October 19, 2024

ख़बरे टी वी – मिशन हरियाली के अध्यक्ष राजीव रंजन भारती एवं समाजसेवी विनय प्रकाश ने कहा कि पर्यावरण की सुरक्षा पेंड पौधे लगाकर ही सम्भव……

पर्यावरण संरक्षण में युवाओं की अहम भूमिका : डॉ. आशुतोष मानव
———————————-
मिशन हरियाली के तहत हिलसा में बाँटे गए पाँच सौ पौधे , दिलाया गया संकल्प !
———————————

KHABRE TV – 9334598481- हिलसा ( नालंदा ) शहर के सूर्य मंदिर तालाब परिसर में मंगलवार को मिशन हरियाली नूरसराय के द्वारा अमरूद के पाँच सौ पेंड निशुल्क वितरित किए गए । पौधा वितरण कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि डा. आशुतोष कुमार मानव, मिशन हरियाली के अध्यक्ष राजीव रंजन भारती एवं समाजसेवी विनय प्रकाश ने कहा कि पर्यावरण की सुरक्षा पेंड पौधे लगाकर ही सम्भव है । धरती को हरा भरा रखने के लिए समाज के सभी वर्ग के लोगों को आगे आना चाहिए । ख़ासकर उपस्थित दर्जनों ग्रामीण युवकों को सम्बोधित करते हुए ज़िला स्वीप आइकॉन डॉ. आशुतोष कुमार मानव ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए युवा वर्ग को आगे आना होगा ।

इस मौक़े पर मिशन हरियाली के संस्थापक राजीव रंजन भारती ने कहा कि हर दिन सुबह से ही पौधे लगाना तथा बाँटना मिशन हरियाली के सदस्यों की जिदंगी का हिस्सा बन गया है। उन्होंने कहा कि जिस तेजी के साथ प्रदूषण बढ़ रहा है उससे पार पाने के लिए हम लोगों को अधिक से अधिक पेड़ लगाने चाहिए। लोगों को पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूक होने की जरूरत है। पर्यावरणविद विनय प्रकाश ने कहा कि बीते पांच साल में लगाए गए हज़ारों पेंड अब फल देने लगे हैं। स्कूल, कालेज , चौक – चौराहे ही नहीं मिशन हरियाली के लोग सड़कों के किनारे व शहर में भी जगह-जगह पौधे लगवाते हैं। ताकि पर्यावरण को हरा-भरा बनाया जा सके। इस अवसर पर लोगों ने कहा कि जिस तेजी के साथ प्रदूषण बढ़ रहा है, उससे लगता है कि हर हाथ को कम से कम पाँच पौधे हर हालत में सबको लगाने होंगे । मौक़े पर समाजसेवी आकाश राज, राजेश कुमार, विमल प्रकाश, मृत्युंजय कुमार, शिव कुमार सिंह, अयोध्या प्रसाद, सुबोध कुमार, पंकज कुमार समेत कई समाजसेवी उपस्थित थे ।

Other Important News