October 23, 2024

#nalanda: ब्रिलिएंट ग्रुप के शिक्षक एवं बच्चों के द्वारा प्रकृति की ओर चले कार्यक्रम का 15 वां चरण पूरा हुआ…जानिए

ब्रिलिएंट ग्रुप के शिक्षक एवं बच्चों के द्वारा प्रकृति की ओर चले कार्यक्रम का 15 वां चरण पूरा हुआ…

 

 

 

 

 

 

ख़बरें टी वी : पिछले 14 वर्षो से ख़बर में सर्वश्रेष्ठ.. ख़बरें टी वी ” आप सब की आवाज ” …आप या आपके आसपास की खबरों के लिए हमारे इस नंबर पर खबर को व्हाट्सएप पर शेयर करें… ई. शिव कुमार, “ई. राज” -9334598481.

.. हमारी मुहिम .. नशा मुक्त हर घर .. बच्चे और नवयुवक ड्रग्स छोड़ें .. जीवन बचाएं, जीवन अनमोल है .. नशा करने वाले संगति से बचे ..

… हमारे प्लेटफार्म पर गूगल द्वारा प्रसारित विज्ञापन का हमारे चैनल के द्वारा कोई निजी परामर्श नहीं है, वह स्वतः प्रसारित होता है …

 

 

 

 

 

#ख़बरें टी वी: बिहार शरीफ के सुंदरगढ़ स्थित स्थानीय ब्रिलिएंट ग्रुप के शिक्षक एवं बच्चों के द्वारा प्रकृति की ओर चले कार्यक्रम का 15वां चरण पूरा हुआ। इस चरण को पूरा होने तक में नालंदा जिले के विभिन्न गांव में 9000 पौधे लग चुके हैं और इस साल के अंत तक 15000 पेड़ लगाने की मुहिम बन चुका है। विद्यालय के डायरेक्टर डॉक्टर धनंजय कुमार ने इस पौधारोपण के मुहिम को कारगर बनाए रखने के लिए बिल्डिंग ग्रुप के शिक्षक बच्चों एवं उनके विभाग को की काफी प्रशंसा की एवं कहे कि इस मुहिम के तहत हम अपनी आने वाली पीढ़ी को और जागरूक कर सकेंगे।

 

 

विद्यालय के अध्यक्ष डॉक्टर शशी भूषण कुमार ने कहा कि इस मुहिम के तहत एक लाख पेड़ लगाना है अभी तक 9000 पेड़ लग चुके हैं और इस वर्ष के अंत तक हम सभी को 20000 पेड़ लगाना हैं। उन्होंने कहा कि यह पेड़ गांव में जाकर सिर्फ बांटना नहीं है वर्णन पेड़ लगाकर उसे सेवा प्रदान करना भी है एवं भविष्य के लिए इस वृक्ष बनाना है जिससे आने वाली पीढ़ी को पेड़ों के प्रति जागरूक हम कर सके । आज हमारे जीवन के लिए पेड़ कितना जरूरी है शुद्ध हवा कितना जरूरी है तथा प्राकृतिक तौर पर पेड़ों का क्या महत्व है इसके विषय में सारी जानकारी हम नई पीढ़ी को भी दे सकेंगे। पेड़ हानिकारक गैसों को सोकता है और ऑक्सीजन छोड़ता है ।

 

 

इससे वायुमंडल में ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ती रहती है। पेड़ लगाने से पर्यावरण की सुंदरता और संतुलन बढ़ता है। ग्लोबल वार्मिंग और क्लाइमेट चेंज जैसी समस्याओं से निपटने में पौधारोपण मदद करता है। विद्यालय के शिक्षक पवन कुमार ने कहा कि हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर एक पेड़ मां के नाम के तहत अभियान की शुरुआत की थी। हमारे शिक्षक रंजय कुमार सिंह ने समाज के सभी वर्ग के लोगों को यह संबोधित करते हुए कहा कि….

 

 

अगर आप घूमने फिरने कहीं भी आते जाते हैं तो बस साथ में नीम का फल,आम,जामुन या ऐसे ही बीज ले जाएं और उसे रास्ते जो जगह आपकी यादगार या पसंद की जगह हो वहां इन बीजों को फेंकते चलें । बारिश आएगी तब देखेगा कि आपका बीजों से वृक्ष और फिर इन वृक्षों से बंद जंगल स्मृति हो जाएंगे। इस प्रकार हमारे विद्यालय के ग्रुप के बच्चों एवं शिक्षकों ने इस प्रकृति की ओर चले कार्यक्रम में पूरी मेहनत लगा दी है। इस कार्यक्रम में विद्यालय की शिक्षक रंजय कुमार सिंह,पवन कुमार,किशोर कुमार पांडे,विजय कुमार सभी उपस्थित रहे।

Other Important News