October 18, 2024

ख़बरे टी वी – गिरियक प्रखंड के उत्क्रमित मध्य – सह – उच्च माध्यमिक विद्यालय पोखरपुर में सम्मान समारोह का आयोजन….. जानिए पूरी खबर

 

ख़बरे टी वी – 9334598481 – बसंत कुमार की रिपोर्ट – गिरियक प्रखंड के उत्क्रमित मध्य – सह – उच्च माध्यमिक विद्यालय पोखरपुर में सम्मान समारोह का आयोजन हुआ। यह आयोजन विद्यालय की आठवीं कक्षा के छात्रा मुसकान कुमारी एवं उत्क्रमित मध्य विद्यालय बकरा के रोहित कुमार तथा उच्च माध्यमिक विद्यालय पोखरपुर की नौवीं कक्षा के परमानंद कुमार के सम्मानार्थ किया गया। इस समारोह में नालन्दा के जिला शिक्षा पदाधिकारी केशव प्रसाद मुख्य अतिथि, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, पीएम पोषण योजना हेमचन्द्र तथा कार्यक्रम पदाधिकारी (समग्र शिक्षा) श्री आनंद शंकर विशिष्ट अतिथि थे। इस अवसर पर गिरियक के प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी सुरेन्द्र कुमार सिन्हा तथा यूनिसेफ प्रायोजित बाल मित्र विद्यालय प्रणाली कार्यक्रम के जिला समन्वयक श्री ब्रज भूषण वर्मा की भी गरिमामयी उपस्थिति हुए।

कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलन तथा कक्षा सात की छात्रा चाँदनी कुमारी के द्वारा दीप प्रज्वलन मंत्र के वाचन से हुआ। फिर अतिथियों को पुष्पगुच्छ एवं अंगवस्त्र समर्पित कर विद्यालय परिवार द्वारा सम्मानित किया गया। इसके बाद बच्चियों के स्वागत गान की प्रस्तुति हुई तथा प्रधानाध्यापक आलोक कुमार ने अतिथियों का स्वागत किया। कक्षा 10 की छात्रा राजनंदनी कुमारी द्वारा प्रिय भारतीयम् का गायन एवं विद्यालय की उपलब्धियों पर चर्चा की गई। कक्षा 10 की छात्रा कोमल कुमारी द्वारा “आ चल के तुझे….. ” गीत की प्रस्तुति की गई।

इस अवसर पर जिला शिक्षा पदाधिकारी ने विद्यालय के शिक्षकों की सराहना करते हुए कहा कि शिक्षक और छात्र जब पूरे मन से साधना करेंगे तो सफलता निश्चित है। इन बच्चों ने विद्यालय को गौरवान्वित किया ही, पूरा जिला इनकी उपलब्धियों से गौरवान्वित है। उन्होंने उत्क्रमित मध्य विद्यालय बकरा के छात्र रोहित कुमार, जो आर्थिक रूप से बहुत कमजोर है, को ₹2100 रुपये की प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की। उन्होंने कहा कि विद्यालय के शिक्षकों की कर्मठता, कार्यकुशलता एवं कर्त्तव्यपरायणता की गूँज प्रखंड एवं जिला ही नहीं, पूरे प्रदेश में है। उन्होंने सफल विद्यार्थियों को जीवन में सदैव आगे बढ़ते रहने के लिए प्रेरित किया और अपनी शुभकामनाएँ दीं। पीएम पोषण योजना के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी श्री हेमचन्द्र ने कहा कि जिस विद्यालय में योग्य एवं कर्मठ शिक्षक होंगे, वहाँ के बच्चों की उपलब्धियाँ भी प्रत्येक स्तर पर होंगी और इन बच्चों को आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता है।

समग्र शिक्षा के कार्यक्रम पदाधिकारी आनंद शंकर ने बताया कि मुसकान और रोहित ने सात राउंड में हुई क्विज़ प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में पूरे आत्मविश्वास के साथ प्रश्नों के उत्तर दिये और परिणाम आप सबके सामने है। आपके विद्यालय के शिक्षकों के प्रति मैं आभार व्यक्त करता हूँ और स्वयं को गौरवशाली मानता हूँ कि मेरे जिले में ऐसा विद्यालय है जो शिक्षा के सभी मानदंड को पूरा कर रहा है। गिरियक के प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी श्री सुरेन्द्र कुमार सिन्हा ने कहा कि यह एवं यहाँ के बच्चे प्रखंड एवं जिला के गौरव हैं। आने वाले दिनों में शिक्षकों के प्रयास से इस विद्यालय के बच्चे राज्य एवं राष्ट्र के भी गौरव होंगे।

अतिथियों के संबोधन के उपरांत सफल विद्यार्थियों को उत्क्रमित मध्य विद्यालय पोखरपुर की ओर से प्रशस्ति पत्र, प्रतीक चिह्न एवं पारितोषिक उपस्थित अतिथियों के कर कमलों द्वारा प्रदान कराया गया । मंच संचालन आशीष कुमार एवं धन्यवाद ज्ञापन कुमारी पूनम ने किया। अनूप कुमार सिन्हा ने ध्वनि प्रणाली एवं व्यवस्था की जिम्मेदारी बखूबी निभायी। मौके पर इन शिक्षकों के अतिरिक्त गिरियक के प्रखंड साधन सेवी धर्मेन्द्र कुमार, कतरीसराय के प्रखंड साधन सेवी अजय कुमार, शिक्षक उमेश प्रसाद, मनोज कुमार, शैलेन्द्र कुमार, बालेश्वर चौधरी, आशीष कुमार एवं अनूप कुमार सिन्हा, शिक्षिका चिंता सिन्हा, कुमारी इंदु सिन्हा, सीमा कुमारी, कविता सुमन, कनकलता, कुमारी संध्या सिन्हा एवं सुन्दर मणि तथा शिक्षा सेवक गुलशन रजक, शिवराज रजक एवं नीतू देवी की भी सक्रिय उपस्थिति रही।

Other Important News