October 19, 2024

#nalanda: बागवानी के प्रशिक्षुओं को मिले प्रमाणपत्र,अधिकारियों ने लाभकारी योजनाओं की जानकारी दी… जानिए

 

 

 

 

 

 

 

 

 

बागवानी के प्रशिक्षुओं को मिले प्रमाणपत्र,अधिकारियों ने लाभकारी योजनाओं की जानकारी दी…

 

 

 

 

 

 

 

ख़बरें टी वी : पिछले 14 वर्षो से ख़बर में सर्वश्रेष्ठ..ख़बरें टी वी ” आप सब की आवाज ” …
आप या आपके आसपास की खबरों के लिए हमारे इस नंबर पर खबर को व्हाट्सएप पर शेयर करें…ई. शिव कुमार, “ई. राज” —9334598481.. हमारी मुहिम… नशा मुक्त हर घर …

… बच्चे और नवयुवक ड्रग्स छोड़ें .. जीवन बचाएं, जीवन अनमोल है .. नशा करने वाले संगति से बचे …

 

 

 

 

 

 

खबरें टी वी: हरनौत(नालंदा) स्थानीय केवीके में मंगलवार को पौधा प्रवर्धन विषय पर सात दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न हो गया। बागवानी विभाग से आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में 23 प्रशिक्षुओं को प्रमाणपत्र दिये गये।
मुख्य अतिथि नाबार्ड के डीडीएम अमृत वर्णवाल ने बताया कि समूह में नर्सरी या इससे संबंधित व्यवसाय करने के इच्छुक लोग नाबार्ड की योजनाओं का लाभ ले सकते हैं।
उद्यान के सहायक निदेशक राकेश कुमार ने बताया कि नर्सरी या बगीचा लगाने के इच्छुक प्रशिक्षु उद्यान विभाग से लाइसेंस ले सकते हैं। इसके लिए प्रशिक्षण का प्रमाणपत्र उपयुक्त होगा।
अग्रणी बैंक प्रबंधक श्रीकांत सिंह ने बताया कि कृषि विज्ञान केंद्र पूर्णत: सरकारी संस्था है। कृषि की उन्नत तकनीकों के साथ यहां पशुपालन, मछलीपालन, मधुमक्खी पालन, मशरूम उत्पादन जैसे कई कृषि संबंधी कार्यों का सैद्धांतिक व व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया जाता है। बीज, तने व पौधे के अन्य भागों की मदद से नये पौधे तैयार करना भी एक तकनीक है। वर्तमान स्थिति में यह काफी प्रासंगिक है। क्योंकि जिले में हरित क्षेत्र लगातार कम होता जा रहा है। बैंकों के माध्यम से भी पौधारोपण को बढ़ावा देने का काम चल रहा है। किसान बैंक से इन योजनाओं का लाभ ले सकते हैं।
बागवानी विशेषज्ञ डाॅ विभा रानी ने बताया कि अंतिम दिन प्रशिक्षुओं को सीड बेड में बैंगन आदि के बीज की बुवाई, क्रोटोन, चांदनी व उन जैसे अन्य सजावटी पौधों की नर्सरी तैयार करने की जानकारी दी गई।
प्रभारी वैज्ञानिक डाॅ विद्याशंकर सिन्हा ने बताया कि कौशल विकास मिशन के अंतर्गत कई ऐसे कार्यक्रम चल रहे हैं, जिनसे बेरोजगार युवक-युवतियां कुछ समय देकर अच्छी आमदनी कर सकते हैं। पौधा प्रवर्धन भी उन्हीं में से एक है।
कार्यक्रम में डाॅ उमेश नारायण उमेश, डाॅ आरती कुमारी, पुनम पल्लवी, अर्पणा, विक्की व अन्य मौजूद थे।

 

 

 

रिपोर्ट हरिओम कुमार

 

 

 

Other Important News