October 18, 2024

#nalanda: 10 अगस्त से खिलाई जाएगी सरकारी व निजी स्कूलों में फलेरिया रोधी दवा…जानिए

आगामी 10 अगस्त से खिलाई जाएगी फलेरिया रोधी दवा…

 

 

 

 

 

ख़बरें टी वी : पिछले 14 वर्षो से ख़बर में सर्वश्रेष्ठ..ख़बरें टी वी ” आप सब की आवाज ” …
आप या आपके आसपास की खबरों के लिए हमारे इस नंबर पर खबर को व्हाट्सएप पर शेयर करें…ई. शिव कुमार, “ई. राज” —9334598481.. हमारी मुहिम… नशा मुक्त हर घर …

… बच्चे और नवयुवक ड्रग्स छोड़ें .. जीवन बचाएं, जीवन अनमोल है .. नशा करने वाले संगति से बचे …

 

 

 

 

 

 

 

खबरें टी वी: हरनौत (नालंदा) स्थानीय प्रखंड में 10 अगस्त से मास ड्राग एडमिनिस्ट्रेशन कार्यक्रम चलेगा, इसके तहत लोगों को फलेरिया रोधी दवा नि:शुल्क खिलाई जाएगी।इसके लिए एसएमसी मधुसूदन कुमार ने प्रखंड कार्यालय में बीडीओ से ,पीएचसी में चिकित्सा पदाधिकारी व अन्य स्वास्थ्य कर्मी से , जीडीएम कॉलेज में प्रिंसिपल से , जीविका कार्यालय में बीपीएम से , सीडीपीओ कार्यालय में सीडीपीओ से , संत संत पॉल इंग्लिश स्कूल में डायरेक्टर से , +2 उच्च विद्यालय हरनौत में प्रिंसिपल से ,मध्य विद्यालय हरनौत में एचएम से , प्रखंड के सभागार भवन में विभिन्न पदाधिकारीगण से , दुग्ध शीतीकरण केंद्र मुढा़री में संचालक से मिला।
एसएमसी मधुसूदन ने कहा कि इस कार्यक्रम में दो वर्ष से कम उम्र के बच्चे, गर्भवती महिला और अति गंभीर रूप से बीमार व्यक्ति को छोड़कर सभी लोगों को उम्र के अनुसार फाइलेरिया रोधी दवा की खुराक प्रशिक्षित स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा खिलाई जाएगी।

 

 

उन्होंने यह भी कहा कि
फाइलेरिया के लक्षण भी है ।यह
बचपन में होने वाला यह फाइलेरिया संक्रमण लिम्फैटिक सिस्टम को नुकसान पहुंचाता है, इससे व्यक्ति के अंगों में असामान्य सूजन होती है। फाइलेरिया से ग्रसित लोगों को भीषण दर्द और सामाजिक भेदभाव भी सहना पड़ता है, जिससे उनकी आजीविका व काम करने की क्षमता भी प्रभावित होती है। महिलाओं और बच्चों की तुलना में, पुरुषों में इस संक्रमण के होने की आशंका दोगुना होती है।
एसएमसी मधुसूदन ने कहा फाइलेरिया रोग संक्रमित मादा क्यूलेक्स मच्छर के काटने से फैलता है। जिसके कारण किसी भी उम्र का व्यक्ति ग्रसित हो सकता है।यह रोग मुख्य रूप से पैर ,हाथ , अंडकोष , महिलाओं के स्तन आदि को प्रभावित करता है।

 

 

रिपोर्ट हरिओम कुमार

 

 

 

Other Important News