October 19, 2024

ख़बरे टीवी – गांव में युवाओं ने ग्रामीण स्तर पर कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कोरोना बचाव दल समुह बनाया ह

 

देश में कोरोना महामारी ने लोगों की चिंताएं बढ़ाई है बल्कि सारी परिस्थिति ही बदल दी है । सबसे अधिक आज लोगों को दो जून की रोटी का सवाल खड़ा कर दिया । हालांकि वर्तमान परिस्थिति में लोग अपने बचाव को लेकर कदम भी उठा रहे है और कुछ हद तक उनकी परेशानियों को कम करने का प्रयासरत हैं । लेकिन देश और समाज के सामने सबसे बड़ी समस्या यह है कि यह रोग फैले नहीं इसके लिए कड़े कदम लगातार सरकार ने उठाने शुरू कर दिए हैं।

वहीं आज गांव ग्राम स्तर पर भी लोग इसकी पहल कर रहे हैं । बता दें कि गिरियक प्रखंड के रैतर गांव में युवाओं ने ग्रामीण स्तर पर कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कोरोना बचाव दल समुह बनाया है जिसमें देश के प्रधानमंत्री द्वारा देश भर में 21 दिनों की लॉक डाउन की घोषणा के बाद से ही गाँव के प्रत्येक प्रवेश द्वार को बाँस के द्वारा अवरुद्ध कर दिया गया, ताकि बाहर से गांव आने लोगों का गांव में प्रवेश न हो और कोरोना वायरस संक्रमण की चेन तोड़ने में आसानी हो । इसके लिए गांव के युवाओं और प्रतिनिधियों के द्वारा गांव में जागरूकता अभियान चलाई जा रही है । इतना ही नहीं प्रत्येक बैरीकेड के पास डिटॉल हैंडवाश, सैनिटाइजर और नल जल की व्यवस्था की गई है। अगर कोई व्यक्ति जरूरी काम से गांव के अंदर प्रवेश करते ही उनके हाथों को पूरी तरह सैनिटाइज करवाया जाता है । यहाँ तक कि गांव में अगर कोई सब्जी विक्रेता है या कोई अन्य दुकारदार है तो वह मंडी में ना जाकर गांव में ही सब्जी बेचे ताकि उसकी सब्जी भी बिक जाए.

और उसे पैसे भी मिल जाये और घर परिवार के साथ समाज भी सुरक्षित रहें साथ ही युवाओं ने कोई कोताही न होने पाए इसके लिए प्रवेश द्वार के पास शिफ्टिंग तरीके से ड्यूटी भी लगा रखी है ताकि बाहरी लोगों पर सही से निगरानी रखी जा सके। कुछ दिन पूर्व यहीं युवा अपने गांव में चुलवा शराब बनाने वालों के शराब नष्ट कर गांव में पूर्ण शराबबंदी लागू कर दे हाथ पकड़े जाने पर जुर्माना देना पड़ेगा|

इस सराहनीय कार्य में मुख्य रूप से विकास कुमार, निक्की कुमार, रामानंद, राकेश, इंद्रजीत, शेखर, अमित, रोहित, शशि, उज्जवल, बिट्टू, करण, मुनचुन, नितिश, छोटु, छोटन, रविकांत, धीरज, अस्कांत, रॉकी, राहुल, साहुल, शिवम, सूरज, फुनू झा, सुमित, रवि, जद्दु, चंदन, गुड्डू सहित कई लोग सेवाएँ दे रहे हैं। इन सभी युवाओं के कार्य की पहल से अवगत होकर आसपास के इलाकों में भी इस रणनीति को अपनाने का प्रयास कर दिए हैं । बता दें कि इस सराहनीय कार्य के लिए सभी लोगों को अपने गांव स्तर पर काम करने की विशेष जरूरत है । इतना ही नहीं हर जरूरी सामान खरीदारी करने की जगह पर भी सोशल डिस्टेंस बनाये रखने की लगातार लोगों को जागरूक किया जा रहा है ।

Other Important News