October 19, 2024

ख़बरे टीवी – लॉक डाउन की अवधि में अन्य राज्यों से वापस आने वाले कामगारों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना सरकार की उच्च प्राथमिकता

लॉक डाउन की अवधि में अन्य राज्यों से वापस आने वाले कामगारों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना सरकार की उच्च प्राथमिकता है।

( ख़बरे टीवी – 9523505786 ) – इनमें से इच्छुक कामगारों को रोजगार से संबंधित जानकारी देने एवं संबंधित विभाग /कार्यकारी एजेंसी के माध्यम से इन्हें इनकी कार्यकुशलता के अनुरूप रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जिला निबंधन-सह- परामर्श केंद्र (डीआरसीसी) में जिला स्तरीय काउंसलिंग सेंटर स्थापित किया गया है बाहर से लौटने वाले काम के इच्छुक कामगार डीआरसीसी में संपर्क कर रोजगार के संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह सुविधा दूरभाष संख्या 7061683337 माध्यम से भी कार्य दिवस में कार्यालय अवधि में प्राप्त की जा सकती है।
सभी इच्छुक कामगारों को उचित रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में एक समिति गठित की गई है।इस समिति में वरीय उपसमाहर्ता बैंकिंग,महा प्रबंधक जिला उद्योग केंद्र, एल डी एम, श्रम अधीक्षक आदि को भी शामिल किया गया है। यह समिति विभिन्न विभागों एवं कार्यकारी एजेंसी से समन्वय स्थापित कर उनकी आवश्यकता के अनुरूप उपयुक्त श्रेणी के कामगारों के साथ काउंसलिंग करा कर विभिन्न प्रोजेक्ट वर्क में रोजगार दिलाने का कार्य करेगी। विभिन्न विभागों एवं कार्यकारी एजेंसी से श्रेणी वार श्रमिकों की आवश्यकता प्राप्त की जा रही है। आवश्यकता के अनुरूप उपयुक्त श्रेणी के कामगार उपलब्ध कराने की कार्रवाई की जाएगी।


आज जिला पदाधिकारी ने विभिन्न विभागों एवं कार्यकारी एजेंसी के पदाधिकारियों के साथ हरदेव भवन सभागार में बैठक की।
सभी कार्यकारी विभागों को श्रमिकों की आवश्यकता की पूर्ति हेतु काउंसलिंग की तिथि निर्धारित करने का निर्देश दिया गया। सभी कार्यकारी विभागों को उनके अधीन की चालू परियोजनाओं, इनमें कार्य कर रहे विभिन्न श्रेणी के श्रमिकों की संख्या तथा इनमें से बाहर से आने वाले कार्य कर रहे श्रमिकों की संख्या से संबंधित साप्ताहिक प्रतिवेदन प्रस्तुत करने का निर्देश जिला पदाधिकारी ने दिया।
अगर कोई व्यक्ति निर्माण कार्य से संबंधित सामग्री यथा- फ्लाईऐश ब्रिक्स, पेवर ब्लॉक आदि बनाने हेतु यूनिट लगाना चाहते हों तो संबंधित कार्यकारी विभाग इसके लिए भी संबंधित विभागों से समन्वय स्थापित कर क्रियान्वयन सुनिश्चित कराएंगे।
जिला नियोजन पदाधिकारी को भी अपने कार्यालय स्तर पर नियोजन शिविर का आयोजन कर बाहर से आने वाले कामगारों को रोजगार उपलब्ध कराने हेतु कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा गया।
जिला अग्रणी प्रबंधक (एलडीएम) को बैंकिंग लोन मेला का आयोजन कराने हेतु कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया। इसके माध्यम से प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुद्रा लोन जैसी अन्य रोजगार परक योजनाओं के तहत इच्छुक एवं योग्य लोगों को ऋण की सुविधा उपलब्ध कराने को कहा गया। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत पूर्व के आवेदनों का निष्पादन त्वरित गति से करते हुए योग्य लोगों को उनके प्रोजेक्ट के लिए ऋण उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।
महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र को बाहर से आने वाले सभी निबंधित कामगारों से संपर्क स्थापित कर इच्छुक लोगों को उनकी कार्यकुशलता के अनुरूप संबंधित विभाग एजेंसी से समन्वय कर रोजगार का अवसर उपलब्ध कराने हेतु कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया। जिला उद्योग केंद्र द्वारा लगभग 35 हजार कामगारों का डेटाबेस तैयार किया गया है।
बैठक में अपर समाहर्त्ता,उप विकास आयुक्त, वन प्रमंडल पदाधिकारी निदेशक राजगीर जू सफारी, सिविल सर्जन महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र एल ई डी एम श्रम अधीक्षक जिला योजना पदाधिकारी सहित विभिन्न तकनीकी कार्यकारी विभागों के कार्यपालक अभियंता उपस्थित थे।

Other Important News