October 19, 2024

ख़बरे टीवी – नालंदा जिलाधिकारी श्री योगेंद्र सिंह ने आज हरदेव भवन सभागार में अंतर विभागीय समन्वय को लेकर विभिन्न जिला स्तरीय, अनुमंडल स्तरीय एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों के साथ बैठक की, प्रखंड एवं अंचल में कैशबुक को अपडेट रखने का निर्देश दिया गया….

नालंदा जिलाधिकारी श्री योगेंद्र सिंह ने आज हरदेव भवन सभागार में अंतर विभागीय समन्वय को लेकर विभिन्न जिला स्तरीय, अनुमंडल स्तरीय एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों के साथ बैठक की, प्रखंड एवं अंचल में कैशबुक को अपडेट रखने का निर्देश दिया गया….

( ख़बरे टीवी – 9334598481, 9523505786 ) – नालंदा जिलाधिकारी श्री योगेंद्र सिंह ने आज हरदेव भवन सभागार में अंतर विभागीय समन्वय को लेकर विभिन्न जिला स्तरीय, अनुमंडल स्तरीय एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों के साथ बैठक की।

आगामी पंचायत निर्वाचन,

आगामी पंचायत निर्वाचन को लेकर मतदाता सूची का वार्ड वार विखंडीकरण किया जा रहा है। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को आज विखंडीकरण का कार्य शत प्रतिशत पूर्ण कराने का निर्देश दिया गया। आगामी पंचायत निर्वाचन की प्रक्रिया 15 जून 2021 तक पूर्ण किया जाना है। पंचायत निर्वाचन में कुल 6 पदों के लिए ईवीएम के माध्यम से चुनाव कराया जाएगा। इसके लिए मतदान केंद्र, मतगणना केंद्र आदि से संबंधित आवश्यक पूर्व तैयारी प्रारंभ करने का निर्देश सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को दिया गया।

मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2021,

मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम- 2021 चलाया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत अर्हता तिथि 1 जनवरी 2021 को 18 वर्ष की आयु पूरा करने वाले सभी निर्वाचकों का नाम मतदाता सूची में जोड़ा जा रहा है।
इस प्रक्रिया में जेंडर रेशियो पर विशेष बल देने को कहा गया। जिन मतदान केंद्रों पर जेंडर रेशियो जिला के औसत जेंडर रेशियो से अत्यधिक कम है,संबंधित बीएलओ के माध्यम से अधिक से अधिक मतदाता सूची से छुट्टी हुई महिला मतदाताओं का नाम निर्वाचक सूची में शामिल कराने हेतु कार्रवाई करने का निर्देश सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारियों को दिया गया।

धान अधिप्राप्ति,

धान अधिप्राप्ति के क्रम में जिला के लिए निर्धारित लक्ष्य के विरुद्ध अद्यतन लगभग 10 प्रतिशत धान का क्रय विभिन्न पैक्स एवं व्यापार मंडल के माध्यम से किया गया है।
जिलाधिकारी ने जिला सहकारिता पदाधिकारी को धान के क्रय में प्रतिदिन के लिए निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप उपलब्धि प्राप्त करने का निर्देश दिया।
विभिन्न पैक्सों को धान बेचने वाले लगभग 40 प्रतिशत किसानों को अद्यतन भुगतान किया गया है। जिलाधिकारी ने निर्धारित समय सीमा के अंतर्गत सभी किसानों का भुगतान सुनिश्चित करने का स्पष्ट रूप से निर्देश दिया। सीएमआर प्राप्त करने के लिए विभिन्न पैक्सों के साथ की गई राइस मिल की संबद्धता की पुनः समीक्षा कर निकटतम राइस मिल के साथ ही पैक्स को संबद्ध करने का स्पष्ट रूप से निर्देश जिला सहकारिता पदाधिकारी एवं जिला आपूर्ति पदाधिकारी को दिया गया।
सभी अनुमंडल पदाधिकारियों को प्रतिदिन धान अधिप्राप्ति की समीक्षा कर प्रतिदिन के लिए निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण,

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत गृह निर्माण को पूर्ण कराने पर विशेष बल देने का निर्देश सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को दिया गया।सभी अनुमंडल पदाधिकारियों को इसकी नियमित समीक्षा सुनिश्चित करने को कहा गया। खराब प्रदर्शन करने वाले आवास सहायकों को पद से हटाने के लिए कार्रवाई का निर्देश दिया गया।
आज की बैठक में अनुपस्थित प्रखंड विकास पदाधिकारी कतरी सराय तथा गृह निर्माण पूर्ण कराने में धीमी प्रगति को लेकर प्रखंड विकास पदाधिकारी राजगीर एवं थरथरी से स्पष्टीकरण पूछा गया।
मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय योजना के तहत वास भूमि विहीन सभी चिन्हित परिवारों को इस योजना के तहत लाभान्वित करने का निदेश दिया गया। मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत क्लस्टर गृह निर्माण के लिए निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को दिया गया।

आयुष्मान भारत के तहत गोल्डेन कार्ड का निर्माण,

जिला के सभी चिन्हित व्यक्तियों का गोल्डन कार्ड बनाया जाना है। इस कार्य की प्रगति पर जिलाधिकारी ने असंतोष व्यक्त किया। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को प्रखंड स्तर पर बीसीएम एवं एजेंसी के अन्य पदाधिकारियों के साथ बैठक कर कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया। पंचायत सरकार भवन में भी ऑपरेटर्स के माध्यम से गोल्डन कार्ड का निर्माण कराने का निर्देश दिया गया।

सामाजिक सुरक्षा,

बिहार शताब्दी कुष्ठ कल्याण योजना के तहत सभी पात्र लोगों से आवेदन प्राप्त कर इस योजना से आच्छादित कराने का निर्देश सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को दिया गया।
कबीर अंत्येष्टि योजना एवं मुख्यमंत्री पारिवारिक लाभ योजना के तहत भुगतान की गई राशि से संबंधित अभिलेख निर्धारित पोर्टल पर अपलोड करने का निर्देश दिया गया।
सामाजिक सुरक्षा पेंशन के वैसे लाभार्थी, जिन्हें किन्हीं कारणवश पेंशन का भुगतान नहीं हो रहा है, इनकी सूची जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग में उपलब्ध कराने का निर्देश सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को दिया गया। सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा कोषांग को विभाग के माध्यम से इन सभी मामलों का निष्पादन सुनिश्चित कराने को कहा गया।

शिक्षक नियोजन,

प्रारंभिक शिक्षक नियोजन के मेधा सूची का प्रकाशन 46 पंचायत नियोजन इकाइयों द्वारा नहीं किया गया है। इन सभी पंचायतों में मेधा सूची का प्रकाशन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया। प्रकाशित मेधा सूची के आधार पर 2 जनवरी तक आपत्ति लिया जाना है तथा 10 जनवरी तक इन आपत्तियों का निराकरण कर अंतिम मेधा सूची का प्रकाशन सुनिश्चित किया जाएगा।

विद्यालयों एवं आंगनबाड़ी केंद्रों में पेय जल की व्यवस्था,

सभी विद्यालयों एवं आंगनबाड़ी केंद्रों में पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया।
इस्लामपुर, चंडी, एकंगरसराय, परवलपुर, बिहार शरीफ, राजगीर, कराय परशुराय, गिरियक, बेन एवं अस्थावां प्रखंडों में कुछ विद्यालयों में पेयजल की व्यवस्था नहीं की जा सकी है। इन सभी प्रखंडों के संबंधित विद्यालयों में पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया।

एच आर एम एस,

सभी कर्मियों के सर्विस बुक को एचआरएमएस प्रणाली के माध्यम से डिजिटल रूप में ऑनलाइन किया जा रहा है।
इस कार्य को संबंधित कार्यालय के लिए निर्धारित मेकर, चेकर एवं अप्रूवर के माध्यम से निष्पादित किया जा रहा है।
कुछ विभागों द्वारा कार्य अंतिम रूप से निष्पादित नहीं किया जा सका है। विशेषकर स्वास्थ्य, शिक्षा, बाल विकास परियोजना, कृषि आदि से संबंधित कार्यालयों द्वारा अपेक्षित प्रगति दर्ज नहीं की गई है। जिलाधिकारी ने सभी संबंधित विभाग के जिला स्तरीय पदाधिकारियों को अपने अधीनस्थ कार्यालयों के माध्यम से इस कार्य को अविलंब पूर्ण कराने का निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना,

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत अद्यतन निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप लाभुकों का चयन, वाहन का क्रय तथा संबंधित एजेंसी को अनुदान की राशि का भुगतान सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया।
चयनित लाभुकों को वाहन का क्रय कराने के उद्देश्य से अनुमंडल वार परिवहन मेला भी लगाया जा रहा है। इस क्रम में मंगलवार को हिलसा प्रखंड परिसर में हिलसा अनुमंडल के लिए परिवहन मेला का आयोजन किया जाएगा।

हर घर नल का जल,

हर घर नल का जल निश्चय के तहत जिन भी वार्डों में लोग हाउस कनेक्शन से वंचित रह गए हैं, ऐसे सभी लोगों को प्राथमिकता देते हुए हाउस कनेक्शन देने के लिए कार्रवाई का निर्देश जिला पंचायती राज पदाधिकारी एवं कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को दिया गया।

लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान,

इस अभियान के तहत सामुदायिक शौचालय के निर्माण के लिए 358 स्थलों का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इनमें से अब तक 141 शौचालयों का निर्माण पूर्ण किया जा चुका है तथा 123 में निर्माण कार्य जारी है। जिलाधिकारी ने 15 जनवरी तक सभी निर्माणाधीन शौचालयों का कार्य पूर्ण कराने का निर्देश सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को दिया। निर्माण कार्य प्रारंभ नहीं होने वाले सभी 94 स्थलों पर भी अविलंब निर्माण कार्य प्रारंभ कराने का निर्देश दिया गया।

राशन कार्ड,

राशन कार्ड से संबंधित सभी लंबित मामलों को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए निष्पादित करने का निर्देश दिया गया। जिन आवेदकों का राशन कार्ड निर्गत करने हेतु लंबित है, उन्हें सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए राशन कार्ड उपलब्ध कराने का निर्देश सभी अनुमंडल पदाधिकारियों को दिया गया।


सामान्य निर्देश,

सभी अनुमंडल पदाधिकारियों को अनुमंडल स्तर पर अंतर विभागीय समन्वय से संबंधित पाक्षिक बैठक सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।
प्रखंड एवं अंचल में कैशबुक को अपडेट रखने का निर्देश दिया गया।
लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम के तहत सुनवाई के क्रम में सभी लोक प्राधिकार को अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने का निर्देश दिया गया।
प्रखंड एवं अंचल कार्यालयों में कार्य संस्कृति में गुणात्मक सुधार लाने को कहा गया।
पंचायत सरकार भवन में प्रतिनियुक्त कर्मियों की अनिवार्य उपस्थिति सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया। प्रखंड विकास पदाधिकारियों को भी सप्ताह में एक पंचायत सरकार भवन में जाकर कार्यकलाप का अवलोकन एवं समीक्षा सुनिश्चित करने को कहा गया।
बैठक में उप विकास आयुक्त, निदेशक डीआरडीए, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सिविल सर्जन, जिला परिवहन पदाधिकारी, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी, जिला सहकारिता पदाधिकारी, विभिन्न शाखाओं के प्रभारी वरीय उप समाहर्ता, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा कोषांग सहित सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी उपस्थित थे।

Other Important News