October 19, 2024

ख़बरे टीवी – नोवेल कोरोना वायरस से बचाव एवं सुरक्षा को लेकर जिला पदाधिकारी ने विभिन्न पदाधिकारियों, संस्थाओं के प्रतिनिधियों एवं धार्मिक संस्थानों के प्रतिनिधियों के साथ की बैठक

नोवेल कोरोना वायरस से बचाव एवं सुरक्षा को लेकर जिला पदाधिकारी ने विभिन्न पदाधिकारियों, संस्थाओं के प्रतिनिधियों एवं धार्मिक संस्थानों के प्रतिनिधियों के साथ की बैठक

नोवेल कोरोना वायरस (COVID-19) से बचाव एवं सुरक्षा को लेकर उठाए जाने वाले कदम एवं जागरूकता को लेकर आज जिला पदाधिकारी ने विभिन्न पदाधिकारियों, विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों एवं धार्मिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की।
बैठक में वायरस से बचाव के सभी उपाय पर विस्तृत रूप से चर्चा की गई।
सार्वजनिक परिवहन के माध्यम एवं स्थल जैसे- बस/ ऑटो /टैक्सी एवं इसके परिचालन के लिए निर्धारित पड़ाव स्थल पर पर्याप्त साफ सफाई की आवश्यकता पर बल देने को कहा गया। इस संबंध में मंगलवार को जिला परिवहन पदाधिकारी द्वारा बस एवं टैक्सी ओनर्स एसोसिएशन के साथ बैठक की गई थी। सभी बसों एवं ऑटो को प्रत्येक ट्रिप के बाद अच्छे ढंग से साफ सफाई कराने का निर्देश दिया गया। बसों एवं ऑटो को ब्लीचिंग पाउडर के घोल से अच्छी तरह से डिसइनफेक्ट कराने के निर्देश का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश जिला परिवहन पदाधिकारी को दिया गया। बस एवं ऑटो के पड़ाव स्थल पर पर्याप्त साफ-सफाई एवं उपयुक्त स्थल पर साबुन के पानी/ हैंड वॉश लिक्विड से हाथ धोने की व्यवस्था सुनिश्चित कराने का निर्देश नगर निगम को दिया गया। सभी बसों से पर्दा हटाने का निर्देश दिया गया है। बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन एवं अन्य महत्वपूर्ण स्थलों पर इस वायरस से बचाव एवं सुरक्षा के लिए अपनाए जाने वाले “क्या करें – क्या न करें” से संबंधित सूचना होर्डिंग एवं बैनर के माध्यम से प्रदर्शित करने का निर्देश दिया गया। इस जागरूकता अभियान में रोटरी क्लब द्वारा भी हर संभव सहयोग करने की बात कही गई। उनके माध्यम से भी शहर में जगह-जगह होर्डिंग एवं बैनर प्रदर्शित किए जाएंगे।
सिविल सर्जन को प्रतिदिन अन्य विशेषज्ञ चिकित्सकों के सहयोग से विभिन्न संस्थानों के साथ बैठक कर बचाव एवं सुरक्षा उपाय के बारे में अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करने का निर्देश दिया गया।
सभी अस्पतालों एवं निजी क्लीनिकों में इस वायरस से बचाव के लिए “क्या करें- क्या न करें” से संबंधित सूचना का बैनर के माध्यम से प्रदर्शन तथा मरीजों तथा परिजनों के बीच इससे संबंधित सूचना का पंपलेट वितरित कराने की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया।
शहर में भी नगर निगम के सहयोग से सामुदायिक सफाई अभियान चलाने की बात कही गई। इसमें विभिन्न संस्थाओं के सभी उपस्थित प्रतिनिधियों ने सक्रिय सहयोग देने का भरोसा दिलाया।
धार्मिक संस्थानों के धर्मगुरुओं/ संचालकों के माध्यम से भी लोगों को इस वायरस से बचाव के संबंध में जागरूक किया जाएगा। मस्जिदों में नमाजियों एवं आम लोगों को भी कोरोना वायरस से बचाव हेतु सुरक्षा के उपाय के बारे में जागरूक किया जाएगा। लोगों के बीच सुरक्षा एवं बचाव से संबंधित सूचना के पंपलेट का भी वितरण किया जाएगा। इस संबंध में पीर साहब द्वारा सक्रिय रुप से सहयोग दिया जा रहा है। सभी महत्वपूर्ण मंदिरों में भी श्रद्धालुओं को उचित दूरी पर कतारबद्ध कर दर्शन की व्यवस्था कराने का अनुरोध मंदिर प्रबंधन के प्रतिनिधियों से किया गया। सबों के सहयोग से मस्जिद एवं मंदिर परिसर को भी डिसइनफेक्ट करने के लिए नगर निगम के माध्यम से छिड़काव कराया जायेगा। जिला पदाधिकारी ने अनुमंडल पदाधिकारी बिहार शरीफ को सभी मस्जिदों के इमाम एवं पूजा समिति के सदस्यों के साथ गुरुवार को बैठक आहूत करने का निर्देश दिया। सभी धार्मिक प्रतिनिधियों के माध्यम से लोगों को व्यापक रूप से जागरूक किया जा सकता है।
जिला में कूरियर डिलीवरी ब्वॉय एवं डाकिया के माध्यम से भी बचाव के उपाय से संबंधित पंपलेट का वितरण कराया जायेगा। इसके लिए अनुमंडल पदाधिकारी बिहार शरीफ को कूरियर एवं डाकघर प्रबंधन के साथ बैठक करने का निर्देश दिया गया।
बैठक में सर्व सहमति से यथासंभव सामूहिक धार्मिक कार्यक्रमों को स्थगित रखने का आह्वान किया गया।
आगामी चैती छठ पूजा के अवसर पर व्रतियों को यथासंभव घर पर ही अर्ध्य की व्यवस्था करने के लिए मंदिर प्रबंधन के माध्यम से जागरूक किया जाएगा।
इस वायरस से बचाव के संबंध में किसी भी तरह की सूचना पर त्वरित कार्रवाई की दृष्टिकोण से जिला आपदा प्रबंधन हेल्पलाइन एवं सदर अस्पताल में एक हेल्पलाइन की व्यवस्था की जा रही है। इस हेल्पलाइन पर 24 घंटे कर्मी तैनात किए जा रहे हैं।
जिला पदाधिकारी ने चिकित्सा सेवा से जुड़े सभी विशेषज्ञ चिकित्सकों को इस वायरस से बचाव एवं सुरक्षा के लिए अपनाए जाने वाले उपाय एवं तैयारियों की सही सही जानकारी मीडिया के माध्यम से आम लोगों तक पहुंचाने के लिए नियमित रूप से ब्रीफिंग सुनिश्चित करने को कहा। ऐसी परिस्थिति में सही-सही सूचनाओं के प्रचार के लिए मीडिया एक सशक्त माध्यम होता है, जिनके द्वारा जिम्मेदारी के साथ अपने दायित्व का निर्वहन किया जाता है।
बैठक में उप विकास आयुक्त, नगर आयुक्त, निदेशक डीआरडीए, सिविल सर्जन, अनुमंडल पदाधिकारी बिहार शरीफ, आईएमए के प्रतिनिधिगण, रोटरी क्लब /रेड क्रॉस आदि संस्थाओं के प्रतिनिधि, पीर साहब, बाबा मनीराम अखाड़ा के अमरकांत भारती सहित अन्य संगठनों के प्रतिनिधिगण उपस्थित थे।

Other Important News