October 19, 2024

ख़बरे टीवी – प्रमंडलीय आयुक्त ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी नालंदा जिलों के डीएम एवं जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक, सरकारी योजनाओं को पूरी जवाबदेही से ससमय पूरा करने का दिया निर्देश।

प्रमंडलीय आयुक्त ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी नालंदा जिलों के डीएम एवं जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक, सरकारी योजनाओं को पूरी जवाबदेही से ससमय पूरा करने का दिया निर्देश।

 

( ख़बरे टीवी – 9334598481, 9523505786 ) –  प्रमंडलीय आयुक्त पटना श्री संजय कुमार अग्रवाल ने सरकार की विकासात्मक एवं जनकल्याणकारी योजनाओं की समीक्षात्मक बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रमंडल के सभी जिलों के डीएम एवं अन्य जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ की तथा जनहित के कार्यों में संवेदनशील होकर पूरी जवाबदेही से ससमय कार्य पूरा करने का निर्देश सभी अधिकारियों को दिया। साथ ही सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाने तथा गुणवत्तापूर्ण कार्य ससमय पूरा करने का निर्देश दिया।

आयुक्त ने कोरोना संक्रमण के खतरा को देखते हुए जांच कार्य में तेजी लाने तथा लोगों को भीड़ भाड़ नहीं लगाने तथा संक्रमण के खतरे के प्रति सजग रहने, सचेत रहने एवं सावधान रहने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने प्रत्येक व्यक्ति को मास्क का अनिवार्य प्रयोग करने, सैनिटाइजर का प्रयोग करने तथा 2 गज की सामाजिक दूरी का पालन करने का निर्देश दिया।

आयुक्त ने बिहार लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम के तहत प्राप्त परिवाद पत्रों का समयबद्ध ढंग से निष्पादित करने का निर्देश दिया। इसके लिए लोक प्राधिकारों को सुनवाई में प्रतिवेदन के साथ उपस्थित होने को कहा। अपर समाहर्ता लोक शिकायत को अनुमंडलवार परिवाद पत्रों की प्राप्ति एवं निष्पादन की स्थिति तथा लंबित मामलों के बारे में अद्यतन स्थिति स्पष्ट करने का निर्देश दिया। साथ ही जिलाधिकारी को लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम का जिला एवं अनुमंडल स्तर पर लंबित मामलों के त्वरित निष्पादन हेतु संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर परिवाद पत्रों के निवारण में तेजी लाने का निर्देश दिया ।

साथ ही लोक सेवा अधिकार अधिनियम के तहत अधिकारियों एवं कर्मियों को आम लोगों के कार्यों के प्रति संवेदनशील होकर सेवा भावना से कार्य करने का निर्देश दिया। इसके लिए आरटीपीएस काउंटर पर औचक जांच करने हेतु प्रखंडवार नोडल पदाधिकारी नामित करने तथा कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया।

आयुक्त ने एडीएम राजस्व को अंचल में लंबित आनलाइन दाखिल खारिज के मामलों के निष्पादन हेतु अंचलवार भ्रमण कर डीसीएलआर एवं अंचलाधिकारी के साथ समीक्षा बैठक कर कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया । ऑनलाइन दाखिल खारिज मामलों के निष्पादन में लापरवाही एवं शिथिलता बरतने वाले अधिकारियों एवं कर्मियों को चिन्हित कर दोषी के विरुद्ध विधि सम्मत कार्रवाई करने का निर्देश दिया। इसके साथ ही एलपीसी ,परिमार्जन एवं भू मापी के कार्यों का भी निष्पादन करने को कहा। प्रत्येक शनिवार को अंचलाधिकारी एवं थानाध्यक्ष को संयुक्त रुप से भूमि विवाद के मामलों का निष्पादन करने का निर्देश दिया।

शराबबंदी का प्रभावी कार्यान्वयन सुनिश्चित कराने हेतु शराब के अवैध उत्पादन, भंडारण, सेवन, बिक्री ,परिवहन के मामले में उत्पाद विभाग एवं पुलिस विभाग की टीम गठित कर थानावार छापेमारी अभियान चलाने तथा जब्त शराब का दंडाधिकारी की उपस्थिति में विहित प्रक्रिया के तहत शराब का विनष्टीकरण करने का निर्देश दिया। शराबबंदी के मामले में जीरो टोलरेंस के तहत इस कार्य की सतत एवं प्रभावी मॉनिटरिंग करने का निर्देश सभी जिला के डीएम एवं एसपी को दिया। उन्होंने जप्त वाहनों की नीलामी विहित प्रक्रिया के तहत अतिशीघ्र करने का निर्देश दिया।

बैठक में धान अधिप्राप्ति तथा उठाव एवं वितरण की समीक्षा की गई। उन्होंने धान अधिप्राप्ति 2020 -21 के तहत निबंधित किसानों से पैक्स, व्यापार मंडल के माध्यम से धान क्रय करने को कहा। विदित हो कि सरकार द्वारा 23 नवंबर से 31 मार्च तक किसानों से धान क्रय करने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने धान मिल का निबंधन एवं वेरिफिकेशन साथ साथ करने का निर्देश दिया। साथ ही मिल एवं गोदाम का जीपीएस मैपिंग करने को कहा। उन्होंने सभी जिलाधिकारी को किसानों से ससमय धान क्रय कराने हेतु संबंधित डीसीओ एवं बीसीओ के साथ बैठक कर उन्हें सक्रिय एवं तत्पर करने तथा चावल की गुणवत्ता कायम रखने का निर्देश दिया।

इसके अतिरिक्त पीएचइडी, पंचायत ,आपूर्ति सहित कई अन्य विभागों के संचालित कार्य के बारे में फीडबैक प्राप्त किया गया तथा आवश्यक निर्देश दिया गया।

बैठक मे प्रमंडल के बक्सर, सासाराम, नालन्दा, भोजपुर, कैमूर जिला के जिलापदाधिकारी, उप-विकास आयुक्त, विडियो कांफेरेंस से जुड़े थे तथा आयुक्त कार्यालय मे जिलाधिकारी पटना, श्री कुमार रवि, उप-विकास आयुक्त पटना, श्री रिची पाण्डेय क्षेत्रीय विकास पदाधिकारी श्री सर्ब नारायण यादव, उप-निदेशक खाद्य श्री धीरेन्द्र झा, उप-निदेशक कल्याण, श्री अरुण कुमार शर्मा, क्षेत्रीये योजना पदाधिकारी, श्री विपिन कुमार सहित कई अन्य अधिकारी उपस्थित थें I

Other Important News