October 19, 2024

ख़बरे टीवी – नालंदा पी वी सी बोर्ड क्लस्टर एवं बुद्ध विहार रेडीमेड गारमेंट क्लस्टर राणा बीघा में  उद्योग विभाग के जिला औद्योगिक नव प्रवर्तन योजना के तहत क्रियान्वित दो औद्योगिक क्लस्टर का नालंदा जिला पदाधिकारी ने किया अवलोकन

विद्युत उपकरणों फाइबर स्विच, बोर्ड, प्लग, सॉकेट आदि के निर्माण हेतु नालंदा पी वी सी बोर्ड क्लस्टर एवं बुद्ध विहार रेडीमेड गारमेंट क्लस्टर राणा बीघा में  उद्योग विभाग के जिला औद्योगिक नव प्रवर्तन योजना के तहत क्रियान्वित दो औद्योगिक क्लस्टर का नालंदा जिला पदाधिकारी ने किया अवलोकन.

( ख़बरे टीवी – 9334598481, 9523505786 ) – उद्योग विभाग के जिला औद्योगिक नव प्रवर्तन योजना के तहत राज्य के बाहर से आये कामगारों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जिला में 5 व्यावसायिक क्लस्टर के विकास का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
इस योजना के तहत पहाड़पुरा, राणा बीघा में विद्युत उपकरणों- फाइबर स्विच, बोर्ड, प्लग, सॉकेट आदि के निर्माण हेतु नालंदा पी वी सी बोर्ड क्लस्टर एवं बुद्ध विहार रेडीमेड गारमेंट क्लस्टर राणा बीघा में क्रियाशील किया गया है।
पीवीसी बोर्ड क्लस्टर के तहत पहाड़ पुरा में संस्थापित इकाई के प्रोपराइटर प्रेम सागर पहले दिल्ली में इसी प्रकार की फैक्ट्री में नौकरी करते थे, पर अब बिहार शरीफ में उनके द्वारा खुद की इकाई संस्थापित की गई है।

इस इकाई में फिलहाल 14 प्रवासी कामगारों को रोजगार दिया गया है, जिसे आगे और बढ़ाया जाएगा। नालंदा जिला पदाधिकारी ने एक अभिभावक की तरह श्री सागर से पूरी जानकारी ली तथा उनकी यूनिट को आगे बढ़ाने में सभी प्रकार के संभव प्रशासनिक सहयोग का भरोसा दिलाया।
बुद्ध विहार रेडीमेड गारमेंट क्लस्टर राणा बीघा में अरुण कुमार वर्मा द्वारा यूनिट संस्थापित किया गया है। फिलहाल यहां 12 मशीन लगाया गया है जिसे और भी आगे बढ़ाया जाएगा। इस इकाई में वर्तमान में 13 लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया गया है। इस इकाई में ARAV ब्रांड के नाम से विभिन्न प्रकार के रेडीमेड गारमेंट का उत्पादन किया जायेगा।

नालंदा जिला पदाधिकारी ने श्री वर्मा को शुभकामनाएं दी तथा यूनिट के विस्तार के लिए लगातार प्रयासरत रहने को कहा ताकि अधिक से अधिक स्थानीय लोगों को रोजगार मिल सके। इसके लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं के तहत वित्त पोषण की सुविधा भी उपलब्ध कराई जा सकेगी।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र, जिला अग्रणी प्रबंधक एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

Other Important News