October 19, 2024

ख़बरे टीवी – स्मार्ट सिटी के शहरों की रैंकिंग में बिहारशरीफ को दिसंबर माह की रैंकिंग में 65 वां स्थान प्राप्त, आयुक्त ने रैंकिंग के लिए निर्धारित विभिन्न मापदंडों में गुणात्मक सुधार लाते हुए रैंकिंग में सुधार लाने का निर्देश, प्रमंडलीय आयुक्त श्री संजय कुमार अग्रवाल ने आज हरदेव भवन सभागार में विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा की….

स्मार्ट सिटी के शहरों की रैंकिंग में बिहारशरीफ को दिसंबर माह की रैंकिंग में 65 वां स्थान प्राप्त,
आयुक्त ने रैंकिंग के लिए निर्धारित विभिन्न मापदंडों में गुणात्मक सुधार लाते हुए रैंकिंग में सुधार लाने का निर्देश, प्रमंडलीय आयुक्त श्री संजय कुमार अग्रवाल ने आज हरदेव भवन सभागार में विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा की, 


प्रमंडलीय आयुक्त श्री संजय कुमार अग्रवाल ने आज हरदेव भवन सभागार में विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा की।

( ख़बरे टीवी – 9334598481, 9523505786 ) –  राष्ट्रीय उच्च मार्ग 82(बिहार शरीफ-राजगीर)
एनएच 82 (बिहार शरीफ- राजगीर मार्ग) में राजगीर के पास रेल ओवर ब्रिज के निर्माण कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया गया। इस निर्माणाधीन रेल ओवर ब्रिज के ऊपर से राजगीर आयुध निर्माण फैक्ट्री के विद्युत ट्रांसमिशन लाइन के गुजरने के कारण कार्य में कठिनाई हो रही है। ट्रांसमिशन लाइन की ऊंचाई को बढ़ाने के लिए ब्रिज के दोनों ओर नए टावर का निर्माण किया जाएगा।इसके लिए विद्युत ट्रांसमिशन के अधीक्षण अभियंता को त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा गया। तत्काल आयुध फैक्ट्री के लिए उपयुक्त क्षमता का अस्थाई विद्युत कनेक्शन देने का निदेश कार्यपालक अभियंता विद्युत को दिया गया। इस कार्य में आवश्यक सहयोग के लिए आयुक्त ने आयुध फैक्ट्री के महाप्रबंधक से दूरभाष पर बातचीत भी की। उनके द्वारा भी बताया गया कि अस्थाई विद्युत कनेक्शन के लिए फैक्ट्री के स्तर से प्रक्रिया की गई है। आयुक्त ने कार्यपालक अभियंता विद्युत आपूर्ति को अविलंब अस्थाई विद्युत कनेक्शन देने का निर्देश दिया।
विद्युत कनेक्शन देने के उपरांत ट्रांसमिशन लाइन को शटडाउन कर रेल ओवरब्रिज के निर्माण कार्य को तेजी से पूरा करने का निर्देश दिया गया।
इस मार्ग में कोसुक पुल से नालंदा थाना तक विभिन्न ट्रांसमिशन लाइन को ऊंचा करने का कार्य किया जा रहा है। इस कार्य में अतिरिक्त विशेषज्ञ एजेंसी को लगाकर एक साथ कार्य तेजी से पूर्ण कराने का निदेश दिया गया।
इस मार्ग में यातायात सुरक्षा के दृष्टिकोण से सभी उपयुक्त स्थानों पर संकेत चिन्ह लगाने तथा प्लांटेशन का कार्य भी पूर्ण कराने को कहा गया।

गंगा जल उद्वह योजना
इस योजना का कार्य सितंबर 2021 तक पूरा किया जाना है। इसमें लगभग 107 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन बिछाई जानी है। नालंदा जिला में लगभग 21 किलोमीटर पाइप लाइन बिछाने का कार्य किया जा चुका है। कुछ भाग में पाइप लाइन बिछाने के लिए भू अर्जन किया जाना है, जिसके लिए प्रक्रिया प्रारंभ की जा चुकी है।
इस परियोजना के तहत घोड़ा कटोरा में कृत्रिम जलाशय का निर्माण कार्य किया जा रहा है। इस कार्य स्थल पर सुरक्षा के दृष्टिकोण से पुलिस बल को प्रतिनियुक्त किया गया है। इसके साथ ही संवेदक को निजी सुरक्षा एजेंसियों से भी गार्ड की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया। कार्यस्थल पर सीसीटीवी कैमरा भी लगाने का निर्देश दिया गया।
विभिन्न चरणों के कार्यों में तेजी लाने का निर्देश सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता एवं कार्यपालक अभियंता को दिया गया

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना
मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत प्रत्येक पंचायत में पहले से निर्धारित 5 लाभुकों के अतिरिक्त दो लाभुक, कुल 7 लाभुकों को सवारी वाहन के क्रय पर अनुदान दिया जा रहा है। नए लक्ष्य के अनुरूप वर्तमान चरण में 593 लाभुकों का चयन किया जा चुका है। इन सभी चयनित लाभुकों के लिए मानक के अनुसार सवारी वाहन का क्रय कराते हुए अनुदान की राशि का त्वरित भुगतान सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।
प्रत्येक अनुमंडल में एक एक मोटर ड्राइविंग स्कूल खोलने के लिए विभाग द्वारा 20 लाख रुपये तक का अनुदान दिया जाएगा। इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करा कर इच्छुक लोगों से आवेदन लेकर नियमानुसार कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश जिला परिवहन पदाधिकारी को दिया गया।
प्रदूषण जांच केंद्र खोलने के लिए भी विभाग द्वारा अनुमति दी जा रही है। इसके लिए भी इच्छुक लोगों से आवेदन प्राप्त कर अनुमति हेतु आगे की कार्रवाई सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया

 

धान अधिप्राप्ति

धान अधिप्राप्ति कार्य के लिए अर्हता प्राप्त सभी पैक्सों को क्रियाशील करने का निर्देश दिया गया। वर्तमान में जिला के 169 पैक्स एवं 11 व्यापार मंडल को अधिप्राप्ति कार्य हेतु क्रियाशील किया गया है।
इन पॉक्सो के माध्यम से अभी तक 1081 एम टी धान की ख़रीदगी की गई है। अधिप्राप्ति कार्य हेतु अभी तक 12137 किसानों का निबंधन किया जा चुका है, जो प्रक्रिया लगातार जारी है। अभी तक 46 राइस मिल द्वारा निबंधन कराया गया है, जिसके भौतिक सत्यापन का कार्य किया जा रहा है। भौतिक सत्यापन होने के उपरांत विभिन्न पैक्सों को निकटतम राइस मिल के साथ सीएमआर के लिए संबद्ध किया जाएगा।
आयुक्त ने भौतिक सत्यापन का कार्य तेजी से सुनिश्चित कराते हुए पैक्सों को मिल के साथ सम्बद्ध करने का निदेश दिया।

आपूर्ति
जन वितरण प्रणाली में डीलर की जितनी भी रिक्तियां हैं, उनके चयन के लिए समाचार पत्रों में सूचना का प्रकाशन करा कर निर्धारित प्रक्रिया के अनुरूप चयन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।
उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि रिक्तियों के विरुद्ध डीलर का चयन एक सतत प्रक्रिया है। जब भी जहां भी रिक्ति हो, चयन की प्रक्रिया तुरंत सुनिश्चित की जानी चाहिए।
नए चयनित किए गए डीलर को भी अविलंब नियुक्ति पत्र देते हुए खाद्यान्न का आवंटन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया

आई सी डी एस
सेविका सहायिका की रिक्तियों को भरने के लिए कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया। टी एच आर का वितरण निर्धारित समय सीमा के अनुसार सुनिश्चित करने को कहा गया।
जिला प्रोग्राम पदाधिकारी को विभिन्न परियोजनाओं एवं आंगनबाड़ी केंद्रों का नियमित रूप से निरीक्षण सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया

बिहार शरीफ स्मार्ट सिटी परियोजना
स्मार्ट सिटी के शहरों की रैंकिंग में बिहारशरीफ को दिसंबर माह की रैंकिंग में 65 वां स्थान प्राप्त हुआ है।
आयुक्त ने रैंकिंग के लिए निर्धारित विभिन्न मापदंडों में गुणात्मक सुधार लाते हुए रैंकिंग में सुधार लाने का निर्देश नगर आयुक्त को दिया।
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत क्रियान्वित की जा रही योजनाओं के कार्य प्रगति में तेजी लाने का निर्देश दिया गया। निविदा के प्रक्रियाधीन योजनाओं के लिए निविदा की प्रक्रिया को निर्धारित समय सीमा के अंतर्गत पूर्ण कराते हुए कार्य प्रारंभ कराने का निर्देश दिया गया।
बिहारशरीफ बाजार समिति के विकास के लिए प्रथम चरण के कार्य को तेजी से पूरा करने को कहा गया। साथ ही द्वितीय चरण के कार्य के लिए निविदा की प्रक्रिया का त्वरित निष्पादन सुनिश्चित करा कर कार्यारंभ कराने को कहा गया।
जिन योजनाओं का डीपीआर बनाया जा रहा है, डीपीआर बनाने के कार्य को तेजी से पूरा कर आगे की प्रक्रिया के लिए समय बद्ध ढंग से कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा गया।

विम्स पावापुरी के रोगी कल्याण समिति की बैठक
प्रमंडलीय आयुक्त की अध्यक्षता में वर्धमान आयुर्विज्ञान संस्थान पावापुरी के रोगी कल्याण समिति की बैठक की गई।
अस्पताल प्रबंधक के पद पर नियुक्ति के लिए विभाग को अनुरोध कर त्वरित कार्रवाई की जाएगी।
हॉस्पिटल में अकाउंटेंट के पद के सृजन के लिए भी पहल करने का निर्णय लिया गया। एएनएम स्कूल इस्लामपुर में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली एएनएम को रोस्टर के आधार पर अस्पताल के साथ संबद्ध किया जाएगा ताकि अस्पताल में बेहतर चिकित्सीय सुविधा मिल सके तथा प्रशिक्षण का कार्य भी गुणवत्ता पूर्वक सुनिश्चित हो सके। इसके लिए सिविल सर्जन को प्रतिनियुक्ति आदेश के लिए कार्रवाई करने को कहा गया।
नर्सिंग स्टाफ के प्रबंधन के लिए तत्काल प्रतिनियुक्ति के आधार पर मेट्रन की भी व्यवस्था हेतु कार्रवाई की जाएगी। अस्पताल में स्वीकृत पद के विरुद्ध प्रसूति रोग विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी बताई गई। इस संबंध में चिकित्सकों की नियुक्ति/ प्रतिनियुक्ति के लिए विभागीय स्तर से कार्रवाई हेतु अनुरोध किया जाएगा।
आयुक्त ने अधीक्षक को अस्पताल में विभिन्न श्रेणी के लिए आपरेशन की सुचारू व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया। अधीक्षक द्वारा बताया गया कि अस्पताल में आधुनिक सुविधा युक्त मॉडल ऑपरेशन थिएटर का निर्माण कराया जा रहा है, जिसे शीघ्र ही क्रियाशील किया जाएगा।
आयुक्त ने पोस्टमार्टम हाउस को उपयुक्त स्थल पर व्यवस्थित करते हुए इसे क्रियाशील कराने का निर्देश दिया। इस बैठक में जिला पदाधिकारी, अधीक्षक, प्राचार्य, सिविल सर्जन सहित संस्थान के अन्य चिकित्सक उपस्थित थे।

Other Important News