October 19, 2024

ख़बरे टीवी – डीपीआरओ द्वारा मास्क प्रोडक्शन एवं वितरण को लेकर बैठक एवं राजगीर प्रखण्ड में मास्क उत्पादन केंद्र का निरीक्षण, वरीय उप समाहर्ता उपासना सिंह एवं बीवीएम के प्रोजेक्ट लीड रामानेक कुमार भी उपस्थित थे। डीपीआरओ द्वारा संबन्धित पदाधिकारियों को मास्क उत्पादन की संख्या बढ़ाने के साथ साथ उसकी गुणवत्ता पर भी फोकस करने का निर्देश दिया गया .

डीपीआरओ द्वारा मास्क प्रोडक्शन एवं वितरण को लेकर बैठक एवं राजगीर प्रखण्ड में मास्क उत्पादन केंद्र का निरीक्षण, वरीय उप समाहर्ता उपासना सिंह एवं बीवीएम के प्रोजेक्ट लीड रामानेक कुमार भी उपस्थित थे। डीपीआरओ द्वारा संबन्धित पदाधिकारियों को मास्क उत्पादन की संख्या बढ़ाने के साथ साथ उसकी गुणवत्ता पर भी फोकस करने का निर्देश दिया गया .

 

( ख़बरे टीवी – 9334598481, 9523505786 ) – ज़िला पंचायत राज पदाधिकारी नवीन कुमार पाण्डेय ने मास्क प्रोडक्शन एवं वितरण को लेकर संबंधित प्रखण्ड पंचायत राज पदाधिकारियों एवं बीपीएम जीविका के साथ हरदेव भवन सभागार मे बैठक की। बैठक में वरीय उप समाहर्ता उपासना सिंह एवं बीवीएम के प्रोजेक्ट लीड रामानेक कुमार भी उपस्थित थे। डीपीआरओ द्वारा संबन्धित पदाधिकारियों को मास्क उत्पादन की संख्या बढ़ाने के साथ साथ उसकी गुणवत्ता पर भी फोकस करने का निर्देश दिया गया।

डीपीआरओ द्वारा बताया गया कि सभी प्रखंडों से प्राप्त प्रतिवेदन के आधार पर मास्क वितरण का लक्ष्य 40 लाख निर्धारित किया गया है। जिले के प्रत्येक ग्राम पंचायत में प्रत्येक परिवार के बीच पंचायत सचिव एवं कार्यपालक सहायक के माध्यम से 06-06 प्रति मास्क का वितरण किया जा रहा है। डीपीआरओ ने बताया कि पिछले कुछ दिनों में मास्क वितरण मे तेजी आई है। 3/5/21 तक ज़िले में कुल 37818 मास्क का वितरण किया गया था , जबकि 6/5/21 को मास्क वितरण का आंकड़ा 228320 पहुँच चुका है। सबसे ज्यादा अस्थावां प्रखण्ड में 49352 एवं हिलसा प्रखण्ड में 40000 मास्क का वितरण हुआ है। ज़िले मे जीविका दीदी के द्वारा अब तक 328267 मास्क विभिन्न प्रखंडों को उपलब्ध कराया जा चुका है जिसका वितरण जल्द ही कर दिया जाएगा तथा आने वाले दिनों यह आंकड़ा और भी तेजी से बढ़ेगा। सभी बीपीएम जीविका और बीपीआरओ को आपस में समन्वय स्थापित कर मास्क वितरण मे तेजी लाने एवं प्राप्त मास्क की संख्या एवं वितरित मास्क की संख्या को प्रतिदिन गूगल डॉक मे प्रविष्टि हेतु निदेश दिया है।


डीपीआरओ ने बताया कि कोरोना महामारी के भयावहता काल में जिविका दीदी द्वारा प्रखंड के विभिन्न स्थानों पर मास्क निर्माण कर उसे निर्धारित दर पर उपलब्ध करवाने का कार्य जारी है। इसी क्रम में डीपीआरओ ने जीविका दीदी द्वारा राजगीर प्रखण्ड में घरों पर बन रहे मास्क उत्पादन केंद्र पर जाकर जीविका दीदी का हौसला वर्धन किया। साथ मे बीपीएम राजगीर सोम्दिप्ता दास भी उपस्थित थी। डीपीआरओ ने बताया कि जीविका दीदी को उनके घरों में ही कपड़ा ,धागा और रबर उपलब्ध कराया जा रहा है तथा जीविका दीदी मास्क का निर्माण कर केंद्र को देती है । फिर ऑर्डर के अनुसार उसे संबंधित पदाधिकारी को उपलब्ध करा दिया जाता है । डीपीआरओ ने बीपीएम राजगीर को निर्देश दिया कि सरकार के निर्देशानुसार मास्क अधिक से अधिक उपलब्ध करवाएं ताकि सरकार ने जो घोषणा किया है कि प्रत्येक परिवार में 6 मास्क देना है इसकी आपूर्ति जल्द से जल्द प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा सरकारी कर्मियों के माध्यम से करवा दिया जाए। इस संदर्भ में डीपीआरओ ने अधिक से अधिक जीविका दीदी को इस योजना से जोड़ने का बीपीएम को निदेश दिया।

Other Important News