October 19, 2024

ख़बरे टीवी – राजगीर कबीर चौरा मठ के प्रांगण में सदगुरु कबीर साहब की जयंती सामाजिक दूरी को ध्यान में रखते हुए मनाया गया

( ख़बरे टीवी – 9523505786 ) – राजगीर कबीर चौरा मठ के प्रांगण में सदगुरु कबीर साहब की जयंती सामाजिक दूरी को ध्यान में रखते हुए मनाया गया। मौके पर राजगीर विधानसभा क्षेत्र के पूर्व प्रत्याशी डॉ अमित कुमार पासवान ने कहा कि कबीर हिंदी साहित्य के महिमामंडित व्यक्तित्व थे। कबीर अपने जीवन काल में सभी धर्म पर प्रहार कर मानवता व कर्म की प्रधानता पर विश्वास करते थे।कबीर ने ऐसे कई ग्रंथ लिखे जिसमें धर्म पाखंड अंधविश्वास से मुक्ति मिले।

डॉ पासवान ने कहा कि कबीर ने बोले थे की पोथी पढ़ी पढ़ी जग मुआ पंडित भया न कोय ,ढाई आखर प्रेम का पढ़े सो पंडित होय।

जैसे पंक्ति आज भी काफी चर्चित है। उन्होंने नफरत को त्याग कर आपसी भाईचारा ,सद्भाव ,प्रेम से रहने की बात करते थे। उन्होंने कहा कि कबीर के पद चिन्हों पर चलकर ही हम समाज में एक नई दिशा दे सकते हैं। पासवान ने कहा कि आज कबीर जयंती एवं विश्व पर्यावरण दिवस भी है ।लोगों को स्वच्छता की ओर भी ध्यान देने की आवश्यकता है। पेड़ों की कटाई वह गंदगी से प्रदूषण काफी तेजी से फैल रहा है।

इसे रोकना अति आवश्यक है ।तभी हम प्रदूषण से मुक्ति पा सकते हैं।इस अवसर पर मठ के समीप पौधारोपण भी किया गया। मौके पर कबीर चौरा मठ के कबीरपंथी श्री वाले साहब ,रमेश कुमार पान,रामाश्रय सिन्हा, आकाश कुमार, अजय कुमार यादव आदि लोग मौजूद थे।

Other Important News