October 18, 2024

#bihar: द फिजियो आर्ट ने लू (हिट वेव) से बचने के कई लाभदायक टिप्स बताए …. जानिए

 

 

 

 

 

 

 

द फिजियो आर्ट ने लू (हिट वेव) से बचने के कई लाभदायक टिप्स बताए….

 

 

 

 

ख़बरें टी वी : पिछले 14 वर्षो से ख़बर में सर्वश्रेष्ठ..ख़बरें टी वी ” आप सब की आवाज ” …
आप या आपके आसपास की खबरों के लिए हमारे इस नंबर पर खबर को व्हाट्सएप पर शेयर करें…ई. शिव कुमार, “ई. राज” —9334598481..
आप का दिन मंगलमय हो….

 

 

 

ख़बरें टी वी : 9334598481 : पटना : प्रत्येक वर्ष गर्मी के मौसम में लू लगना या हिट स्ट्रोक हमेशा ही परेशानी का कारण रहा है यह समस्या छोटे बच्चों से ले कर बुजुर्गो तक के लिए चिंतन का विषय है । उच्च तापमान के लगातार संपर्क में आने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है , इसमें अगर लापरवाही बरती गई तो स्तिथि गंभीर हो सकती है ।

 

 

हिट स्ट्रोक के लक्षण और उससे बचाव हेतु उपाय जानना स्वास्थ के लिए महत्वपूर्ण है । शरीर का तापमान बढ़ना, चक्कर आना, जी मिचलाना , तेज सिरदर्द , मांशपेशियों में ऐंठन , डिहाइड्रेशन जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। हिट स्ट्रोक की समस्या को देखते हुए द फिजियो आर्ट के को – फाउंडर ऋतिक मिश्रा ने कहा कि ऐसी स्थितियों में प्रभावित व्यक्ति को ठंडे वातावरण में ले कर जाए और पानी से उनके शरीर को गीला करे अथवा उनके चेहरे , हाथ और पैर को पानी से धोएं जिससे शरीर का तापमान कम हो सके …

 

 

समय समय पर ORS दे कर शरीर को हाइड्रेट रखने का प्रयास करे। द फिजियो आर्ट की मुख्य समन्वयक निधि कुमारी ने लिव द एक्चुअल लाइफ का संदेश देते हुए कहा कि कैफिनयुक्त पदार्थों के सेवन से परहेज करे , खान पान में हरी सब्जियां एवम सलाद को रोजाना शामिल करे। ज्वाइंट सेक्रेटरी महपारा ने कहा की प्रत्येक सदस्य को गर्मी के मौसम में नारियल पानी का सेवन करना चाहिए यह आपके शरीर के इलेक्ट्रोलाइट्स के संतुलन बनाए रखने में सहायक है।

 

 

द फिजियो आर्ट के ऑर्गेनाइजिंग सेक्रेटरी दानिश आलम ने आपातकालीन स्थिति में पाए जाने वाले प्रभावित व्यक्ति को जल्द से जल्द नजदीकी प्राथमिक उपचार केंद्र में ले जाने की सलाह दी । वहीं दूसरी तरफ द फिजियो आर्ट की एडमिनिस्ट्रेटर शमामा ने संतुलित आहार के साथ साथ योग अथवा मेडिटेशन करने का सुझाव दिया और स्ट्रेस से बचने को कहा जिससे ब्लड प्रेशर को संतुलित रखा जा सके जिससे व्यक्ति मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ हो सके।

 

 

 

Other Important News