October 19, 2024

ख़बरे टीवी – डोर स्टेप डिलीवरी के लिए वाहनों को किया गया फ्लेक्स एवं जिंगल से लैस, मॉनीटरिंग एप से होगी निगरानी

 

डोर स्टेप डिलीवरी के लिए वाहनों को किया गया फ्लेक्स एवं जिंगल से लैस,मॉनीटरिंग एप से होगी निगरानी

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अंतर्गत डोर स्टेप डिलीवरी के लिए परिचालित वाहनों को फ्लेक्स एवं जिंगल के साथ सुसज्जित किया गया है।
राज्य खाद्य निगम द्वारा खाद्यान्न के उठाव, परिवहन एवं निर्गमन को पारदर्शी बनाने के लिए एसएफसी मॉनिटरिंग ऐप एवं एसएफसी अन्नपूर्णा ऐप बनाया गया है,जिसके माध्यम से निगरानी की जा सकेगी।
वाहनों में फ्लेक्स एवं म्यूजिक सिस्टम के माध्यम से लगातार जिंगल बजाते हुए परिचालन होने से एसएफसी के वाहनों को पहचान मिलेगी एवं खाद्यान्न का विचलन एवं कालाबाजारी पर भी अंकुश लगेगा।
एसएफसी मॉनिटरिंग ऐप के माध्यम से गोदामों पर खाद्यान्न पहुंचाने एवं निर्गमन से जुड़ी जानकारी जन वितरण प्रणाली दुकानदार तक भेजी जाएगी। एजीएम एस एफ सी मॉनिटरिंग ऐप पर खाद्यान के आगमन एवं निर्गमन के समय गाड़ी का फोटोग्राफ अपलोड करेंगे।
जन वितरण प्रणाली दुकानदार एसएफसी अन्नपूर्णा ऐप के माध्यम से अवगत हो जाएंगे कि उक्त माह का खाद्यान्न आ गया है। उनके मोबाइल ऐप पर पूर्व माह के लाभार्थियों में से 10 लाभुकों का नाम प्रदर्शित हो जाएगा। दुकानदार मोबाइल पर प्रदर्शित हुए 10 लाभुकों को दुकान पर बुलाकर लाभुकों एवं गाड़ी का फोटोग्राफ ऐप में अपलोड करेंगे।


इस सिस्टम के व्यापक प्रचार प्रसार के लिए आज जिला स्तर पर सोगरा हाई स्कूल मैदान से जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह ने तमाम सुविधाओं से लैस डोर स्टेप डिलीवरी के 20 वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी बिहार शरीफ, जिला प्रबंधक राज्य खाद्य निगम, जिला आपूर्ति पदाधिकारी सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।
व्यापक जागरूकता के लिए इसी प्रकार अनुमंडल स्तर पर 7 फरवरी को तथा ग्राम पंचायत स्तर पर 12 फरवरी को सुसज्जित वाहनों को रवाना किया जाएगा।

Other Important News