October 19, 2024

ख़बरे टी वी – जल संकट, सुखाड़,गर्म हवा/लू से बचाव की तैयारी से संबंधित समीक्षात्मक अनुमंडल स्तरीय बैठक…… जानिए पूरी खबर

जल संकट, सुखाड़,गर्म हवा/लू से बचाव की तैयारी से संबंधित समीक्षात्मक अनुमंडल स्तरीय बैठक वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला पदाधिकारी,नालंदा के अध्यक्षता में संपन्न।

नल-जल की सभी इकाईयां अगले 10 अप्रैल तक तथा चपाकल की सभी इकाईयां अगले 15 अप्रैल तक सुचारू रूप से संचालित किए जाने के दिए गए सख्त निदेश।

ख़बरे टी वी – 9334598481 – शुभम की रिपोर्ट – जिला पदाधिकारी, नालंदा श्री शशांक शुभंकर द्वारा आज हिलसा अनुमंडल के सभी प्रखंडों के पदाधिकारियों तथा माननीय जन प्रतिनिधियों के साथ एक वीडियो कान्फ्रेंसिंग बैठक की गई।
बैठक में सभी प्रखंडों से नल-जल ,चापकल तथा लू के बचाव से संबंधित पदाधिकारी तथा जन प्रतिनिधि शामिल हुए।
बढ़ती गर्मी एवम इसके कारण संभावित जल संकट के मद्दे नजर जिला पदाधिकारी द्वारा अनुमंडल बार सभी प्रखंडों के साथ बैठक की जा रही है।
आदर्श आचार संहिता लागू रहने के कारण अनुमति प्राप्त कर आपदा से संबंधित विषयों पर ही समीक्षा की जा रही है तथा माननीय जन प्रतिनिधियों से समस्या को साझा करते हुए इसके निदान के आदेश दिए जा रहे हैं।
बैठक में सबसे पहले प्रखंडबार प्रखंड विकास पदाधिकारी से नल-जल की स्थिति, चापाकल की स्थिति, चापाकल मरम्मती टीम के कार्यों की जानकारी,स्वास्थ्य केंद्र में लू से बचाव के तहत बेड एवम दवा की उपलब्धता,पशु चिकित्सा की स्थिति,पशुओं के लिए पीने के पानी की उपलब्धता,आगलगी होने पर 24 घंटे के अंदर मुआवजे के आंकलन कर भुगतान की जानकारी ली गई।इसके पश्चात संबंधित विभागों के प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों को आवश्यक निदेश दिए गए।
प्रखंड बार माननीय जन प्रतिनिधियों ने पंचायत तथा वार्ड बार नल-जल की स्थिति,चापाकल की स्थिति तथा वैसे सभी आवासीय बसावट जहां पर नई योजनाओं की जरूरतें हैं की जानकारी जिला पदाधिकारी को दिया।
जिला पदाधिकारी ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को जन प्रतिनिधियों से प्राप्त सूची को समेकित कर शीघ्र जिला भेजने का निदेश दिया।
जिला पदाधिकारी के कार्यालय प्रकोष्ठ में संबंधित विभागों के जिला स्तरीय पदाधिकारी मौजूद थे जिन्हें जिला पदाधिकारी ने आवश्यक निदेश दिया।
मुख्य रूप से चापाकल खराब रहने,जल आपूर्ति के पाईप फटे होने,टूलू पंप लगाकर पानी खींचने से दूसरों के घरों में पानी के पहुंच नहीं होने,मोटर के जले होने,बिजली कनेक्शन नहीं होने की शिकायतें प्राप्त हुई जिसपर जिला पदाधिकारी ने बेहद सख्त अंदाज में दो टूक कहा कि अगर ये शिकायतें तय समय सीमा के पश्चात भी प्राप्त हुई तो संबंधित पदाधिकारी पर कड़ी कारवाई की जाएगी।
टुलू मोटर लगाकर पानी खींचने बालों पर नोटिस देकर शीघ्र संपर्क हटाने का निदेश पंचायती राज पदाधिकारी तथा पी एच ई डी के पदाधिकारी को दिया गया।यह भी निदेश दिया गया कि अगर इसके पश्चात भी जो मोटर नहीं हटाते हैं तो उनके विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराएं।
पी एच ई डी के द्वारा हर प्रखंड में एक चापाकल मरम्मती टीम को लगाकर शीघ्र खराब पड़े चापाकल को ठीक कराने के निदेश कार्यपालक अभियंता को दिया गया।
सभी पी एच सी में संभावित लू से बचाव हेतु 02 बेड लू से प्रभावित लोगों के लिए तैयार रखने का निदेश दिया गया।लू के प्रभाव को कम करने के लिए आवश्यक सभी दवाएं प्रचूर मात्रा में रखने के भी निदेश दिए गए।
जल संकट के मद्दे नजर पशुओं के लिए बोरिंग, चापाकल या जल के अन्य श्रोतों के करीब गड्ढा खोदकर जल संग्रहण कर रखने के भी निदेश दिए गए।पशुओं के लिए आवश्यक सभी दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के भी निदेश दिए गए।
आगलगी की स्थिति में अग्निशमन वाहनों की उपलब्धता शीघ्र सुनिश्चित करने के लिए इसमें जल भरकर तैयार मोड में रखने के निदेश दिए गए।
सभी अंचलाधिकारियों को निदेश दिया गया कि आगलगी की घटना होने पर 24 घंटे के अंदर क्षति का आंकलन कर जियो टैग करते हुए मुआवजे का भुगतान सुनिश्चित कराएं।
जिला पदाधिकारी ने प्रखंड स्तरीय वैसे सभी पदाधिकारियों का जो दूसरे प्रखंडों में भी प्रतिनियुक्त हैं का सभी संबंधित प्रखंडों में कार्यों की दिवस तय करने के निदेश दिए।
आज के बैठक में जिला पदाधिकारी के कार्यालय प्रकोष्ठ में अपर समाहर्ता श्री नौशाद अहमद सहित संबंधित विभागों के जिला स्तरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

Other Important News