October 18, 2024

#nalanda: पौधा को रक्षासूत्र बांध दिया पर्यावरण संरक्षण का पैगाम…. जानिए

 

 

 

 

 

 

 

 

 

पौधा को रक्षासूत्र बांध दिया पर्यावरण संरक्षण का पैगाम….

 

 

 

 

 

 

 

 

ख़बरें टी वी : पिछले 14 वर्षो से ख़बर में सर्वश्रेष्ठ..ख़बरें टी वी ” आप सब की आवाज ” …
आप या आपके आसपास की खबरों के लिए हमारे इस नंबर पर खबर को व्हाट्सएप पर शेयर करें…ई. शिव कुमार, “ई. राज” —9334598481.. हमारी मुहिम… नशा मुक्त हर घर …

… बच्चे और नवयुवक ड्रग्स छोड़ें .. जीवन बचाएं, जीवन अनमोल है .. नशा करने वाले संगति से बचे …

 

 

 

 

 

 

 

 

खबरें टी वी : हरनौत ।रक्षावंधन के पावन मौके पर
जीपीएसभीएस मधुबनी के तत्वावधान में हरनौत के डिहरी गढ़ स्थित सद्भावना वाटिका में पर्यावरण स्वास्थ्य सहेली
( पीएसएस) मोनी कुमारी ने पौधे को रक्षा सूत्र बांधकर पौधा संरक्षण का पैगाम दिया।उन्होंने
खुद अपने हाथो से पौधे को रक्षा सूत्र बांधने हेतु बड़ी राखी का निर्माण किया और उसपर पेड़ की रक्षा जीपीएसभीएस संदेश लिखकर पौधे को राखी बांधी ।
मोनी कुमारी ने बताया कि जलवायु परिवर्तन आज पूरी दुनिया में गंभीर संकट के रूप में उभरकर सामने आया है ।मौसम में परिवर्तन , तेजाबी वर्षा सहित अन्य कारक मानव जीवन को प्रभावित करते है ।पर्यावरण असंतुलन का खतरा बढ़ता जा रहा है ।
विकासवादी मॉडल के नाम पर बड़ी संख्या में पेड़ उखाड़े जा रहे है मगर उस अनुपात में पेड़ कम लगाए जा रहे है ।इस बार की गर्मी ने आम जनता को बेहाल कर दिया ।समस्त मानव समुदाय खतरे में है । हर जगह शुद्ध ऑक्सीजन उपलब्ध नहीं हो पा रहा है ।इसलिए हम सभी को अधिक से अधिक पेड़ लगाने की जरूरत है ।और रोपित पौधे की रक्षा बहुत जरूरी है ।रक्षा सूत्र बांधने का यह भी संदेश है कि हम सभी प्रकृति से प्रेम करे।
ज्ञात हो कि मिजेरियर जर्मनी एवं जीपीएसभीएस मधुबनी के सौजन्य से नालंदा के दो पंचायत द्वारिका बीघा और डिहरी में विमेन लेड कम्युनिटी एक्शन फॉर क्लाइमेट रीसिलियंट हेल्थ सिस्टम इन बिहार ,( महिला नेतृत्व में समुदाय आधारित जलवायु समर्थ प्रणाली, बिहार ) के माध्यम से जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है ।
उन्होंने कहा कि यदि हम सभी प्रकृति से जितना अधिक प्यार
करेगे ,उतना ही समृद्ध हम सभी का जीवन होगा ।

Other Important News