October 19, 2024

ख़बरे टी वी – सड़क चौड़ीकरण को लेकर रविवार को भी गिरियक बाजार के मुख्य मार्ग 20 पर अतिक्रमण हटाने का काम जोरोशोरों से जारी…..

 

Khabre Tv – 9334598481 – गिरियक : सड़क चौड़ीकरण को लेकर रविवार को भी गिरियक बाजार के मुख्य मार्ग 20 पर अतिक्रमण हटाने का काम जोरोशोरों से जारी है। अतिक्रमण हटाने के दौरान गिरियक के नए सीओ अलख निरंजन कुमार यादव, एएसआई अजय कुमार सिंह एवं पुलिस बल के साथ लगातार अपनी निगरानी में अतिक्रमण हटवाने का काम करा रहे हैं। इसके लिए अधिकारियों को विभिन्न इलाकों मैं तैनात किया है।   गिरियक प्रखंड क्षेत्र में अतिक्रमण हटाने का कार्य बीते 1 महीने से जारी है

 

यहां बिना वाद विवाद विरोध के शांतिपूर्ण ढंग से अतिक्रमण हटाने का कार्य जारी है. अतिक्रमण को गिरियक सीओ अलख निरंजन यादव ने ग्रामीणों के साथ आपसी समझाईश से हटाकर प्रशासन का सहयोग किया। हालांकि अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के दौरान पर्याप्त पुलिस बल मौजूद रहा लेकिन आपसी सामंजस्य से किसी तरह का विवाद नहीं हुआ व शांतिपूर्ण तरीके से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की गई .लोगों की यह सहयोग भावना देखकर प्रशासनिक अधिकारी काफी खुश है। गिरियक बाजार से लगभग सभी फुटपाथी सहित सरकार की जमीन पर बने मकानों को गिराकर अतिक्रमण हटाया जा चुका है लेकिन अब यहां से NH विभाग के अधिकारी मलवा हटवाने में लगे हैं।

वहीं मुख्य बाजार में चार मंजिला दो मकान को ध्वस्त करने में विभाग के कर्मचारियों को काफी दिक्कत महसूस हो रही है। हालांकि मकान मालिक द्वारा सरकार की जमीन से मकान की कटिंग कर दिया गया है ताकि उनकी शेष मकान छति होने बच जाय और अतिक्रमण मुक्त हो जाये। इधर NH विभाग के अधिकारी बीके सिंह ने बताया कि यहां के लोगों से अतिक्रमण हटाने में कोई दिक्कत नहीं है बल्कि चार मंजिला मकान को जगह कम होने और nh पर गाड़ियों की लगातार आवाजाही से गिराने में परेशानी हो रही है। उन्होंने बताया कि इस चार मंजिला मकान को तोड़कर गिराने के लिए मजदूर को लगाया गया है ताकि बाकी मकान की छति न हो और किसी प्रकार की खतरा न हो। उन्होंने कहा कि मकान गिराने का प्रयास जारी है

लेकिन सुरक्षा की दृष्टि से चुनौतीपूर्ण है।
    इधर गिरियक अंचलाधिकारी अलख निरंजन यादव के आते ही अतिक्रमण हटाने की एक बड़ी चुनौती थी। बता दें दशकों से गिरियक बाजार में फूट पाथ से लेकर सरकारी जमीन पर बने मकानों को कई बार हटाने का प्रयास लिया गया लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ा। वहीं सड़क चौड़ीकरण को लेकर बिहार सरकार का आदेश निर्गत होने के बाद उन्होंने आते ही कमान सम्भाला और जिला मुख्यालय के निर्देशानुसार लगातर काम को अमली जामा देने में लग गए और सरकारी जमीन से अतिक्रमण हटाने का काम शुरू किया गया। उन्होंने बताया कि अतिक्रमण हटाने के काम में यहां के लोगों ने काफी सहयोग किया। कुछ लोग एक दो दिन का समय लेकर छोटे छोटे दुकानदार खुद हटाने के लिए आग्रह कर रहे थे जिन्हें समय दिया गया और लोग धीरे धीरे खुद भी खाली करते चले गए। उन्होंने बताया इस दौरान सड़क के पश्चिम जानिब ऊंचे चार मंजिला मकान को गिराने में सुरक्षा की दृष्टि से हर पहलू को समझते हुए धीरे धीरे गिराने का काम एनएच विभाग द्वारा कराया जा रहा है। इसके लिये अंचल के अधिकारी कर्मचारी और पुलिस बल स्थानीय थाना सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस बल एवं कई वोलेंटियर भी काम कर रहे हैं।

इस दौरान सुरक्षा को लेकर मकान का मलवा गिरने से किसी प्रकार की जान माल की हानि न हो सड़क पर आने जाने वाले लोगों को भी सतर्क करते रहना पड़ता है क्योंकि यह छोटा सा बाजार था और पास पड़ोस इलाके से लोगों की आवाजाही अधिक है।उन्होंने कहा कि गिरियक से पावापुरी इलाके एवं बकरा चोरसुआ सहित जहां जहां सरकारी जमीन है उससे अतिक्रमण मुक्त किया जाएगा। इधर पुलिस एवं प्रशासन का पीला पंजा चलना रविवार भी जारी रहा और अतिक्रमण हटाया जा रहा है। इस दौरान कई मकानों को जो अतिक्रमण कर बनाया गया था उसे ध्वस्त कर दिया गया है।

Other Important News