October 19, 2024

#nalanda: पशु सखी के साथ बीपीएम ने की बैठक, विभिन्न बिंदुओं पर हुई चर्चा… जानिए

पशु सखी के साथ बीपीएम ने की बैठक, विभिन्न बिंदुओं पर हुई चर्चा…

450 कीड़े व 250 मुंह और खुर रोग के दवा देने का लक्ष्य

जीविका पशु सखी के साथ हुई बैठक…

 

 

 

 

 

ख़बरें टी वी : पिछले 14 वर्षो से ख़बर में सर्वश्रेष्ठ..ख़बरें टी वी ” आप सब की आवाज ” …
आप या आपके आसपास की खबरों के लिए हमारे इस नंबर पर खबर को व्हाट्सएप पर शेयर करें…ई. शिव कुमार, “ई. राज” —9334598481.. हमारी मुहिम… नशा मुक्त हर घर …

… बच्चे और नवयुवक ड्रग्स छोड़ें .. जीवन बचाएं, जीवन अनमोल है .. नशा करने वाले संगति से बचे …

 

 

 

 

 

खबरें टी वी: हरनौत (नालंदा) स्थानीय बाजार में स्थित जीविका कार्यालय में बीपीएम मो. आफताब आलम व नोडल रीना प्रसाद की देखरेख में पशु सखी के साथ मंगलवार को समीक्षा बैठक हुई। बैठक में बीपीएम ने विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की।बीपीएम ने कहा वर्तमान में पशु सखियों द्वारा 1997 परिवारों के 3005 बकरी के साथ काम कर रही है ।जिसमे थनैला रोग से 20 बकरी का इलाज किया गया, 2570 बकरी को जोक की दवा पिलाई गई,13750 बकरियों को पीपीआर का वैक्सीनेशन किया गया 71 किलोग्राम दाना मिश्रण,67 किलोग्राम नमक किट , 37 बकरियों का नया टेक्नोलॉजी से बाध्यकरण मांग के अनुसार किया गया,तथा 200 से अधिक बकरियों का वजन घर घर जा कर किया गया है।
कहा चूंकि आज के दौर में ग्रामीण इलाको में बकरी पालन को गरीबों का एटीएम भी कहा जाता है इस लिए बकरियों के सम्पूर्ण देख रेख के लिए पशु सखी को प्रशिक्षित किया गया है ताकी बकरी का सही प्रबंधन हो सके उसके खरीदने,रखने,खाने और स्वास्थ्य संबंधी जागरूकता को फैलाने के उद्देश्य तथा ग्रामीण आजीविका संवर्धन को सुदृह करने के लिए इनका चयन किया जाता है क्योंकि पशु अस्पताल तक पहुंच बनाने में देरी हो जाती है जिससे बकरियों की मृत्यु दर बढ़ जाती है।अब इसके रोकथाम,प्रशिक्षण को लेकर पशु सखी मॉडल विकसित किया जा रहा है।
बीपीएम ने कहा अगले माह प्रत्येक पशु सखी को 450 कीड़े की द्वारा तथा 250 मुंह और खुर रोग की दवा देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।इस मौके पर 10 पशु सखी के अलावा रवींद्र कुमार भी उपस्थित हुए।

 

रिपोर्ट हरिओम कुमार

 

 

 

Other Important News