October 19, 2024

ख़बरे टीवी – जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह की अध्यक्षता में हरदेव भवन सभागार में जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक आहूत की गई

जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक

जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह की अध्यक्षता में आज हरदेव भवन सभागार में जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक आहूत की गई।
आयुष्मान भारत के तहत गोल्डन कार्ड बनाने की प्रगति की समीक्षा में पाया गया कि 12 फरवरी को नगरनौसा, अस्थावां एवं इस्लामपुर प्रखंड में किसी भी लक्षित लाभुक का सत्यापन नहीं किया गया। जिला पदाधिकारी ने इस पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए डीसीएम एवं संबंधित प्रखंडों के बीसीएम से स्पष्टीकरण पूछा। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि सरकार के इस महत्वपूर्ण जन कल्याणकारी योजना के तहत जिला के सभी लक्षित लगभग 14 लाख लोगों का गोल्डन कार्ड बनाया जाना है। इस कार्य में शिथिलता बरतने वाले बीसीएम के विरुद्ध कार्रवाई करने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया गया। सिविल सर्जन को डीसीएम एवं सभी बीसीएम के साथ बैठक कर प्रतिदिन के प्रगति की समीक्षा सुनिश्चित करने को कहा गया। सभी लक्षित परिवारों एवं व्यक्तियों की सूची संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारियों को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया ताकि प्रखंड विकास पदाधिकारी भी अपने स्तर से गोल्डन कार्ड बनाने के लिए कार्रवाई कर सकें। सभी पंचायतों में उपलब्ध कराए गए कार्यपालक सहायक के माध्यम से भी लाभुकों का सत्यापन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया।
मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत निर्धारित लक्ष्य के अनुसार सभी पंचायतों में सवारी वाहनों का क्रय सुनिश्चित करा कर देय अनुदान की राशि का भुगतान सुनिश्चित करने का निर्देश सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को दिया गया। इस योजना में असंतोषजनक उपलब्धि के कारण प्रखंड विकास पदाधिकारी सरमेरा से स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया गया।
मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के तहत सभी पात्र लोगों से आवेदन प्राप्त करने के लिए 27 जनवरी से 28 फरवरी तक पंचायत स्तर पर शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इस शिविर के माध्यम से शतप्रतिशत पात्र लोगों से आवेदन प्राप्त करने का निर्देश दिया गया। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों से इस आशय का प्रमाण पत्र लिया जाएगा कि उनके प्रखंड में प्रत्येक पात्र व्यक्ति को मुख्यमंत्री वृद्धजन योजना से आच्छादित किया गया है।
लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम के तहत सुनवाई में सभी लोक प्राधिकार की उपस्थिति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। न्यायालय से संबंधित वादों में निर्धारित समय के अंतर्गत तथ्य विवरणी प्रस्तुत करने का निर्देश सभी संबंधित पदाधिकारियों को दिया गया।


हर घर नल का जल निश्चय के तहत अभी भी सात ग्रामीण वार्डों में कार्य प्रारंभ नहीं हुआ है। जिला पदाधिकारी ने इस पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारियों को त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित करते हुए कार्य प्रारंभ कराने का निर्देश दिया गया। प्रारंभ की गई योजनाओं को पूर्ण करने पर विशेष बल देने का निर्देश दिया गया। इस योजना के क्रियान्वयन में असंतोषजनक प्रगति के कारण प्रखंड विकास पदाधिकारी कराय परशुराय से स्पष्टीकरण पूछा गया। कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को मार्च तक शत प्रतिशत योजनाओं का कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया गया। नगर निगम क्षेत्र में नल जल योजना कार्य की प्रगति पर जिला पदाधिकारी ने गहरा असंतोष व्यक्त किया तथा बैठक में उपस्थित उप नगर आयुक्त से स्पष्टीकरण पूछा। नगर पंचायत राजगीर एवं सिलाव में इस माह के अंत तक पांच-पांच वार्ड में नल जल योजना का कार्य पूर्ण किया जायेगा। नगर परिषद हिलसा एवं नगर पंचायत इस्लामपुर में मार्च माह तक सभी वार्डों में नल जल योजना का कार्य पूर्ण कराने का निर्देश दिया गया।
समीक्षा के क्रम में पाया गया कि अभी तक 43 पंचायत सरकार भवन में आरटीपीएस काउंटर का संचालन किया जा रहा है, जबकि अन्य पंचायतों में भी पंचायत सरकार भवन बनकर तैयार हैं। जिला पदाधिकारी ने जिला पंचायती राज पदाधिकारी को सभी नवनिर्मित पंचायत सरकार भवन में आरटीपीएस काउंटर का संचालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया।
प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप शत प्रतिशत पात्र लोगों का निबंधन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। निबंधन के साथ ही जियो टैगिंग का कार्य करने को कहा गया। निबंधन एवं जियो टैगिंग के उपरांत त्वरित रूप से स्वीकृति प्रदान करने का निर्देश दिया गया। प्रथम एवं द्वितीय किश्त प्राप्त लाभुकों के आवास निर्माण का कार्य त्वरित गति से पूर्ण कराने हेतु कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को दिया गया। आवास निर्माण की स्थिति के अनुरूप सभी लाभुकों को देय द्वितीय एवं तृतीय किस्त की राशि का त्वरित भुगतान सुनिश्चित करने को कहा गया। वास भूमि विहीन लाभार्थियों को वास भूमि क्रय नीति के तहत वास भूमि उपलब्ध कराने के लिए त्वरित रूप से कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। सभी लोगों तक शौचालय सुविधा की पहुंच सुनिश्चित करने के उद्देश्य से लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत महादलित टोलों में आवश्यकतानुसार सामुदायिक शौचालय का निर्माण किया जाना है। इसके लिए सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा महादलित टोलों का सर्वे कराया गया है। जिला पदाधिकारी ने पुनः सर्वे कराकर आवश्यकतानुसार सामुदायिक शौचालय के निर्माण हेतु कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को दिया।
जल जीवन हरियाली अभियान के तहत सभी अवयवों के लिए निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप कार्य पूर्ण कराने का निर्देश संबंधित विभागों के पदाधिकारियों को दिया गया। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को सप्ताह में कम से कम एक दिन जल जीवन हरियाली अभियान के संबंध में सामूहिक जागरूकता गतिविधि कराने का निर्देश दिया गया।
बैठक में उप विकास आयुक्त, निदेशक डीआरडीए, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, पंचायती राज पदाधिकारी, जिला परिवहन पदाधिकारी, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा कोषांग, कार्यपालक अभियंता पीएचईडी/ भवन, एसीएमओ, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

Other Important News