October 19, 2024

ख़बरे टीवी – सर्वे के क्रियान्वयन को लेकर नालंदा जिलाधिकारी ने पदाधिकारियों के साथ की बैठक, हर खेत को पानी निश्चय के क्रियान्वयन को लेकर सिंचाई की सुविधा से विहीन खेतों को चिन्हित करने के लिए किया जा रहा है……

सर्वे के क्रियान्वयन को लेकर नालंदा जिलाधिकारी ने पदाधिकारियों के साथ की बैठक, हर खेत को पानी निश्चय के क्रियान्वयन को लेकर सिंचाई की सुविधा से विहीन खेतों को चिन्हित करने के लिए किया जा रहा है……

( ख़बरे टीवी – 9334598481, 9523505786 ) – राज्य सरकार के सात निश्चय पार्ट- 2 के तहत हर खेत को पानी एक महत्वपूर्ण निश्चय के रूप में निर्धारित किया गया है।
इस निश्चय के क्रियान्वयन को लेकर सभी खेतों का सर्वे कराकर सिंचाई की सुविधा से विहीन वैसे खेतों को चिन्हित किया जाएगा जो सिंचाई के लिए पूर्णतः वर्षा पर आधारित हैं।
यह सर्वे कार्य कृषि विभाग के किसान सलाहकार एवं कृषि समन्वयक के साथ-साथ स्थानीय राजस्व कर्मी के सहयोग से सिंचाई विभाग द्वारा कराया जा रहा है। प्रत्येक प्रखंड के लिए नोडल पदाधिकारी के रूप में सिंचाई विभाग के पदस्थापित सहायक अभियंता/ कनीय अभियंता को नामित किया गया है।
सर्वे के माध्यम से वैसे क्षेत्रों को चिन्हित किया जाएगा जो पूरी तरह से वर्षा जल पर सिंचाई हेतु निर्भर हैं। इन क्षेत्रों के सभी खेतों का खाता/ खेसरा सहित विवरणी तैयार की जाएगी।
सर्वे के उपरांत इन क्षेत्रों के खेतों के लिए उपयुक्त सिंचाई के स्रोत का सृजन करने के लिए सिंचाई विभाग द्वारा उपयुक्त योजना तैयार की जाएगी।
सिंचाई के स्रोत सृजन में पहले सभी विकल्पों पर विचार किया जाएगा तथा सर्फेस वाटर के माध्यम से सिंचाई को प्राथमिकता दी जाएगी। अगर निकट में कोई नदी/नहर/ पैन आदि पूर्व से है, तो इस पर आवश्यकतानुसार वियर/ चेक डैम का निर्माण एवं इसके जीर्णोद्धार के माध्यम से सिंचाई के स्रोत सृजन की योजना तैयार की जाएगी। अंतिम विकल्प के रूप में भू गर्भ जल के उपयोग के लिए ट्यूबवेल के माध्यम से सिंचाई की व्यवस्था की योजना बनाई जाएगी।
सर्वे कार्य के क्रियान्वयन को लेकर नालंदा जिलाधिकारी श्री योगेंद्र सिंह ने आज विभिन्न संबंधित विभागों के पदाधिकारियों के साथ बैठक की।
जिला कृषि पदाधिकारी को इस सर्वे कार्य में सक्रिय सहयोग प्रदान करने का निर्देश दिया गया। पंचायती राज विभाग के भी पंचायत स्तरीय कर्मियों को सर्वे कार्य में सक्रिय सहयोग देने को कहा गया। सर्वे कार्य के लिए सभी संबंधित प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों के लिये आवश्यक प्रशिक्षण की व्यवस्था की जा रही है।


प्रखंड स्तरीय प्रशिक्षण के उपरांत पंचायत स्तरीय कर्मियों को भी इस संबंध में आवश्यक प्रशिक्षण की व्यवस्था सुनिश्चित कराने का निर्देश जिलाधिकारी ने दिया। उन्होंने सभी पंचायत स्तरीय जनप्रतिनिधियों के लिए भी इस संबंध में उन्मुखीकरण की व्यवस्था कराने को कहा तथा सर्वे कार्य में उनसे हर संभव सक्रिय सहयोग लेने का निर्देश दिया।
बैठक में अपर समाहर्ता, अधीक्षण अभियंता सिंचाई श्री विमल कुमार, जिला पंचायत राज पदाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता सिंचाई/ लघु सिंचाई/ विद्युत आदि सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

Other Important News