October 18, 2024

#nalanda: किशोरियों को दी गई पोषण और स्वास्थ्य संरक्षण की जानकारी… जानिए

 

 

 

 

 

किशोरियों को दी गई पोषण और स्वास्थ्य संरक्षण की जानकारी…

 

 

 

 

 

ख़बरें टी वी : पिछले 14 वर्षो से ख़बर में सर्वश्रेष्ठ..ख़बरें टी वी ” आप सब की आवाज ” …
आप या आपके आसपास की खबरों के लिए हमारे इस नंबर पर खबर को व्हाट्सएप पर शेयर करें…ई. शिव कुमार, “ई. राज” —9334598481.. हमारी मुहिम… नशा मुक्त हर घर …

… बच्चे और नवयुवक ड्रग्स छोड़ें .. जीवन बचाएं, जीवन अनमोल है .. नशा करने वाले संगति से बचे …

 

 

 

 

 

 

 

खबरें टी वी: हरनौत । घोघरडीहा प्रखंड स्वराज्य विकास संघ (जीपीएसविएस) नामक संस्था के तत्वावधान में मिजेरियर जर्मनी के सहयोग से द्वारिका बीघा गांव में किशोरियों के बीच स्वास्थ्य और उचित पोषण हेतु आवश्यक जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया ।
मौके पर जीपीएसवीएस की ओर से उपस्थित अंजू रेमी ने विस्तारपूर्वक किशोरियों को स्वास्थ्य और पोषण हेतु उचित मार्गदर्शन दिया ।उन्होंने कहा कि
किशोरियों को अपने स्वास्थ्य को लेकर खास ध्यान देना चाहिए ।उन्हे समयानुसार उचित विटामिन ,प्रोटीन सहित पोषक तत्व से भरपूर पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए ।हरी साग ,सब्जियों का सेवन करना चाहिए ।
कार्यक्रम से एनीमिया के रोकथाम हेतु उचित जानकारी दी गई ।
ज्ञात हो कि चेरो एवं डिहरी पचायत के 10 गांव में
पर्यावरण स्वास्थ्य एवं पोषण को लेकर विशेष जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है ।
मौके पर उपस्थित जीपीएसविएस की ओर से पर्यावरण एवं स्वास्थ्य सहेली (पीएसएस) मोनी कुमारी ने किशोरियों को संबोधित करते हुए सर्वप्रथम जीपीएसवीएस संस्था के लक्ष्य एवं उद्देश्यों के बारे में बताते हुए कहा कि महात्मा गांधी ,विनोवा भावे ,जयप्रकाश आदि महापुरुषों के सर्वोदयी, उत्कृष्ट विचारो पर आधारित संस्था है । जो समाज के सर्वांगीण विकास हेतु तत्पर है । पीएसएस मोनी कुमारी ने किशोरी स्वास्थ्य पर चर्चा करते हुए पोषण पर जोर दिया ।साथ ही उन्होंने किशोरियों को पेड़ लगाने हेतु प्रेरित किया ।
कस्तूरवा किशोरी मंडल के सदस्यों ने अपने गांव में पौधारोपण करने का भी संकल्प लिया ।मौके पर नंदनी कुमारी ,रिया कुमारी ,सरस्वती ,खुशी ,रीना ,साधना ,राधिका ,सिंपल ,राधा कुमारी सहित दो दर्जन किशोरी मौजूद रहीं।

Other Important News