैठक में उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, निदेशक डीआरडीए, सिविल सर्जन सहित विभिन्न कोषांगों के नोडल पदाधिकारी उपस्थित थे।

Other Important News