October 18, 2024

#nalanda: बिहार शरीफ के ब्रिलिएंट ग्रुप के शिक्षक एवं बच्चों के द्वारा एक कार्यशाला का आयोजन… जानिए

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

बिहार शरीफ के ब्रिलिएंट ग्रुप के शिक्षक एवं
बच्चों के द्वारा एक कार्यशाला का आयोजन…

 

 

 

 

ख़बरें टी वी : पिछले 14 वर्षो से ख़बर में सर्वश्रेष्ठ..ख़बरें टी वी ” आप सब की आवाज ” …
आप या आपके आसपास की खबरों के लिए हमारे इस नंबर पर खबर को व्हाट्सएप पर शेयर करें…ई. शिव कुमार, “ई. राज” —9334598481.. हमारी मुहिम… नशा मुक्त हर घर …

… बच्चे और नवयुवक ड्रग्स छोड़ें .. जीवन बचाएं, जीवन अनमोल है .. नशा करने वाले संगति से बचे …

 

 

 

 

 

खबरें टी वी: स्थानीय ब्रिलिएंट ग्रुप के शिक्षक एवं
बच्चों के द्वारा एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का नाम है प्रकृति की ओर चले । इस कार्यक्रम के तहत ब्रिलियंट ग्रुप के शिक्षक एवं बच्चो ने पर्यावरण को बचाना पौधा रोपन करना और पुराने पेङो को बचाना एवं लोगो को जागरूक करना इसका मुख्य उद्देश्य रहा। आज हमारे पृथ्वी पर कहीं सूखा कहीं बाढ़ तो कहीं प्राकृतिक रूप से जमीन धसना या फिर बादल का फटना इसका मुख्य रूप से प्राकृतिक का मनुष्य के द्वारा दोहन करना मुख्य कारण है। हमारे बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ इस पर्यावरण को बचाने की मुहिम में एक नई परंपरा शुरू की गई है इस परंपरा के तहत विद्यालय के बच्चों एवं शिक्षकों ने नालंदा जिले के राहुल प्रखंड के इमामगंज भादवा और इतासन गांव में जाकर पौधों का रोपण किया गया और संबंधित बच्चे जो इसी विद्यालय के हैं और उनके अपने ही गांव में जाकर इनका अभिभावक तथा ग्राम वासियों को प्रेरित कर या कहा गया कि यह पेड़ जो आज रूपा जा रहा है…

 

 

इसे नित्य प्रतिदिन देखभाल करनी है एवं बड़े हो जाने पर इसकी छाया फल एवं प्राप्त ऑक्सीजन से जो मानव जाति की भलाई का होगा सारी प्रकृति से जनित लोगों के लिए एक वरदान साबित होगा और जो पुराने पेड़ लगे हुए हैं उन्हें भी हमारा बचाना परम कर्तव्य होगा एवं उस बच्चों एवं अभिभावक को विद्यालय ग्रुप के द्वारा पारितोषिक प्रदान की जाएगी। इस अवसर पर विद्यालय के डायरेक्टर डॉक्टर धनंजय कुमार ने कहा कि पौधारोपण हमारे आज के इस ग्लोबल वार्मिंग दुनिया में लोग अपने निजी स्वार्थ के लिए प्रकृति से हमेशा छेड़छाड़ कर रहे हैं पेड़ों को काट रहे हैं खेतों को जला रहे हैं जल को प्रदूषित कर रहे हैं इत्यादि। इसी चीज को माध्यम बनाकर हमारे विद्यालय के बच्चों एवं शिक्षकों ने प्रेरित होकर पौधारोपण की कार्यशाला का शुभारंभ कर इसे जनमानस तक पहुंचाने के लिए एक नया अध्याय शुरू किया है।

 

 

सर का स्लोगन था”जब सुरक्षित रहेगा पर्यावरण हमारा तभी सुरक्षित रहेगा जीवन हमारा।” विद्यालय के अध्यक्ष डॉक्टर शशी भूषण कुमार ने इस पौधारोपण कार्यशाला का उद्घाटन कर बच्चों के हाथों में नए पौधे को देखकर कहा कि हमें मानव जाति एवं प्रकृति को बचाने के लिए यह कर्तव्य लेना होगा कि हम जितना प्रकृति की सेवा करेंगे उतना ही प्रकृति हमें वापस हरियाली और जीवन देगी। इसलिए हमारा मुख्य कर्तव्य होना चाहिए कि पेड़ों को कम काटे पुराने पेड़ों को बचाएं पेड़ अधिक से अधिक लगे पानी का भंडारण करें सौर ऊर्जा पर बिजली ऊर्जा का ज्यादा उपयोग करें।

 

 

सर का स्लोगन था “पेड़ लगाओ पेड़ बचाओ समझो पेड़ों का मोल मत काटने दो पेड़ों को यह है सबसे अनमोल। “हमारे शिक्षक वृन्द जो स्पीड रोपण कार्यशाला में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया उनमें रंजय कुमार सिंह ,पवन कुमार, किशोर कुमार पांडे एवं विजय कुमार शामिल रहे। बच्चों में अंकित एवं परमजीत एवं कई सारे बच्चे मुख्य रूप से उपस्थित होकर पौधा लगाने में अपनी अग्रणी भूमिका निभाई। धन्यवाद।

 

 

 

 

Other Important News