October 18, 2024

#nalanda: पिछड़ों व वंचित समुदाय की राजनीतिक भागीदारी के लिए ‘जन आशीर्वाद संवाद’ करेंगे निशिकांत… जानिए

पिछड़ों व वंचित समुदाय की राजनीतिक भागीदारी के लिए ‘जन आशीर्वाद संवाद’ करेंगे निशिकांत…

 

19 अक्टूबर को नवादा एवं 20 अक्टूबर को बिहारशरीफ से होगी मुहिम की शुरुआत…

 

 

 

 

 

 

 

 

 

ख़बरें टी वी : पिछले 14 वर्षो से ख़बर में सर्वश्रेष्ठ.. ख़बरें टी वी ” आप सब की आवाज ” …आप या आपके आसपास की खबरों के लिए हमारे इस नंबर पर खबर को व्हाट्सएप पर शेयर करें… ई. शिव कुमार, “ई. राज” -9334598481.

.. हमारी मुहिम .. नशा मुक्त हर घर .. बच्चे और नवयुवक ड्रग्स छोड़ें .. जीवन बचाएं, जीवन अनमोल है .. नशा करने वाले संगति से बचे ..

… हमारे प्लेटफार्म पर गूगल द्वारा प्रसारित विज्ञापन का हमारे चैनल के द्वारा कोई निजी परामर्श नहीं है, वह स्वतः प्रसारित होता है …

 

 

 

 

 

 

ख़बरें टी वी: बिहारशरीफ। बिहार के पिछड़े एवं वंचित समुदाय को उनकी जन भागीदारी के अनुसार राजनीतिक हिस्सेदारी दिलाने के लिए समाजसेवी निशिकांत सिन्हा राज्यभर में ‘जन आशीर्वाद संवाद’ करेंगे। इस दौरान श्री सिन्हा राज्यभर का दौरा करेंगे एवं बिहार के लेनिन अमर शहीद जगदेव बाबू के विचारों के अनुरूप वंचित एवं पिछड़े समुदाय के हक व हुकूक की बात करेंगे।
ये बातें समाजसेवी श्री सिन्हा ने बृहस्पतिवार को बिहारशरीफ में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कही। विदित हो कि श्री सिन्हा पिछले पांच वर्षों से शिक्षा के क्षेत्र में काम कर रहे हैं। वे बड़ी संख्या में समाज के कमजोर वर्ग के विद्यार्थियों को अपने खर्च पर पढ़ा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सम्राट अशोक के वंशज रहे कुशवाहा समाज की बिहार में 14 प्रतिशत आबादी है, लेकिन आज तक आबादी के अनुरूप इस समाज को राजनीतिक भागीदारी नहीं मिल पाई। उन्होंने कहा कि सभी पार्टियों ने इस जाति को सिर्फ अपनी राजनीतिक महत्वाकांक्षा के लिए इस्तेमाल किया।

 

 

लेकिन अब लोग अपने अधिकार को लेकर सचेत हो रहे हैं। यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि इतनी बड़ी आबादी के बावजूद आज केंद्र में हमारा एक भी प्रतिनिधि नहीं है। यही नहीं आये दिन कुशवाहा जाति के लोगों की हत्याएं हो रही है, लेकिन सरकार में हमारे कुशवाहा समाज के नेता सिर्फ तमाशबीन बने हुए हैं। ऐसे में, अब यह जरूरी हो गया है कि कुशवाहा समाज नए एवं समाज के प्रति समर्पित युवा प्रतिनिधि की तलाश करे। यह संवाद उसी दिशा में एक शुरुआत है।

इस मौक़े पर श्री सिन्हा ने राजनीतिक पार्टियों पर पिछड़े एवं वंचित समुदाय के युवाओं की राजनीतिक भागीदारी को लेकर भी चिंता जाहिर की। उन्होंने कहा कि कुशवाहा समाज के युवाओं का सभी राजनीतिक पार्टियों द्वारा उपेक्षा की जाती रही है। वे युवाओं का वोट तो लेते हैं लेकिन किसी भी राजनीतिक पार्टियों द्वारा इन्हें महत्वपूर्ण जिम्मेदारी नहीं दी जाती । उनका प्रयास होगा कि समाज के युवा राजनीतिक कार्यकर्ताओं को हर स्तर पर राजनीतिक भागीदारी सुनिश्चित कराई जाये।
श्री सिन्हा ने कहा कि वे राज्यभर में लोगों से संवाद करेंगे एवं पिछडे एवं वंचित वर्ग के लोगों से उनकी समस्याओं एवं नीतियों पर बात करेंगे। इस बीच जरूरी हुआ तो नई राजनीतिक पार्टी का भी गठन करने पर विचार किया जा सकता है।