October 18, 2024

#nalanda: विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस के मौके पर जागरूकता कार्यक्रम… जानिए

विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस के मौके पर जागरूकता कार्यक्रम…

प्रकृति का संरक्षण हम सभी का दायित्व- जीपीएसविएस

 

 

 

 

 

ख़बरें टी वी : पिछले 14 वर्षो से ख़बर में सर्वश्रेष्ठ..ख़बरें टी वी ” आप सब की आवाज ” …
आप या आपके आसपास की खबरों के लिए हमारे इस नंबर पर खबर को व्हाट्सएप पर शेयर करें…ई. शिव कुमार, “ई. राज” —9334598481.. हमारी मुहिम… नशा मुक्त हर घर …

… बच्चे और नवयुवक ड्रग्स छोड़ें .. जीवन बचाएं, जीवन अनमोल है .. नशा करने वाले संगति से बचे …

 

 

 

 

 

 

खबरें टी वी: हरनौत(नालंदा) स्थानीय कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय(जीबीबी) रविवार को विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस पर घोघरडीहा प्रखंड स्वराज्य विकास संघ (जीपीएसविएस) की ओर से जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया।
जिसमें अतिथि के रूप में जीपीएसविएस की ओर से पर्यावरण स्वास्थ्य सहेली (पीएसएस ) मोनी कुमारी उपस्थित हुई । वहीं आगत अतिथियों का स्वागत छात्रा निशु कुमारी और सीमा कुमारी ने वेलकम सॉग प्रस्तुत कर किया ।
वहीं विद्यालय की वार्डेन प्रतिमा कुमारी ने कहा कि विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस के मौके पर पर्यावरण और प्राकृतिक संसाधन की संरक्षण जरूरी है।
साथ ही पर्यावरण संरक्षण हम सभी का दायित्व है ।उन्होंने उक्त संस्था के द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना की ।वहीं इस मौके पर उक्त की ओर से उपस्थित पीएसएस मोनी ने बताया कि
प्रत्येक वर्ष पूरे विश्व में 28 जुलाई को विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य विश्व को स्वस्थ रखने के लिए पर्यावरण और प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण की आवश्यकता के बारे में जागरूकता पैदा करना है। जल जंगल और जमीन इन तीन तत्वों के बिना प्रकृति अधूरी है । उन्होंने
पर्यावरण संरक्षण के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि
पर्यावरण संरक्षण हेतु पानी को बचाएं ,ध्वनि प्रदूषण सीमित करें, प्लास्टिक का उपयोग न करें, ज्यादा से ज्यादा पैदल चले , प्रकृति से धनात्मक संबंध रखने वाली तकनीक का उपयोग करें, बिजली बचाएं। डिब्बा बंद पदार्थों का कम से कम इस्तेमाल करें ।
अंत में उपस्थित सभी छात्राओं ने प्रकृति संरक्षण और
प्रकृति से प्रेम करने का संकल्प लिया ।इस मौके पर भाषा शिक्षिका कुमारी मोनिका ने भी प्रकृति संरक्षण पर प्रकाश डाला।वही कार्यक्रम में संगीता जानवी ,पायल लक्ष्मी ,निभा कुमारी ने पर्यावरण संरक्षण पर प्रकाश डाला ।इस मौके पर 99 छात्राएं उपस्थित थी।

 

 

रिपोर्ट हरिओम कुमार

 

 

Other Important News