October 19, 2024

ख़बरे टी वी – जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह की अध्यक्षता में आज विभिन्न परियोजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर भू अर्जन /जमीन से संबंधित मामलों की समीक्षा बैठक की गई

जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में भू अर्जन से संबंधित मामलों की समीक्षात्मक बैठक

जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह की अध्यक्षता में आज विभिन्न परियोजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर भू अर्जन /जमीन से संबंधित मामलों की समीक्षा बैठक की गई।
बिहारशरीफ के नए निर्माणाधीन बाईपास के उत्तरी भाग का कार्य पथ प्रमंडल बिहार शरीफ द्वारा कराया जा रहा है। इस खंड में दो तीन जगहों पर जमीन को लेकर आपसी विवाद के कारण कार्य अवरुद्ध हुआ है। जिला पदाधिकारी ने अनुमंडल पदाधिकारी बिहार शरीफ को अविलंब इन मामलों का निराकरण सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। बुधवार से बाईपास के इस खंड में ब्लैक टॉप का कार्य भी प्रारंभ किया गया है। जिला पदाधिकारी ने कार्य में तेजी लाते हुए 31 मार्च तक पूर्ण करने का निर्देश कार्यपालक अभियंता पथ प्रमंडल बिहार शरीफ को दिया।
पथ प्रमंडल हिलसा द्वारा नालंदा इस्लामपुर पथ, एकंगर सराय बाईपास, इस्लामपुर बाईपास तथा हिलसा बाईपास का निर्माण कराया जा रहा है। एकंगर सराय बाईपास में निविदा निकाली गई है। इसके लिए भू अर्जन से संबंधित मुआवजा का भुगतान त्वरित रूप से भू धारी को सुनिश्चित करने का निर्देश जिला भू अर्जन पदाधिकारी को दिया गया। कार्यपालक अभियंता पथ प्रमंडल हिलसा को सभी परियोजनाओं का कार्य निर्धारित समय सीमा के अंतर्गत पूर्ण कराने का निर्देश दिया गया।
गंगाजल उद्वह योजना के तहत घोड़ा कटोरा में जलाशय के निर्माण के लिए भू अर्जन किया जा रहा है। भू धारियों के लैंड रिकॉर्ड को अद्यतन करने के लिए स्थल पर विशेष रूप से शिविर लगाने का निर्देश जिला पदाधिकारी ने दिया। अद्यतन भूमि अभिलेख के आधार पर भू धारियों को मुआवजा का भुगतान सुनिश्चित किया जाएगा। इस परियोजना के तहत पाइप लाइन बिछाने के लिए निर्धारित रूट के लिए राइट ऑफ वे की स्वीकृति प्राप्त करने का निर्देश कार्यपालक अभियंता सिंचाई प्रमंडल को दिया गया।
राजगीर डिग्री कॉलेज के संपर्क पथ का निर्माण कार्य 17 मार्च तक पूर्ण कराने का निर्देश कार्यपालक अभियंता ग्रामीण कार्य विभाग कार्य प्रमंडल राजगीर को दिया गया।
कब्रिस्तान एवं मंदिर घेराबंदी के कार्य में जहां भी जमीन को लेकर कोई समस्या हो, इसका त्वरित निवारण सुनिश्चित करने का निर्देश संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को दिया गया।
जिला पदाधिकारी ने स्पष्ट रूप से कहा कि जमीन से संबंधित छोटी मोटी समस्या के कारण परियोजना का कार्य बाधित नहीं होना चाहिए। ऐसे मामलों में संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी त्वरित रूप से कार्रवाई कर समस्या का निराकरण करें, ताकि परियोजना का कार्य समय से पूरा हो सके।
बैठक में सभी अनुमंडल पदाधिकारी, जिला भू अर्जन पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, भूमि सुधार उप समाहर्ता, कार्यपालक अभियंता पथ निर्माण विभाग /ग्रामीण कार्य विभाग /स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण संगठन सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

Other Important News