October 18, 2024

#nalanda: पर्यावरण एवं स्वास्थ्य को लेकर जागरूकता कार्यक्रम वृक्ष धरा का भूषण है… जानिए

पर्यावरण एवं स्वास्थ्य को लेकर जागरूकता कार्यक्रम वृक्ष धरा का भूषण है – प्रशांत

 

 

 

 

 

 

ख़बरें टी वी : पिछले 14 वर्षो से ख़बर में सर्वश्रेष्ठ..ख़बरें टी वी ” आप सब की आवाज ” …
आप या आपके आसपास की खबरों के लिए हमारे इस नंबर पर खबर को व्हाट्सएप पर शेयर करें…ई. शिव कुमार, “ई. राज” —9334598481.. हमारी मुहिम… नशा मुक्त हर घर …

… बच्चे और नवयुवक ड्रग्स छोड़ें .. जीवन बचाएं, जीवन अनमोल है .. नशा करने वाले संगति से बचे …

 

 

 

 

 

 

 

 

खबरें टी वी: हरनौत । मिजेरियर जर्मनी के सहयोग एवं घोघरडीहा प्रखंड स्वराज विकास संघ (जीपीएसविएस ) मधुबनी के तत्वावधान में पर्यावरण , स्वास्थ्य एवं पोषण को लेकर हरनौत प्रखंड स्थित चेरो पंचायत अंतर्गत खरूआरा गांव के मध्य विद्यालय में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित जीपीएसविएस के राज्य कार्यक्रम प्रबंधक प्रशांत कुमार सिंह ने कहा कि वर्तमान समय में जलवायु परिवर्तन एक वैश्विक समस्या के रूप में उभरकर सामने आया है। हम सभी को पर्यावरण संरक्षण हेतु आगे आकर काम करना होगा। हम सभी सामुदायिक प्रयास से वसुंधरा को हरा भरा रख सकते हैं। उन्होंने विस्तार पूर्वक पर्यावरण,स्वास्थ्य एवं पोषण के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि चेरो एवं डिहरी पंचायत के 10 गांव में पर्यावरण, स्वास्थ्य और पोषण को लेकर विशेष जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है ।
दोनों पंचायत में समय समय पर महिला मंडल के माध्यम से प्राकृतिक आपदा से बचाव , पर्यावरण संरक्षण एवं स्वास्थ्य पोषण हेतु विशेष जानकारी दी जाती है।
वही मौके पर विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित चेरो ओपी के थाना प्रभारी मिथिलेश कुमार पंडित ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि
जलमंडल ,स्थल मंडल और वायुमंडल तीनों समवेत रूप से मिलकर पर्यावरण की सृष्टि करते हैं। हमें अधिक से अधिक पेड़ पौधे लगाने चाहिए ताकि अधिक से अधिक हरियाली हो ।उन्होंने
बढ़ते तापमान और आए दिनों जलवायु परिवर्तन के बढ़ते खतरो के बारे में जानकारी दी ।
रोगी कल्याण समिति पीएचसी हरनौत की सदस्य उषा देवी ने महिला एवं बच्चों के स्वास्थ्य पोषण के साथ बच्चो को समयानुसार टीकाकरण के बारे में जानकारी दी ।
वही मौके पर उपस्थित सद्भावना मंच (भारत )के संस्थापक दीपक कुमार ने कहा कि सूरज की तपती गर्मी ने जन जीवन को अस्त व्यस्त कर दिया है । इसका मुख्य कारण है मानव समाज द्वारा प्राकृतिक संसाधनों का अधिक से अधिक दोहन।
उन्होंने वर्तमान और आने वाली पीढ़ी को सचेत करते हुए कहा कि अधिक से अधिक वृक्षारोपण करें तालाब और नदियों को संरक्षित करें तथा प्रकृति के साथ जीना सीखें ।
कलस्टर कोऑर्डिनेटर साकिब भाई ने पर्यावरण एवं स्वास्थ्य को लेकर अपनी बात रखी ।
इस कार्यक्रम आयोजन को लेकर पर्यावरण स्वास्थ्य सहेली मोनी कुमारी का सक्रिय और सराहनीय योगदान रहा।
इस कार्यक्रम में विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष सुनील कुमार सिंह,
नीलम देवी , पीएसएस पूजा ,एएनएम पूनम कुमारी , निशा कुमारी एवं आंगनबाड़ी, आशा कार्यकर्ता के अलावे कमला समूह की सदस्या मौजूद रही ।
वस्तुतः हमारा पर्यावरण असंतुलित हो गया है ।जिसे बचाना हम सब की भूमिका है ।

 

 

 

 

Other Important News