October 19, 2024

ख़बरे टीवी – सामान्य प्रशासन विभाग, बिहार सरकार द्वारा बुधवार को जारी अधिसूचना के अनुसार पटना विश्वविद्यालय में पदस्थापित राजनीति विज्ञान की समर्पित प्राध्यापिका, बीपीएससी सदस्य का प्रो.दीप्ति कुमारी ने ग्रहण की पदभार.

सामान्य प्रशासन विभाग, बिहार सरकार द्वारा बुधवार को जारी अधिसूचना के अनुसार पटना विश्वविद्यालय में पदस्थापित राजनीति विज्ञान की समर्पित प्राध्यापिका, बीपीएससी सदस्य का प्रो.दीप्ति कुमारी ने ग्रहण की पदभार.

रंजीत कुमार( ख़बरे टीवी – 9523505786 ) – सामान्य प्रशासन विभाग, बिहार सरकार द्वारा बुधवार को जारी अधिसूचना के अनुसार पटना विश्वविद्यालय में पदस्थापित राजनीति विज्ञान की समर्पित प्राध्यापिका प्रो.दीप्ति कुमारी ने गुरुवार को बिहार लोक सेवा आयोग में सदस्य के रूप में पदभार ग्रहण कर ली है। विदित हो कि भारतीय संविधान के अनु. 316 में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए, राज्यपाल द्वारा इनकी नियुक्ति की गई है। सदस्य के तौर पर इनकी कार्यावधि पदग्रहण की तिथि से 6 साल या 62 वर्ष की उम्र सीमा, जो भी पहले हो, तक होगी.

ज्ञात हो कि हर दायित्वों को मुस्कान के साथ पूरा करना ही इनकी सदा पहचान रही है। पटना कॉलेज में राजनीति विज्ञान प्राध्यापिका, विभागाध्यक्षा एवं दूर शिक्षा निदेशालय की निदेशिका सहित विभिन्न प्रशासनिक पदों पर ये अपनी कार्यशैली द्वारा सहकर्मियों, विद्यार्थियों एवं अधीनस्थों के दिलों पर राज करती रही है। महिला सशक्तिकरण की प्रतीक प्रो.दीप्ति कुमारी राजनीति विज्ञान अध्यापन के साथ-साथ विभिन्न सामाजिक मुद्दों पर अपनी लेखन, सारगर्भित व्याख्यान एवं सहज प्रस्तुतीकरण के लिए प्रसिद्ध रही है।

यह दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय के संकाय प्रेरण कार्यक्रम में संबोधन द्वारा नवनियुक्त प्राध्यापकों का उत्साहवर्धन भी करती रही है। विभिन्न राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय शोध पत्रिकाओं में इनकी बहुमूल्य रचनाएं भी प्रकाशित हो चुकी है। इनकी वाकपटुता, विषयज्ञान, कुशाग्रता, प्रशासनिक दक्षता, शालीनता एवं अद्भुत प्रस्तुतीकरण क्षमता सदा सभी को प्रेरित करती रही है। बिहार के विभिन्न विश्वविद्यालयों में कार्यरत राजनीति विज्ञान के प्राध्यापकों द्वारा इन्हें बधाइयां मिल रही है। इनका छात्र व लक्ष्मी नारायण दुबे महाविद्यालय, मोतिहारी में कार्यरत राजनीति विज्ञान के सहायक प्राध्यापक डॉ. कुमार राकेश रंजन ने प्रो. दीप्ति कुमारी को नए पद की शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए कहा कि सदस्य के रूप में इनकी कार्यावधि दीप्तमान रहेगी।

Other Important News