October 19, 2024

ख़बरे टी वी – नालंदा जिला निर्वाचन पदाधिकारी की अध्यक्षता में स्वीप कोर कमिटी, एमसीएमसी एवं डी एम सी ए इ की बैठक.

नालंदा जिला निर्वाचन पदाधिकारी की अध्यक्षता में स्वीप कोर कमिटी, एमसीएमसी एवं डी एम सी ए इ की बैठक.

 


ख़बरे टीवी – 9334598481, जिला निर्वाचन पदाधिकारी -सह- जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह की अध्यक्षता में आज जिला स्तरीय स्वीप कोर कमिटी, मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमिटी तथा डिस्टिक मॉनिटरिंग कमिटी ऑन एक्सीसिबल इलेक्शन की बैठक आहूत की गई।

*स्वीप कोर कमिटी*:- भारत निर्वाचन आयोग द्वारा वर्तमान समय में कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए निर्वाचन से संबंधित सभी कार्यों के लिए गाइडलाइन जारी किया गया है। इसी गाइडलाइन के अनुरूप निर्वाचन से संबंधित सभी प्रकार की गतिविधियों का आयोजन किया जाना है।
जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने प्रवासी श्रमिकों में से जिनका नाम स्थानीय मतदाता सूची में शामिल नहीं है, उनके लिए विशेष रूप से शिविर का आयोजन कर उनका नाम मतदाता सूची में शामिल करने हेतु कार्रवाई सुनिश्चित करने का निदेश सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी एवं सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी को दिया। प्रत्येक मतदान केंद्र स्तर पर बूथ अवेयरनेस ग्रुप(BAG) का गठन कर इनके माध्यम से मतदाता जागरूकता से संबंधित गतिविधियों का आयोजन बूथ स्तर पर सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। सभी महाविद्यालयों में कैंपस एंबेसडर नामित कर उनके साथ वर्चुअल संवाद के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाने का निर्देश दिया गया। विभिन्न सहयोगी विभागों /परियोजनाओं यथा- जीविका, आईसीडीएस, शिक्षा, कृषि विभाग आदि के पंचायत स्तरीय कर्मियों /सदस्यों के माध्यम से पंचायत स्तर पर उनकी अपनी गतिविधियों के साथ-साथ मतदाता जागरूकता की गतिविधि को भी चलाने का निर्देश दिया गया।
निर्वाचन से संबंधित सेवा प्रदान करने वाले विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफार्म (एनएसवीपी), मोबाइल ऐप (यथा- वोटर हेल्पलाइन एप, पीडब्ल्यूडी ऐप आदि), कॉल सेंटर 1950 आदि का होर्डिंग, बैनर, पोस्टर, सोशल मीडिया एवं अन्य सभी माध्यमों से व्यापक रूप से प्रचार प्रसार सुनिश्चित कराने को कहा गया।
छात्र-छात्राओं एवं युवाओं के बीच लोकतंत्र के महत्व पर आधारित विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं यथा- निबंध लेखन, स्लोगन राइटिंग, भाषण, पेंटिंग आदि का ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से आयोजन सुनिश्चित कराने को कहा गया। जीविका के आंतरिक मोबाइल वाणी प्लेटफॉर्म के माध्यम से भी मतदाता जागरूकता से संबंधित संदेश का प्रचार प्रसार सुनिश्चित करने को कहा गया। पीडब्ल्यूडी (पीपल विद डिसेबिलिटी) मतदाताओं के बीच पीडब्ल्यूडी ऐप का व्यापक प्रचार प्रसार सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। इस श्रेणी के मतदाताओं के लिए भी अलग से विभिन्न प्रकार की ऑनलाइन प्रतियोगिता का आयोजन कराने को कहा गया। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने मल्टीमीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से अधिक से अधिक मतदाताओं तक पहुंच बनाकर लोकतंत्र के इस महापर्व में उनकी सहभागिता एवं दायित्व के निर्वहन हेतु प्रेरित करने का निर्देश दिया।
बैठक में उप विकास आयुक्त, नगर आयुक्त, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी आईसीडीएस, डीपीएम जीविका, जिला खेल पदाधिकारी, शिक्षा विभाग के विभिन्न डीपीओ, जिला युवा समन्वयक नेहरू युवा केंद्र आदि उपस्थित थे।

*मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमिटी:-* जिला निर्वाचन पदाधिकारी की अध्यक्षता में गठित मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमिटी द्वारा विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक मीडिया(सोशल मीडिया सहित) के माध्यम से प्रत्याशियों के प्रचार हेतु पूर्व प्रमाणीकरण दिया जाता है। साथ ही यह समिति पेड न्यूज़ एवं बगैर प्रत्याशी के लिखित अनुमति के प्रिंट मीडिया के माध्यम से किए जाने वाले चुनाव प्रचार पर भी निगरानी रखती है तथा उल्लंघन करने वाले प्रत्याशियों को विधिवत नोटिस के माध्यम से सुनवाई की प्रक्रिया पूर्ण करती है।
जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कोविड-19 के कारण बदले परिवेश में सभी प्रचार के माध्यमों पर नजर बनाए रखने का निर्देश दिया। सभी प्रकार के चुनाव प्रचार शत प्रतिशत भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश के अनुरूप ही सुनिश्चित हो, इसके लिए लगातार सजगता के साथ मॉनिटरिंग सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।
बैठक में अपर समाहर्ता, उप विकास आयुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी बिहार शरीफ, जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।

*डिस्टिक मॉनिटरिंग कमिटी ऑन एक्सेसिबल इलेक्शन:-* पीडब्ल्यूडी (पीपल विद डिसेबिलिटी) श्रेणी के मतदाताओं को निर्वाचन की संपूर्ण प्रक्रिया में सभी आवश्यक सेवा/ सुविधा सुगम तरीके से उपलब्ध कराने के अनुश्रवण के लिए जिला निर्वाचन पदाधिकारी की अध्यक्षता में यह समिति गठित है।
जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने मतदान केंद्र वार पीडब्ल्यूडी श्रेणी के मतदाताओं की पहचान उनके दिव्यांगता की कैटेगरी के साथ सुनिश्चित करने का निर्देश सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी एवं सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी को दिया।
इन मतदाताओं को बूथ पर जाने के लिए आवश्यकतानुसार व्हीलचेयर की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए ऐसी आवश्यकता वाले मतदाताओं की पहचान कर उनकी संख्या के आकलन के आधार पर व्हीलचेयर की उपलब्धता की समीक्षा सुनिश्चित करने को कहा गया। जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि उनके विभाग के माध्यम से भी जिला में 200 व्हीलचेयर उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग एवं सामाजिक सुरक्षा कोषांग के माध्यम से भी व्हीलचेयर की व्यवस्था की जा रही है।
जिला पदाधिकारी ने सभी बूथ पर पीडब्ल्यूडी मतदाताओं के लिए आवश्यक एश्योर्ड मिनिमम फैसिलिटी (ए एम एफ) की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। मतदान के दौरान पीडब्ल्यूडी मतदाताओं के लिए अलग से कतार की व्यवस्था की जाएगी।
इन मतदाताओं के बीच पीडब्ल्यूडी ऐप का व्यापक प्रचार प्रसार सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।
जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने प्रत्येक विधानसभा के लिए एक-एक पीडब्ल्यूडी नोडल व्यक्ति को नामित करने का निर्देश दिया साथ ही विभिन्न श्रेणी के डिसेबिलिटी के लिए अलग-अलग नोडल व्यक्ति को नामित करने को कहा ताकि सूचना का आदान प्रदान तथा आवश्यक सुविधा सुगम तरीके से उपलब्ध कराया जा सके।
इस श्रेणी के मतदाताओं के बीच ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से विभिन्न प्रकार की गतिविधियों/ प्रतियोगिता का आयोजन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया।
बैठक में उप विकास आयुक्त,नगर आयुक्त,जिला कल्याण पदाधिकारी, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा कोषांग, शमा विकास केंद्र इस्लामपुर के सचिव सहित अन्य नगर निकायों के कार्यपालक पदाधिकारी उपस्थित थे।

Other Important News