October 19, 2024

ख़बरे टी वी – जिले में नशे और कोरोना वायरस से बचाव के प्रति जागरुक करने के लिए बिहारशरीफ के महलपर और बबुरबन्ना मोहल्ले में समाजसेवी डॉ. आशुतोष कुमार मानव के मार्गदर्शन में पोस्टर अभियान चलाकर नशे और कोरोना वायरस से बचाव के प्रति लोगों को जागरुक किया, पढ़े पूरी खबर किलिक करके ब्लू लाइन….

समाजसेवियों द्वारा पोस्टर अभियान चलाकर नशे के प्रति किया जागरुक।

 
● नशे के दलदल में फ़ंसकर युवा वर्ग हो रहा तबाह, सघन जागरुकता की है दरकार
● जो तंबाकू का सेवन करते,वो अपने हाथ अपनी जान लेते

ख़बरे टी वी – 9334598481: समाजसेवियों द्वारा पोस्टर अभियान चलाकर गुटखा छोड़ो आंदोलन कार्यक्रम चलाया गया।

जिले में नशे और कोरोना वायरस से बचाव के प्रति जागरुक करने के लिए बिहारशरीफ के महलपर और बबुरबन्ना मोहल्ले में समाजसेवी डॉ. आशुतोष कुमार मानव के मार्गदर्शन में पोस्टर अभियान चलाकर नशे और कोरोना वायरस से बचाव के प्रति लोगों को जागरुक किया गया।

इस जन-जागरूकता अभियान में साहित्यिक मंडली शंखनाद के अध्यक्ष डॉ. लक्ष्मीकांत सिंह, सचिव साहित्यकार समाजसेवी राकेश बिहारी शर्मा, गांधीवादी विचारक समाजसेवी दीपक कुमार तथा लेखक रवि रंजन कुमार मौजूद रहे।

जागरूकता अभियान में साहित्यिक मंडली शंखनाद के अध्यक्ष डॉ. लक्ष्मीकांत सिंह ने कहा कि भारत में 10 अरब सिगरेट और 72 करोड़ 50 लाख किलो तंबाकू का उत्पादन होता है। सिगरेट व तंबाकू में मौजूद कैंसरजन्य पदार्थ शरीर की कोशिकाओं के विकास को रोककर उनके नष्ट होने और कैंसर के बनने में मदद करता है। उन्होंने कहा कि लंबे समय तक गुटखा और धूम्रपान करने से मुंह, गर्भाशय, गुर्दे और पाचक ग्रंथि में कैंसर होने की अत्यधिक संभावना होती है। गुटखा तथा धूम्रपान का सेवन न चाहते हुए भी उसके धुंए का सामना, हृदय और मस्तिष्क की बीमारियों का मुख्य कारण है।

शंखनाद के सचिव साहित्यकार समाजसेवी राकेश बिहारी शर्मा ने कहा कि किसी तरह के भी नशा भले ही शान और लत के लिए किया जाता हो, पर यह जिंदगी की बेवक्त आने वाली शाम का भी मुख्य कारण है, जो कब जीवन में अंधेरा कर जाए, कुछ कहा नहीं जा सकता। आप इसका मजा भले ही दिनभर के कुछ सेकंड के लिए लेते हैं, लेकिन यह मजा, कब आपके लिए जिंदगी भर की सजा बन जाए, आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते। इस लिए यदि जिन्दगी प्यारी है तो गुटखा तथा धूम्रपान का सेवन न करें।

इस दौरान लोगों को जागरूक करते हुए ‘गुटखा छोड़ो आंदोलन’ के राष्ट्रीय अध्यक्ष समाजसेवी डॉ. आशुतोष कुमार मानव ने कहा कि तंबाकू का सेवन से हर साल बड़ी संख्या में लोग अपनी अनमोल जिदगी को दांव पर लगा रहे हैं। जान भी गंवा रहे हैं, बावजूद इसके एक बड़ा तबका तंबाकू और इससे बने उत्पाद का सेवन करने से बाज नहीं आ रहे हैं। लोगों को तंबाकू के सेवन से होने वाले खतरों का एहसास भी है, लेकिन इससे अपना नाता नहीं तोड़ रहे हैं। खासकर युवा वर्ग में तंबाकू, सिगरेट, गुटखा चलन काफी ज्यादा हैं। इसके सेवन से एक ओर जहां लोग अपने सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे तो दूसरी तरफ नशे की लत में कुछ इस कदर गिरफ्त में आ चुके हैं कि चाह कर भी इससे बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। भारत में सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान पर पाबंदी है, इसके बावजूद लचर कानून व्यवस्था के चलते इस पर अमल नहीं हो पाता। इस पर अभिभावकों को विशेष रूप से ध्यान देने की आवश्यकता है।

नालंदा के चर्चित गांधीवादी विचारक समाजसेवी दीपक कुमार ने कहा कि दुनियाभर में गुटखा व धूम्रपान करने वालों का करीब 10 फीसदी भारत में है, रिपोर्ट के अनुसार भारत में करीब 25 हजार लोग गुटखा, बीडी, सिगरेट, हुक्का आदि के जरिये तंबाकू का सेवन करते हैं और अपना सर्वनाश क्र लेते हैं। कम उम्र के बच्चों में भी बड़ों की देखा देखी से पड़ रही नशे की लत, अभिभावक भी हैं दोषी जो बच्चों के सामने परहेज़ नहीं कर पाते हैं।

अंत में राष्ट्रीय अध्यक्ष समाजसेवी डॉ. आशुतोष कुमार मानव के साथ शंखनाद के अध्यक्ष डॉ. लक्ष्मीकांत सिंह, सचिव साहित्यकार समाजसेवी राकेश बिहारी शर्मा, गांधीवादी विचारक समाजसेवी दीपक कुमार तथा लेखक रवि रंजन कुमार ने मोहल्ले वालों को गुटखा, तंबाकू शराब का सेवन न करने की शपथ दिलाई कि भविष्य में ना ही तो हम स्वयं कभी किसी नशा या गुटखा पान, सिगरेट, बीड़ी इत्यादि का सेवन करेंगे और अन्य लोगों को भी मादक पदार्थों का सेवन न करने के लिए प्रेरित करते रहेंगे। महलपर एवं बबुरबन्ना मुहल्ले में आयोजित जागरुकता अभियान में शामिल समाजसेवियों ने पोस्टर प्रदर्शन के ज़रिए भी आम जन को नशे से होने वाली हानियों के प्रति आगाह किया तथा नशाखोरी के ख़िलाफ़ जंग लड़ने की अपील की। इस मौक़े पर सभी शिक्षविदों, समाजसेवियों एवं साहित्यकारों ने भी अपने विचार व्यक्त किए। लोगों ने गुटखा तथा तंबाकू से होने वाली हानियां बताईं।

इस दौरान आकाश राज, पिंटू कुमार, अर्चना जायसवाल, प्रदीप सिंह, मनोहर विश्वकर्मा, राकेश रौशन, गुड्डू यादव, आशीष रंजन सहित मोहल्ले के कई गणमान्य लोगों ने भाग लिया।

Other Important News