October 18, 2024

#nalanda: महिलाओ और किशोरियों को दी स्वास्थ्य संबंधी अहम जानकारी…. जानिए

जलवायु परिवर्तन से स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव – डॉ. प्रवीन झा ,परामर्शी स्वास्थ्य मंत्रालय,भारत सरकार

महिलाओ और किशोरियों को दी स्वास्थ्य संबंधी अहम जानकारी….

 

 

 

 

 

 

ख़बरें टी वी : पिछले 14 वर्षो से ख़बर में सर्वश्रेष्ठ..ख़बरें टी वी ” आप सब की आवाज ” …
आप या आपके आसपास की खबरों के लिए हमारे इस नंबर पर खबर को व्हाट्सएप पर शेयर करें…ई. शिव कुमार, “ई. राज” —9334598481.. हमारी मुहिम… नशा मुक्त हर घर …

… बच्चे और नवयुवक ड्रग्स छोड़ें .. जीवन बचाएं, जीवन अनमोल है .. नशा करने वाले संगति से बचे …

 

 

 

 

 

 

ख़बरें टी वी: हरनौत । घोघरडीहा प्रखंड स्वराज विकास संघ एवं मिजेरियर जर्मनी के सौजन्य से विमेन लेड कमयूनीटी एक्शन फॉर क्लाइमेट रीसेलीएंट हेल्थ सिस्टम इन बिहार (महिला नेतृत्व में समुदाय आधारित जलवायु समर्थ स्वास्थ्य प्रणाली, बिहार )के ग्राम स्वास्थ्य प्रोफाइलिंग के लिए चेरो एवं डिहरी पंचायत में कस्तूरबा महिला मंडल , किशोरी मंडल के द्वारा महिलाओं और किशोरियों के बीच जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है । इसी क्रम में शनिवार को देश के जाने-माने स्वास्थ्य परामर्शी डॉ. प्रवीण झा एवं जी पी एस भी एस टीम के साथ द्वारिका बीघा में आगमन हुआ ।
पर्यावरण स्वास्थ्य सहेली (पीएसएस) मोनी कुमारी के नेतृत्व में आगत अतिथियों का स्वागत किशोरी मंडल की सदस्यों ने पुष्प भेट कर किया ।
मौके पर डॉ.प्रवीन झा ने ग्रामीण महिलाओं एवं किशोरियों के साथ हुए बैठक में जलवायु परिवर्तन से होने वाले स्वास्थ्य और स्वास्थ्य संबंधित सामाजिक अन्य कारकों पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में विस्तार पूर्वक बताया ।उन्होंने कहा कि खेती से लेकर रहन सहन ,खान पान आदि हमारे स्वास्थ्य पर प्रभाव डालते है ।उन्होंने जलवायु परिवर्तन से होने वाले स्वास्थ्य और जन जीवन पर संकट को लेकर शोध और अध्ययन के लिए सामुदायिक आधारित आंकड़ों और तथ्यों का संकलन किया ।
समुदाय द्वारा अपनाया जा रहा स्वास्थ्य व्यवस्था पर भी व्यापक चर्चा की गई ।देश के जाने माने स्वास्थ्य परामर्शी डॉ.प्रवीन झा का आने का उद्देश्य समुदाय को जलवायु परिवर्तन से होने वाले स्वास्थ्य संकटों और उसका समुदाय स्तर में समाधान के प्रति जागरूकता पैदा करना था।साथ ही जलवायु परिवर्तन से होने वाले स्वास्थ्य ,वातावरण एवं अन्य संकटों संबंधी आंकड़ों और तथ्यों का संकलन करना एवं इसके आधार पर सरकार के साथ स्वास्थ्य नीति निर्माण में महत्वपूर्ण जानकारी को साझा किया जाएगा ।

कई महत्वपूर्ण इस मौके पर डॉ.अजय झा ने विस्तारपूर्वक ग्रामीण महिलाओं और किशोरियों को ठनका ,लू , बाढ़ ,सुखाड़ आदि के लक्षण एवं समाधान हेतु चर्चा किया ।
द्वारिका बीघा के बाद हासनचक गांव में भी ग्रामीण महिलाओं के साथ स्वास्थ्य संबंधी चर्चा हुई ।
मौके पर महिला स्वास्थ्य सहजकर्ती अंजू रेमी , क्लस्टर को ऑर्डिनेटर मो साकिव आलम पीएसएस पूजा सहित दर्जनों महिलाए ,किशोरी मौजूद रही ।

Other Important News