October 19, 2024

ख़बरे टीवी – ज़िले के राजकीय उच्च विद्यालय राणाविगहा के सभागार में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसर निर्वाचक साक्षरता क्लब का गठन करते हुए लोकतंत्र की पाठशाला लगी

ज़िले के राजकीय उच्च विद्यालय राणाविगहा के सभागार में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसर निर्वाचक साक्षरता क्लब का गठन करते हुए लोकतंत्र की पाठशाला लगी. इसी क्रम में लोकतंत्र में युवाओं एवं विद्यार्थियों की भूमिका पर संगोष्ठी का आयोजन भी किया गया जिसमें विद्यालय के दर्जनों छात्र- छात्राओं एवं शिक्षक शिक्षिकाओं ने हिस्सा लिया. कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए चुनाव आयोग के ज़िला स्वीप आइकन आशुतोष कुमार मानव ने कहा कि मतदाताओं को जागरुक करने के लिए चुनाव आयोग द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है. इसी कड़ी में मतदान केन्द्रों एवं आसपास लोगों को जागरुक करने के लिए इस प्रकार के क्लब का गठन किया जा रहा है. श्री मानव ने बताया कि लोकतन्त्र की मज़बूती के लिए १८ वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को मतदान ज़रूर करना चाहिए. लोकतंत्र में किसी भी देश का मतदाता वहाँ का सबसे बड़ा आधार होता है जिसका हमेशा जागे रहना आवश्यक है. अपने अपने अभिभावकोंको मतदान के लिए प्रेरित करना क्लब के सदस्यों का सबसे महत्वपूर्ण दायित्व है जिसका निर्वहन करना चाहिए.

वक्ताओं ने बच्चों को देश का भविष्य बताते हुए कहा कि आप सभी राष्ट्र के भावी मतदाता हैं लेकिन आपके घरों में कई ऐसे वोटर हैं जो मतदान के दिन सोए रह जाते हैं. उनमे वोट के प्रति जागरुकता लाना देश की बहुत बड़ी सेवा है. समाजसेवी दीपक कुमार ने प्रतिभागियों को मतदान प्रक्रिया से अवगत कराते हुए मतदान नहीं करने से होने वाले नुक़सान की भी जानकारी दी. लोकतन्त्र में मतदान का अधिकार संविधान में दिया गया सबसे बड़ा अधिकार है जिसका प्रयोग करके हम देश की सूरत बदल सकते हैं. इसी क्रम में पाठशाला में शामिल सभी प्रतिभागियों को नशा न करने , पर्यावरण की सुरक्षा करने एवं देश के लोकतंत्र को मज़बूत बनाने सम्बंधी सामूहिक संकल्प दिलाया गया. इस अवसर पर समाजसेवी दीपक कुमार के अलावे पूनम राकेश, प्रिया सिन्हा, सन्तोष कुमार, अक्षय पाण्डेय, कुमारी नूतन, अमिता सिन्हा, अंबुजा कुमारी, मो. ख़ुर्शीद, कुमार धनंजय, मधुकर कुमार, सुनैना कुमारी, शिवशंकर कुमार, मुकेश कुमार, माया सिन्हा समेत कई लोग उपस्थित थे.

Other Important News