October 19, 2024

ख़बरे टीवी – ग्रामीण विकास विभाग द्वारा राज्य में चलायी जा रही, योजनाओं की जानकारी प्रदान करने तथा उससे संबंधित सूचना ग्रहण करने के लिए ग्रामीण विकास मंत्री फिर से हुये फेसबुक पर लाईव.

कोरोना संकट का मुकाबला करते हुये, ग्रामीण विकास विभाग द्वारा राज्य में चलायी जा रही, योजनाओं की जानकारी प्रदान करने तथा उससे संबंधित सूचना ग्रहण करने के लिए ग्रामीण विकास मंत्री फिर से हुये फेसबुक पर लाईव.

रंजीत कुमार, बिहारशरीफ ( ख़बरे टीवी – 9523505786 ) – कोरोना संकट का मुकाबला करते हुये ग्रामीण विकास विभाग द्वारा राज्य में चलायी जा रही योजनाओं की जानकारी प्रदान करने तथा उससे संबंधित सूचना ग्रहण करने के लिए ग्रामीण विकास मंत्री फिर से हुये फेसबुक पर लाईव। दो सप्ताह बाद संडे संवाद में उन्होने फेसबुक पर उनसे जुड़े सभी वर्ग समुदाय के लोगों का आभार प्रकट किया। लोगों को ग्रामीण विकास विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के लाभ से लोगों को अवगत कराया तथा अपील किया कि,

प्रत्येक व्यक्ति अपने से जुड़े 10-10 शक्तियों को सरकारी योजनाओं और उनके लाभ से लोगों को अवगत कराये, जिससे कि उन्हें इन योजनाओं का लाभ मिल सके। मंत्री श्रवण कुमार प्रत्येक रविवार फेसबुक लाईव पर संडे संवाद करते है। विधान परिषद के सभापित महोदय का कोविड 19 जांच पाॅजिटीव आने के बाद उन्होने भी जांच हेतु अपना सैंपल दिया था। उसके बाद से वे एहतियातन एकांत में रहने लगे थे। जांच रिर्पोट निगेटिव आने के बाद भी उन्होने एहतियात बरता और आवश्यकता पड़ने पर कार्यालय के कार्य के साथ साथ 14 जुलाई को वीडिया कांफ्रेंसिंग से केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री की बैठक में भी भाग लिया, परंतु विगत दो रविवार से उन्होने संडे संवाद स्थगित कर दिया था. जिसे आज पुनः चालू कर दिया।

श्री कुमार ने कहा कि बिहार के विकास पुरूष और प्रांत के मुखिया नीतीश कुमार चाहते है कि राज्य में चलायी जा रही, सभी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रत्येक गरीब एवं जरूरतमंद परिवारों तक बिना बिचैलिये के मिल सके, इसके लिए सभी प्रकार की सहायता राशि सीधे लाभुक के खाते में ट्रांसफर किये जाते है। लोगों को सभी प्रकार की जानकारी उपलब्ध है। उसके लिए विज्ञापन, दीवार लेखन, बेवसाईट एवं विभिन्न माध्यमों से सूचना उन तक पहुंचायी जाती है। लोगों को इनका लाभ भी मिल रहा है तथा वे जागरूक भी हो रहें है। फेसबुक लाईव में उन्होने लोगों के प्रश्नों का उतर देते हुआ बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में मनरेगा रोजगार प्रदान करने का एक बड़ा माध्यम है।

पूर्व से निर्धारित कार्यों के अलावे रेलवे के अभिसरण से भी पांच प्रकार का कार्य मनरेगा से कराने पर विस्तृत जानकारी दी तथा बताया कि सरकार जल जीवन हरियाली अभियान गरीब कल्याण रोजगार अभियान, आंगनबाड़ी केंद्र, पशुशेड़ एवं अन्य विभिन्न प्रकार के कार्य को कराये जाने की कार्य योजना तेयार कर रही है, जिससे बरसात के दिनों में भी इच्छुक मजदूरों को रोजगार का अवसर प्राप्त हो सके। उन्होने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लाभुकों की पात्रता के संबंध में भी जानकारी दी तथा कहा कि वित्तिय वर्ष 2020-21 में स्थायी प्राथमिकता सूची के सभी लाभुकों को आवास से आच्छादित कर दिया जायेगा। अतएव स्थायी प्राथमिकता सूची के पात्र लाभुक यदि किसी भी प्रकार से वंचित किये जाते है, तो वे इसकी शिकायत संबंधित डीडीसी से करें अथवा सीधे उन्हें भी आवेदन देकर शिकायत कर सकते है। फेसबुक लाईव के संडे संवाद कार्यक्रम में ग्रामीणों के कई प्रकार की चिंताओं का समाधान करते हुये, सरकार एवं विभाग की उपलब्धि की भी लोगों को जानकारी दी तथा अनुरोध किया कि वे सरकार की उपलब्धियों को भी जन जन तक पहुंचाने मे भागीदार बनें।

Other Important News