October 19, 2024

ख़बरे टी वी – नालंदा जिला प्रशासन की एक नई पहल, सभी सरकारी विद्यालयों के बच्चे सीखेंगें कंप्यूटर कोडिंग, इसके लिए 15 शिक्षकों को दिया गया मास्टर ट्रेनर का प्रशिक्षण….

जिला प्रशासन नालंदा की एक नई पहल, सभी सरकारी विद्यालयों के बच्चे सीखेंगें कंप्यूटर कोडिंग, इसके लिए 15 शिक्षकों को दिया गया मास्टर ट्रेनर का प्रशिक्षण।

 

 

Khabre Tv – 9334598481 – सत्यम की रिपोर्ट – नालन्दा  उप विकास आयुक्त श्री वैभव श्रीवास्तव के नेतृत्व में कंप्यूटर शिक्षकों की एक 15 सदस्यीय दल ने Google for Education द्वारा तैयार Google CS First प्लेटफार्म पर कोडिंग सिखाने के गुर का एक दिवसीय प्रशिक्षण प्राप्त किया।
जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा जिले के 15 योग्य कंप्यूटर शिक्षकों को मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षित करने की सूची उप विकास आयुक्त को सौंपी गई थी, जिन्हें आज एन आई सी में ऑनलाइन एवम ऑफलाइन प्रशिक्षण उप विकास आयुक्त के निर्देशन में गूगल टीम के द्वारा दी गई।
Google CS First की शिवानी अग्रवाल के द्वारा यह प्रशिक्षण संचालित किया गया।

 

सभी प्रशिक्षित मास्टर ट्रेनर को गूगल के तरफ से सर्टिफिकेट भी निर्गत किए गए।ये मास्टर ट्रेनर जिले के अन्य शिक्षकों को कोडिंग सिखाने हेतु प्रशिक्षित करेंगें जो अपने-अपने विद्यालयों में बच्चों को कोडिंग की जानकारी देंगें।
बताते चलें कि सरकारी विद्यालयों इस प्रकार की पहल पहली बार नालंदा से शुरू की जा रही है।कोडिंग का ज्ञान लेकर बच्चे किसी प्रकार के ऐप बनाने में सक्षम होंगें और उनके द्वारा बनाए गए ऐप से सभी लाभान्वित भी होंगें।कोडिंग का ज्ञान कंप्यूटर प्रोग्राम विकसित करने का हुनर प्रदान करता है जिससे बच्चे किसी भी विषय के किसी भी टॉपिक को प्रोग्रामिंग कर एक सहज रूप दे सकते हैं जो अन्य बच्चों के लिए लाभकारी साबित हो सकता है।किसी भी विषय का व्यवहारिक रूप देकर समझने में आसान बनाने की तकनीक इसके माध्यम से विकसित की जाती है।
आज के डिजिटल युग में बिना कंप्यूटर ज्ञान के बच्चे अपने कल्पना की उड़ान को नई दिशा तब तक नहीं दे सकते हैं जब तक वे कंप्यूटर प्रोग्रामिंग का ज्ञान प्राप्त नहीं कर लेते।आज इसी सोंच को सच करने के तरफ जिला प्रशासन नालंदा की एक नई पहल उप विकास आयुक्त के निर्देशन में शुरू की गई।

Other Important News