October 19, 2024

#nalanda: प्रजापिता ब्रह्मा कुमारीज की ओर से बच्चों में नैतिक शिक्षा पर एक परिचर्चा का आयोजन… जानिए

 

 

 

 

प्रजापिता ब्रह्मा कुमारीज की ओर से बच्चों में नैतिक शिक्षा पर एक परिचर्चा का आयोजन…

 

 

 

 

 

ख़बरें टी वी : पिछले 14 वर्षो से ख़बर में सर्वश्रेष्ठ..ख़बरें टी वी ” आप सब की आवाज ” …
आप या आपके आसपास की खबरों के लिए हमारे इस नंबर पर खबर को व्हाट्सएप पर शेयर करें…ई. शिव कुमार, “ई. राज” —9334598481..
आप का दिन मंगलमय हो….

….आप अपना चुनाव में बहुमूल्य वोट जरूर दे….

 

 

 

ख़बरें टी वी : 9334598481 : आज स्थानीय ब्रिलियंट कान्वेंट के भव्य सभागार में ओम शांति कुंज प्रजापिता ब्रह्मा कुमारीज के तत्वाधान में बच्चों के बीच माउंट आबू से आए हुए ब्रह्मा कुमारीज के मोटिवेशनल थिंकर श्री बीके राजीव सर एवं बीके अजय सर ने सभा में उपस्थित सभी बच्चों एवं शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि आज के युवा काफी आगे तक जाने के लिए बेतहाशा दौड़ भाग कर रहे हैं कंपटीशन की भावना कूट-कूट कर भरी हुई है तो फिर भी हमें शिक्षा के साथ नैतिक शिक्षा का गुण होना काफी प्रयोजन है।

 

 

विद्यार्थी अपने जीवन में नैतिक शिक्षा के द्वारा अपने व्यक्तित्व एवं सुंदर चरित्र का निर्माण कर सकते हैं। बच्चों को पढ़ाई में रटंत विद्या का ज्ञान होना नहीं चाहिए परंतु किताब ज्ञान के बाद उन्हें प्रायोगिक तौर पर उसे सापेक्ष रूप से उसे किस प्रकार सही मार्ग में देना है इस बात पर उन्होंने जोड़ दिया। उन्होंने कहा की सबसे पहले उठकर अपने कर्तव्य तथा जो आपका गोल फैक्ट है उसे पर केंद्र अधिक होना है उसी से आपका सारा कार्य बिंदु निर्भर करेगा।

 

 

विद्यालय के निदेशक डॉ धनंजय कुमार कहा कि बच्चों में शिक्षा के साथ-साथ नैतिक शिक्षा छात्रों की ईमानदारी सतनिष्ठा और जिम्मेदारी जैसे नैतिक सिद्धांतों और मूल्य के महत्व को समझने में मदद करती है। विद्यालय के अध्यक्ष डॉक्टर शशी भूषण कुमार ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि विद्यार्थी को जिम्मेदार नागरिक बनने के लिए शिक्षित करना और छात्रों को मानवीय मूल्यों को अपने व्यक्तिगत और सामाजिक जीवन में अपने के लिए प्रेरित करना यह मुख्य उद्देश्य होना चाहिए।

 

 

विद्यालय की प्राचार्य डॉक्टर पुष्प लता विद्यार्थी ने कहा कि विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ-साथ सत्य नम्रता ईमानदारी सहयोग प्रेम प्रेम आदि मूल्य की शिक्षा देना सही मायने में विद्यार्थी अपने जीवन के मूल्यों को समझेंगे। विद्यालय के सभी विद्यार्थियों ने भी अपने-अपने तरीके से अपने कर्तव्यों के मूल्यों के विषय पर अपना दृष्टिकोण रखा। चेयरमैन सर ने आए हुए आगंतुक को विद्यालय के और से टोकन का लव के तौर पर उपहार स्वरूप की स्मारिका भेंट की गई जिससे सभागार में उपस्थित छात्रों ने तालियां बजाकर उन्हें सम्मानित किया। विद्यालय के उपस्थित शिक्षकों में रंजय कुमार सिंह, पवन कुमार ,किशोर कुमार पांडे, विजय कुमार ,सूरज कुमार एवं सतीश कुमार पांडे उपस्थित रहे।

 

 

 

Other Important News