October 19, 2024

ख़बरे टीवी – जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की

जिला पदाधिकारी ने प्रधानमंत्री आवास योजना एवं सात निश्चय योजनाओं की समीक्षा

सोमवार को देर शाम जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की।
बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान एवं सात निश्चय योजनाओं की समीक्षा की गई।
प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत निर्धारित लक्ष्य के विरुद्ध आवास निर्माण पूर्ण होने की स्थिति असंतोषप्रद पाई गई। बिंद एवं सरमेरा में आवास पूर्ण होने की स्थिति पर जिला पदाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को सभी आवास सहायकों के साथ नियमित रूप से समीक्षा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। प्रखंड विकास पदाधिकारियों को पंचायतों का भ्रमण कर लाभुकों के साथ बातचीत कर आवास निर्माण पूर्ण कराने का निर्देश दिया गया। एक सप्ताह के अंदर सभी प्रखंडों को निर्धारित लक्ष्य के विरुद्ध शत प्रतिशत आवास की स्वीकृति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को प्रतिदिन आवास निर्माण पूर्ण होने की प्रगति से अवगत कराने का निर्देश दिया गया।
लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत वंचित लोगों को शौचालय की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है। इसके लिए सभी प्रखंडों में पंचायत स्तर पर कराए गए सर्वे के अनुसार सामुदायिक शौचालयों का निर्माण कराया जाना है। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को सभी चिन्हित पंचायतों/ टोलों में सामुदायिक शौचालय का निर्माण कार्य प्रारंभ कर इसे त्वरित गति से पूर्ण कराने का निर्देश दिया गया।
सात निश्चय के तहत सभी छूटे हुए वार्डों में पक्की गली नाली का निर्माण कार्य प्रारंभ कराने का निर्देश दिया गया। कुछ वार्डों में पीएचईडी द्वारा नल जल योजना के तहत कराए जा रहे कार्य के कारण पक्की गली नाली निर्माण का कार्य बाधित पाया गया। जिला पदाधिकारी ने इस पर त्वरित संज्ञान लेते हुए कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को नल जल की योजनाओं का कार्य अविलंब पूर्ण कराने का निर्देश दिया।
बैठक में उप विकास आयुक्त, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी बिहार शरीफ तथा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अन्य अनुमंडल पदाधिकारी एवं सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी जुड़े थे।

Other Important News