October 19, 2024

ख़बरे टीवी – कोविड-19 के संक्रमण की स्थिति को देखते हुए 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाता, पीडब्ल्यूडी श्रेणी के मतदाता, आवश्यक सेवाओं के प्रदाता एवं कोविड-19 से संक्रमित मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलट के माध्यम से मतदान का विकल्प भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिया गया, विधानसभा चुनाव पूर्व तैयारी को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने की विभिन्न कोषांग के साथ बैठक..

कोविड-19 के संक्रमण की स्थिति को देखते हुए 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाता, पीडब्ल्यूडी श्रेणी के मतदाता, आवश्यक सेवाओं के प्रदाता एवं कोविड-19 से संक्रमित मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलट के माध्यम से मतदान का विकल्प भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिया गया, विधानसभा चुनाव पूर्व तैयारी को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने की विभिन्न कोषांग के साथ बैठक..


( ख़बरे टीवी – 9334598481, 9523505786 ) –  नालंदा जिला निर्वाचन पदाधिकारी श्री योगेंद्र सिंह एवं पुलिस अधीक्षक नीलेश कुमार ने आज बिहार विधान सभा आम निर्वाचन-2020 के पूर्व तैयारी की समीक्षा को लेकर विभिन्न कोषांग के वरीय एवं नोडल पदाधिकारियों के साथ बैठक की।
इस चुनाव में कोविड-19 के संक्रमण की स्थिति को देखते हुए 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाता, पीडब्ल्यूडी श्रेणी के मतदाता, आवश्यक सेवाओं के प्रदाता एवं कोविड-19 से संक्रमित मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलट के माध्यम से मतदान का विकल्प भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिया गया है। पोस्टल बैलट कोषांग को इन सभी श्रेणी के मतदाताओं की संख्या का आकलन करते हुए पोस्टल बैलेट की प्रक्रिया को समय से पूर्ण करने का निदेश दिया गया ताकि सभी अर्हता प्राप्त मतदाता अपनी इच्छा के अनुसार पोस्टल बैलट के विकल्प को चुनते हुए आवश्यक प्रक्रिया का अनुपालन ससमय कर सकें।
पीडब्ल्यूडी कोषांग को सभी सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी एवं बीएलओ के माध्यम से सभी पीडब्ल्यूडी श्रेणी के मतदाताओं को मतदाता सूची में चिन्हित करने की कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। सूची के आधार पर जरूरतमंद मतदाताओं के लिए व्हीलचेयर की टैगिंग संबंधित बूथ के साथ सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।
वाहन कोषांग को विभिन्न श्रेणी के वाहनों की व्यवस्था कोविड-19 के लिए लागू गाइडलाइन के अनुरूप सुनिश्चित करने को कहा गया।
प्रशिक्षण कोषांग को द्वितीय चरण के प्रशिक्षण में कोविड-19 से संबंधित गाइडलाइन एवं अन्य अद्यतन प्रावधानों के बारे में जानकारी देने का निर्देश दिया गया।
नामांकन कोषांग को सभी आवश्यक प्रपत्र का समय से मुद्रण की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।
सामग्री कोषांग को विभिन्न सामग्रियों की सूची के साथ-साथ उसके उपयोग की जानकारी से युक्त एक पंपलेट सामग्री किट के साथ मतदान दल को उपलब्ध कराने की व्यवस्था करने को कहा गया।
अभ्यर्थी निर्वाचन व्यय अनुश्रवण कोषांग को फ्लाइंग स्क्वाड एवं स्टेटिक सर्विलांस टीम के माध्यम से सघन वाहन चेकिंग अभियान चलाने का निर्देश दिया गया। सीमावर्ती क्षेत्रों में विशेष रुप से अभियान चलाने को कहा गया।
विधि व्यवस्था कोषांग को वैसे शस्त्र अनुज्ञप्ति धारक, जिन्होंने अपने धारित शस्त्र का भौतिक सत्यापन नहीं कराया है, उनके शस्त्र अनुज्ञप्ति को निलंबित करने की प्रक्रिया सुनिश्चित करने को कहा गया। असामाजिक तत्वों के विरुद्ध निरोधात्मक कार्रवाई में तेजी लाने को कहा गया। इसके लिए सभी अनुमंडल पदाधिकारियों को अधिक से अधिक कैंप कोर्ट लगाकर कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।


कोविड-19 कोषांग को वैसे मतदान भवन जहां अधिक मतदान केंद्र स्थित हैं, वहां विशेष रूप से प्रवेश/ निकासी की अलग-अलग व्यवस्था, लाइन लगाने की उपयुक्त व्यवस्था के साथ-साथ मास्क, सैनिटाइजर, ग्लव्स आदि की मुकम्मल व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया। सभी मतदान केंद्रों के सैनिटाइजेशन के लिए सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए सैनिटाइजेशन करने वाले व्यक्ति को चिन्हित कर बूथवार टैगिंग सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।
अर्धसैनिक बल कोषांग को संबंधित पुलिस पदाधिकारी के साथ अर्धसैनिक बलों के आवासन हेतु चिन्हित सभी भवनों का भौतिक सत्यापन पूर्ण करते हुए आवश्यकता अनुसार कमियों को दूर करने का निर्देश दिया गया। तकनीकी सुविधा कोषांग को बूथ ऐप के बारे में सभी आर ओ/ ए आर ओ के साथ-साथ मतदान दल कर्मियों को भी प्रशिक्षित करने का निर्देश दिया गया।
अन्य कोषांग को भी टाइमलाइन के अनुसार निर्धारित कार्यों को पूर्ण करने का निर्देश दिया गया।
बैठक में पुलिस अधीक्षक, उप विकास सहित विभिन्न कोषांग के वरीय एवं नोडल पदाधिकारी उपस्थित थे।

Other Important News