October 19, 2024

ख़बरे टी वी – शराब मुक्ति हेतु किए जाने वाले प्रचारात्मक उपाय से संबंधित बैठक, नालंदा के जिला पदाधिकारी के अध्यक्षता में हुई….

 

 

Khabre Tv – 9334598481 – सत्यम की रिपोर्ट – नालंदा के जिला पदाधिकारी  श्री योगेंद्र सिंह के अध्यक्षता में उनके कार्यालय प्रकोष्ठ में शराब मुक्ति हेतु किए जाने वाले प्रचारात्मक उपाय से संबंधित बैठक संपन्न हुई। बैठक में जिला पदाधिकारी ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि जिले के सभी शैक्षणिक परिसर में तथा शिक्षा विभाग के कार्यालयों में शराबबंदी तथा नशा मुक्ति से संबंधित विभिन्न प्रकार के गतिविधियों जैसे – निबंध प्रतियोगिता, नुक्कड़ नाटक तथा रैलियों का आयोजन किया जाए। उन्हें यह भी निर्देश दिया गया कि शैक्षणिक परिसर के दीवारों पर शराबबंदी से संबंधित लेखन कार्य कराना सुनिश्चित करें। विश्व स्वास्थ संगठन द्वारा बताए गए सुझाव का भी प्रचार प्रसार सभी शैक्षणिक संस्थानों में किया जाए।

 

जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि सभी शैक्षणिक संस्थानों में बच्चों के बीच प्रार्थना के दौरान शराबबंदी का शपथ कार्यक्रम भी रखें।
जिला पदाधिकारी ने जिला परिवहन पदाधिकारी को निदेश दिया कि सभी सरकारी वाहनों में स्लोगन,पोस्टर,फ्लेक्स के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जाना है।वाहनों में लगे टी वी के माध्यम से लघु फिल्म तथा जिंगल के द्वारा भी प्रचार -प्रसार किया जाना है।

जिला प्रबंधक,जीविका को जीविका के प्रत्येक क्लस्टर पर लेखन कार्य तथा अन्य गतिविधियां जैसे:बाद-विवाद प्रतियोगिता,रैली कराने के निदेश दिए गए।नीरा चिलिंग (शीतल केंद्र)की क्षमता बढ़ाने के निदेश भी दिए गए।ताड़ तथा खजूर के पेड़ों के स्वामियों से नीरा केंद्र को ही ताड़ी बेचने संबंधी शपथ पत्र लेने का निदेश जीविका एवं उत्पाद विभाग को दिया गया।

 

विद्युत विभाग को उनके स्वामित्व बाली सभी संरचनाओं पर शराबबंदी संबंधी लेखन कार्य तथा सभी विद्युत पोलों पर टॉल फ्री नम्बर लिखवाने के आदेश दिए गए।
विद्युत विपत्रों पर शराबबंदी से संबंधित स्लोगन तथा टॉल फ्री नंबर भी प्रिंट कराने के निदेश दिए गए।समाज कल्याण विभाग को भी इस हेतु गतिविधियां करने के निदेश दिए गए।
जिला जन-संपर्क पदाधिकारी को सभी पंचायत सरकार भवन,नगर निकाय भवन तथा अन्य सरकारी भवनों पर प्रचार-प्रसार करने का निदेश भी दिया गया।सिविल सर्जन को निदेश दिया गया कि वे सभी अस्पतालों द्वारा निर्गत दवा पर्चियों पर शराबबंदी टॉल फ्री नंबर अंकित करवाएं।
नालंदा डेयरी इंचार्ज को नीरा उत्पादन/वितरण में तेजी लाने के निर्देश दिए गए।

 

बैठक में उक्त सभी विभागों के पदाधिकारियों को निदेश दिया गया कि शराबबंदी अभियान को पूरी तरीके से सशक्त करने के लिए जरूरी है कि हर स्तर पर इसका प्रचार-प्रसार सुनिश्चित किया जाय।

Other Important News