October 19, 2024

ख़बरे टी वी – प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के माध्यम से वित्तपोषित गाय के गोबर से पेंट बनाने का प्लांट ……. जानिए पूरी खबर

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के माध्यम से वित्तपोषित गाय के गोबर से पेंट बनाने का प्लांट एकंगरसराय के ओप के तेलियाबीघा में उद्यमी द्वारा सफलता पूर्वक संचालित..

प्लांट की उत्पादन क्षमता को बढ़ाने के लिए उद्यमी को प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के माध्यम से अतिरिक्त ऋण उपलब्ध कराने के लिए की जा रही कार्रवाई..

 

ख़बरे टी वी – 9334598481 – रोहित की रिपोर्ट – एकंगरसराय प्रखंड के ओप के तेलियाबीघा में एक उद्यमी द्वारा गाय के गोबर से पेंट, प्राइमर, डिस्टेंपर एवं पुट्टी तैयार करने का प्लांट लगाया गया है।
उद्यमी द्वारा यह प्लांट प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत प्राप्त 25 लाख रुपए के अनुदानित ऋण के माध्यम से स्थापित किया गया है।
इस नवाचारी उद्यम के तहत बगैर केमिकल का प्रयोग किए पेंटिंग से संबंधित सभी तरह के उत्पाद तैयार किए जा रहे हैं।
उत्पादन लागत भी केमिकल पेंट की तुलना में काफी कम है। इस पेंट में किसी तरह का गंध नहीं है। इसकी गुणवत्ता किसी भी मायने में केमिकल पेंट से कम नहीं है। इसके लिए उद्यमी द्वारा आवश्यक सर्टिफिकेशन भी प्राप्त किया गया है। इस पेंट में पिगमेंट मिलाकर कई तरह के कलर शेड तैयार किया जा सकता है। यह पेंट केमिकल पेंट की तरह ही टिकाऊ भी है। 4 से 5 साल तक टिकने की क्षमता है।

 

उद्यमी के व्यवसाय को और आगे बढ़ाने के लिए प्लांट की उत्पादन क्षमता बढ़ाने की आवश्यकता है। इसको देखते हुए उद्यमी को प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत 25 लाख रुपए का अतिरिक्त ऋण उपलब्ध कराने के लिए कार्रवाई की जा रही है।
प्लांट में तैयार उत्पाद के बेहतर मार्केटिंग, बिक्री एवं वितरण के लिए जीविका के माध्यम से आउटलेट बनाया जाएगा। इसके लिए उद्यमी द्वारा जीविका के क्लस्टर लेवल फेडरेशन के साथ प्रॉफिट शेयरिंग के आधार पर इकरारनामा किया जाएगा।
जीविका की दीदियों को भी शीघ्र प्लांट का भ्रमण कराकर उत्पादन की पद्धति से अवगत कराया जाएगा। इसके बाद उद्यमी एवं जीविका के बीच मार्केटिंग, वितरण एवं बिक्री को लेकर इकरारनामा किया जाएगा।
गुरुवार को उप विकास आयुक्त ने इस प्लांट का स्थल भ्रमण किया तथा उत्पादन की पद्धति के बारे में जानकारी ली। उनके द्वारा दीवाल पर पेंट का उपयोग कराकर इसकी गुणवत्ता की भी परख की गई।
इस अवसर पर एलडीएम, जीएम डीआईसी डीपीएम जीविका आदि भी मौजूद थे।

Other Important News