October 19, 2024

ख़बरे टी वी – बिहारशरीफ व्यवहार न्यायालय, परिसर में बाल मित्र विशेष न्यायालय का उद्घाटन माननीय जिला एवम सत्र न्यायाधीश श्री रमेश चंद्र द्विवेदी के द्वारा किया गया…. जानिए पूरी खबर

 

 

बिहारशरीफ व्यवहार न्यायालय, परिसर में बाल मित्र विशेष न्यायालय का उद्घाटन माननीय जिला एवम सत्र न्यायाधीश श्री रमेश चंद्र द्विवेदी के द्वारा किया गया।

 

ख़बरे टी वी – 9334598481 – शुभम की रिपोर्ट – बताते चलें कि पोक्सो से संबंधित वादों की सुनवाई तथा पीड़िता के साक्ष्य हेतु उपस्थित होने के लिए विशेष कक्ष जिसको पूरी तरीके से बाल मित्र का रूप दिया गया है की व्यवस्था की गई है।पीड़िता को अपनी बातें उसी विशेष कक्ष में लगे भी सी सिस्टम के माध्यम से रखा जाना है ताकि उसकी गोपनीयता रखी जा सके तथा किसी प्रकार के भय के बिना वो अपनी बातें रख सके।
वातानुकूलित रूम एवं वातानुकूलित प्रतीक्षा कक्ष के साथ-साथ बच्चों बाली पेंटिंग तथा खेलने की सामग्री की भी व्यवस्था की गई है।

बच्चियों एवम उनके परिवार के बैठने हेतु आधुनिक फर्नीचर के साथ-साथ पीने के पानी तथा शौचालय की व्यवस्था भी की गई है।
जिला बाल संरक्षण इकाई,नालंदा के द्वारा तैयार किया गया यह बाल मित्र विशेष न्यायालय पोक्सो कोर्ट की सुनवाई हेतु अनुपम व्यवस्था है।
सहायक निदेशक ,जिला बाल संरक्षण इकाई शैलेंद्र कुमार चौधरी ने बताया कि सभी जिलों में इस प्रकार की व्यवस्था की जानी है ताकि पोक्सो के तहत पीड़िता को अपने पक्ष रखने में कोई तकलीफ नहीं हो।

Other Important News