October 19, 2024

ख़बरे टी वी – जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह ने आज प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत बैंकों को भेजे गए आवेदनों के आलोक में अब तक की गई कार्रवाई की समीक्षा की

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत लक्ष्य के अनुरूप सभी बैंक करें आवेदन स्वीकृत- जिला पदाधिकारी

जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह ने आज प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत बैंकों को भेजे गए आवेदनों के आलोक में अब तक की गई कार्रवाई की समीक्षा की।
समीक्षा के क्रम में पाया गया कि महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र के माध्यम से विभिन्न बैंकों को 545 आवेदन भेजे गए हैं। इस वित्तीय वर्ष के लिए जिला के सभी बैंकों के लिए इस कार्यक्रम के तहत 117 का लक्ष्य निर्धारित है। लक्ष्य के विरुद्ध विभिन्न बैंकों द्वारा अब तक 107 आवेदकों को स्वीकृति प्रदान की गई हैं। जिसमें से 52 आवेदकों को परियोजना ऋण की राशि उपलब्ध कराई गई है।
जिला पदाधिकारी ने स्पष्ट रूप से कहा कि बैंकों को भेजे गए आवेदनों का लक्ष्य से आगे जाकर भी निष्पादन किया जाए ताकि अधिक अधिक पात्र लोगों को रोजगार के लिए राशि मिल सके।
बंधन बैंक द्वारा उनको भेजे गए 7 आवेदनों में से अब तक एक भी आवेदन स्वीकृत नहीं किया गया। जिला पदाधिकारी ने इस पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए बंधन बैंक के प्रतिनिधि को प्रतिदिन की प्रगति से संध्या में व्यक्तिगत रूप से अवगत कराने का निर्देश दिया गया।
उन्होंने कहा कि आवेदन प्राप्त होने के बाद बैंक इसके निष्पादन में अनावश्यक विलंब नहीं करें। अनावश्यक विलंब होने पर माना जाएगा कि व्यक्तिगत हितों के कारण आवेदनों के निष्पादन में विलंब किया जा रहा है।
सभी बैंकों को आगामी दो सप्ताह के अंदर कम से कम लक्ष्य के अनुरूप शत प्रतिशत आवेदन स्वीकृत करने तथा परियोजना ऋण की राशि आवेदक के खाते में भुगतान करने का निर्देश दिया गया।
बैठक में जिला योजना पदाधिकारी (एसडीसी बैंकिंग), महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र, जिला अग्रणी प्रबंधक सहित असंतोषजनक प्रगति वाले विभिन्न बैंकों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Other Important News