October 19, 2024

ख़बरे टीवी – सांसद कौशलेंद्र कुमार ने कहा कि कोरोना संकट में सरकार अब तक लोगों के बीच राहत पहुंचाने के लिए सरकार के द्वारा 8538 करोड़ 53 लाख रुपया खर्च किए हैं

देश एक है यहां कोई प्रवासी नहीं , यहां कोई प्रवासी नहीं हम सब भारतवासी हैं – सांसद कौशलेंद्र

( ख़बरे टीवी – 9523505786 ) – नालंदा के सांसद कौशलेंद्र कुमार ने शनिवार को उन्होंने कोरोना काल में बिहार सरकार के द्वारा किए जा रहे कार्यों को विस्तार से बताया। उन्होंने कहा बिहार के यशस्वी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी कोरोना काल में इस वैश्विक महामारी को देखते हुए काफी गंभीरता से कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा की, बिहार में अधिक से अधिक रोजगार व स्वरोजगार के अवसर पैदा हो इसके लिए उद्योग और कारोबार की नीति बदलेगी और जरूरत पड़ी तो नई नीति भी बनाई जाएगी, इसके लिए बिहार सरकार संकल्पित है। उन्होंने कहा बाहर से आ रहे श्रमिकों को फिर से बिहार से बाहर ना जाना पड़े, उन्हें यहीं अपने बिहार में रोजगार मिले, इसके लिए हम और हमारी सरकार संकल्पित है। सांसद कौशलेंद्र कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी इस बातों से काफी आहत है कि जो श्रमिक बिहार से बाहर दूसरे राज्यों में काम कर रहे थे, उन्हें इन मुसीबत में बहुत कष्ट उठाना पड़ा है, क्योंकि वहां उनकी मदद नहीं की गई। जबकि वे उन्हीं की सेवा में लगे हुए थे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी ने अपनी ओर से अन्य राज्यों में फंसे 20 लाख से ज्यादा बिहार के लोगों के खाते में एक-एक हजार रुपए ट्रांसफर करवाएं।


सांसद श्री कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आजकल देश में प्रवासी शब्द खूब चल रहा है देश एक है सब की नागरिकता एक है तो फिर प्रवासी काहे का। यहां कोई प्रवासी नहीं है। हमसभी भारतवासी मिलकर ऐसा माहौल बनाएंगे कि बिहार में कोई संकट उत्पन्न ना हो, समाज में विवाद ना हो, आपस में भाईचारा प्रेम और सद्भाव बना रहे।
श्री कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री जी हर दिन ये अपील कर रहे हैं कि अगर हम लोग घर से बाहर निकलते हैं या किसी से मिलते हैं तो मास्क जरूर लगाएं, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, जगह-जगह साफ सफाई का ध्यान रखें। कोरोना से बचाव का यही प्रभावी उपाय है। सभी लोग एक दूसरे का ध्यान रखें, किसी की भी तबीयत खराब होती है तो उनकी जांच करवाएं। कोरोना से हमें डरना नहीं है बल्कि सजग और सचेत रहना है। समय-समय पर साबुन से हाथ धोएं। ऑफिस में और बाजार में हैंड सैनिटाइजर का प्रयोग करें, ग्रामीण परिवेश में रहने वाले लोग जिनके पास मास्क उपलब्ध नहीं है वे गमछे या रुमाल का प्रयोग करे।

सांसद कौशलेंद्र कुमार ने कहा कि कोरोना संकट में सरकार अब तक लोगों के बीच राहत पहुंचाने के लिए सरकार के द्वारा 8538 करोड़ 53 लाख रुपया खर्च किए हैं।


सभी ग्राम पंचायतों में प्रत्येक परिवार को 4 मास्क और एक साबुन मुफ्त में वितरित किया जा रहा है। शहर में भी रह रहे गरीबों एवं जरूरतमंदों के बीच मास्क और साबुन का मुफ्त वितरण किया जा रहा है
अब तक 1 करोड़ 41 लाख राशन कार्ड धारियों को और 21 लाख राशन कार्ड के लिए चयनित परिवारों को एक-एक हजार रुपए की सहायता राशि सीधे उसके बैंक खाते में भेजी जा चुकी है।
विद्यार्थीयो के बैंक खातों में छात्रवृत्ति, पोशाक, साइकिल और अन्य योजना के तहत 3261 करोड़ों रुपए ट्रांसफर किए जा चुके हैं।
50 लाख सामाजिक सुरक्षा पेंशन धारियों के बैंक खाते में 3 महीने का पेंशन भेजा जा चुका है। इस पर 1071 करोड़ों रुपए खर्च किए गए हैं।
फरवरी-मार्च-अप्रैल महीने में अचानक बारिश और ओलावृष्टि से जो फसल का नुकसान हुआ था उसके लिए किसानों को मुआवजा देने के लिए 730 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं, अब तक 12 लाख 35 हजार किसानों के खातों में 417 करोड़ रुपए का मुआवजा ट्रांसफर किया जा चुका है। बाकी किसानों का मुआवजा दिया जा रहा है।
क्वॉरेंटाइन सेंटरों में प्रति व्यक्ति (14 दिनों की) औसतन ₹5300 खर्च किए जा रहे हैं।
आपदा प्रबंधन विभाग की तरफ से 200 से अधिक आपदा केंद्र चलाए गए जिसमें प्रतिदिन 74000 लोग लाभान्वित हो रहे हैं।
सांसद श्री कुमार ने सभी जिला वासियों और बिहार वासियों से अनुरोध किया है कि धैर्य के साथ रहे, सचेत रहें, बीमारी से लड़े, बीमार से नहीं। अपने और अपनों का ख्याल रखें।

Other Important News